Renault की डीजल कारों का प्रोडक्शन होगा बंद, केवल पेट्रोल कारें होंगी सेल्स

02/09/2019 - 12:13 | ,  ,  ,   | deepak

फ्रेंच ऑटोमेकर Renault India अगले साल से भारत में केवल पेट्रोल कारों की सेल्स किया करेगी। कंपनी ने स्पष्ट किया है कि ये कारें ग्लोबल पोर्टफोलियों से नहीं बल्कि विशेष रूप से भारत के लिए निर्मित की गईं होंगी। कंपनी यह कदम अगले साल 1 अप्रैल से लागू होने जा रहे बीएस-6 नार्म्स के मद्देनजर उठा रही है।

2016 Renault Megane Sedan Front Three Quarters

Renault India ऑपरेशंस के CEO वेंकटरम ममिलापल्ले कि अब कंपनी डीजल पावरट्रेन को खत्म करके केवल पेट्रोल कारों पर अपना ध्यान केन्द्रित करेगी। कंपनी अब ऐसी कारों का प्रोडक्शन करेगी जो बीएस-6 को पूरा करते हों। इन व्हीकल्स को अपग्रेड करने में प्रति यूनिट 2 लाख रूपए का अतिरिक्त खर्च होगा।

नए पावर ट्रेन को किया जाएगा डेवलप

2016 Renault Megane Sedan Front Fascia

वेंकटरम ममिलापल्ले ने कहा कि डीजल की तुलना में पेट्रोल कार खरीददारी के लिहाज से बेहतर होंगी। हमारे पास अभी एक पेट्रोल पावरट्रेन है और अगले तीन वर्षों में हम टर्बो चार्ज वाले दो और नए इंजनों को जोड़ने की योजना पर कार्य कर रहे हैं।

यह भी पढ़ेः Renault की इस नई सेडान का Maurti Suzuki Dzire और Honda Amaze से होगा मुकाबला

ममिलापल्ले ने कहा कि हमने हाल ही में अपनी नई कार 7 सीटर Triber को लॉन्च किया है। इसे डिजाइन करने का कार्य चेन्नई की रेनॉल्ट इंजीनियरिंग टीम और पेरिस की टीम के साथ किया गया है।

छोटे शहरों में सेल्स को बूस्ट करने की योजना

Renault Triber Rear Three Quarters Right Side 9518

कंपनी की अगली तीन कारें 2022 तक पेश करने की योजना है, जो इसी तरह डेवलप होंगी। हम भारतीय ग्राहकों की अपेक्षाओं और जरूरत के मुताबिक खुद को ढ़ालने का पूरा प्रयास कर रहे हैं।

यह भी पढ़ेः ग्राणीण क्षेत्रों में भी बूस्ट होगी Renault Triber की सेल्स, 400 नए आउटलेट भी होंगे स्थापित

कंपनी अगले तीन वर्षों में ग्रामीण बाजारों पर प्रमुखता से ध्यान केंद्रित करेगी और अपने आफटलेट की संख्या 400 से बढ़ाकर 720 तक करने की योजना पर कार्य कर रही है। कंपनी गांवो में बिक्री 7 प्रतिशत से बढ़ाकर 30 प्रतिशत तक ले जाना चाहती हैं।

मारूति पहले ही कर चुकी है घोषणा

Maruti Future S Concept Wheel
दूसरी ओर मारूति सुजुकी ने पहले ही डीजल कारों के प्रोडक्शन को बंद करने की घोषणा कर दी है। अब Renault India भी अगले साल अपने मौजूदा प्रोडक्ट पोर्टफोलियो की समीक्षा करेगी, ताकि आगे की कारों के लिए दूसरा निर्णय लिया जा सके।

Renault Triber की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी

पसंदीदा खबरें

ताज़ा खबर