भारत की सड़कों पर दिखी Skoda Kamiq, जानें लॉन्चिंग डिटेल

08/11/2019 - 10:00 | ,  ,  ,   | deepak

नई जेनरेशन की Octavia और facelifted Superb के अलावा स्कोडा ने भारतीय बाजार को एक बार फिर से हैरान किया है। दरअसल हाल ही में स्कोडा की बहुप्रतिक्षित एसयूवी Skoda Kamiq भारत की सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान पहली बार देखी गई है।

Skoda Kodiaq Test Drive Review Nose Close Up

Skoda Kamiq को इसी साल मार्च में 2019 जिनेवा मोटर शो में प्रदर्शित किया गया था। स्कोडा की ये नई एसयूवी कंपनी की सबसे छोटी एसयूवी है, और स्पाई इमेज इसके यूरो-कॉन्सेप्ट होने की पूष्टि करते हैं। इसे फॉक्सवैगन ग्रुप के MQB A0 प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है, जबकि इंडियन-स्पेक मॉडल निस्संदेह MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी।

डिजाइन और इक्वीपमेंट

नई Skoda Kamiq 4.2 से 4.3 मीटर के बीच और हुंडई क्रेता के काफी करीब होगी। यह इंटरनेशनल वेरिएंट की तुलना में थोड़ी लंबी व्हीलबेस की सुविधा के साथ हो सकती है। भारतीय बाजार की मांग के अनुसार इंटीरियर में और भी ज्यादा स्पेस हो सकता है, जबकि एक्जीटियर डिजाइन पहले से उपलब्ध इंटरनेशनल-कॉंसेप्ट Kamiq के बहुत करीब होगी।

स्कोडा कामिक में उम्मीद है कि वह सेंटर डैशबोर्ड पर रखी गई एक बड़ी 8.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन के साथ होगी। अभी कार का मैक्निकल विवरण उपलब्ध नहीं है, लेकिन यह टर्बो-पेट्रोल इंजन और सीएनजी ऑप्शन के साथ उपलब्ध हो सकती है।

भारत में प्रमुख मुकाबला

Skoda Kamiq Interior Dashboard A2d1

भारत में इस वेरिएंट की सबसे ज्यादा उम्मीद है। स्कोडा कामीक फॉक्सवैगन समूह के भारत 2.0 कार्यक्रम से बाहर पहला उत्पाद होगा। दूसरी ओर फॉक्सवैगन भी एक ऐसी ही एसयूवी लॉन्च करेगी जो स्कोडा कामिक से बाहर निकलेगी।

बाद में, MQB AO IN प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल दोनों ब्रांडों के कई नए उत्पादों के लिए किया जाएगा। भारत में इस एसयूवी का मुकाबला किआ सेल्टोल और एमजी हेक्टर से होगा। इसके अलावा मार्केट में टोयोटा और सुजुकी भी इस सेगमेंट की एक बड़ी प्रतियोगी होंगी।

[सोर्स: ऑटोकार इंडिया]

Skoda India की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी