ग्रामीण क्षेत्रों पर हैं Royal Enfield की नज़र, खुलेंगे 300 नए स्टूडियो स्टोर डीलरशिप

10/12/2019 - 13:03 | ,  ,   | deepak

लोकप्रिय बाइक निर्माता रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) अपना ध्यान छोटे शहरों की ओर केन्द्रित करना चाहती है। इसलिए यह चेन्नई बेस्ड मोटरसाइकिल निर्माता मार्च 2020 तक ग्रामीण क्षेत्रों में 200 से लेकर 300 स्टूडियो स्टोर के बीच खोलेगी। इस जानकारी का खुलासा आयशर मोटर्स के एमडी सिद्धार्थ लाल ने हाल ही में की है।

Royal Enfield Studio Store Sample D249

Royal Enfield ने अब तक मुख्य रूप से बड़े फॉर्मेट स्टोर्स पर ध्यान केंद्रित किया है और देश में कंपनी के इस तरह के 932 स्टोर हैं। इसलिए कंपनी अब अपने डेवलपमेंट के अगले चरण में ग्रामीण स्थानों के लिए और भी छोटे आउटलेट्स पर एक मजबूत ध्यान दे रहा है। इसके लिए कंपनी ने कार्य करना भी शुरू कर दिया है।

क्या कहती है कंपनी

Royal Enfield Classic 350 Pure Black Right Front Q

Royal Enfield ने कहा है कि हमारे पास कुल मिलाकर 932 स्टोर हैं, और हमने इस अंतिम तिमाही में लगभग नए 4 जोड़े हैं। अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी बहुत कुछ करने की आवश्यकता है। कंपनी अपनी इस योजना को मूर्त रूप देने के लिए कार्य करना शुरू कर दिया है।

बता दें कि नियमित रॉयल एनफील्ड स्टोर्स का आकार 2,000-4,000 वर्ग फीट के बीच है और इसके लिए INR 50 लाख से INR 3 करोड़ तक के निवेश की आवश्यकता होती है, जबकि नए स्टूडियो स्टोर्स का आकार 500 से 600 वर्ग फीट के बीच है और इसमें केवल INR 5-6 लाख प्रति स्टोर के निवेश की आवश्यकता है।

इसे भी पढ़ेः भारत की सड़कों पर दौड़ेगी Royal Enfield की इलेक्ट्रिक बाइक

इसके अलावा कंपनी ने नए मिनी स्टोर से 'शानदार फीडबैक' प्राप्त करने का भी दावा किया है और इन आउटलेट्स से महीने में 8 से 10 मोटरसाइकिलों के बीच कहीं भी बेचने का दावा करती है। कंपनी अपने निर्यात को बढ़ावा देने के लिए भी कार्य कर रही है। इसके तहत लैटिन अमेरिका में एक निर्माण फैसिलिटी भी खोल सकती है।

लॉन्च किया दो नई बाइक

Royal Enfield Classic 350 Single Channel Abs Front

 

बता दें कि भारतीय मोटर वाहन बाजार में मौजूदा मंदी के कारण रॉयल एनफील्ड की बिक्री में कमी आई है। अप्रैल-अक्टूबर 2019 के बीच, घरेलू बाजार में बिक्री 20% से घटकर 3,94,760 यूनिट हो गई। पिछले साल इसी महीने के दौरान कंपनी ने 4,94,849 यूनिट्स की बिक्री की थी।

इसे भी पढ़ेः नई जेनरेशन Royal Enfield BS6 देर से होगी लॉन्च, जानिए क्यों?

मंदी की इस मार से उबरने के लिए कंपनी ने बिक्री को बढ़ावा देने के लिए रॉयल एनफील्ड बुलेट 350 और रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 के अधिक किफायती एडिशन लॉन्च किए, जिसे काफी अच्छा फीडबैक मिल रहा है। बाकी बीएस-6 की सीरीज की शुरूआत अप्रैल के बाद हो सकती है।

Royal Enfield की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी