Skoda Rapid ने छूआ 1 लाख यूनिट प्रोडक्शन का आंकड़ा

19/06/2019 - 11:20 | ,  ,  ,   | Suvasit

मशहूर कार निर्माता कंपनी स्कोडा ने भारत में Skoda Rapid के 1 लाख यूनिट प्रोडक्शन का आंकड़ा पार कर लिया है। कंपनी ने चाकन, पुणे स्थित अपने प्लांट में Skoda Rapid के 1 लाखवें यूनिट को तैयार किया। ये एक फ्लैश रेड रैपिड मॉन्टे कार्लो कार थी।Skoda Rapid

Skoda Rapid कंपनी की भारत में एंट्री-लेवल कार है। साथ ही ये कंपनी की भारत में उपलब्ध सबसे सस्ती कार है। इस कार को सबसे पहले साल 2011 में भारत में लॉन्च किया गया था। लेकिन, इस कार को 1 लाख यूनिट तक पहुंचने में करीब 7 साल का वक्त लग गया। कार के फेसलिफ्ट मॉडल को 2016 में लॉन्च किया गया था।

पढ़ें : 2020 में लॉन्च होगी नेक्स्ट-जेनेरेशन Skoda Octavia, जानें इसकी खूबियां

इंजन स्पेसिफिकेशन

Skoda Rapid दो इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। इनमें एक 1.6-लीटर पेट्रोल इंजन है जो 104 PS का अधिकतम पावर और 153Nm का अधिकतम टॉर्क देता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन दिया जाता है। इसके अलावा ये कार 1.5-लीटर TDI डीज़ल इंजन के साथ उपलब्ध है जो 110 PS का अधिकतम पावर और 250Nm का अधिकतम टॉर्क देता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीएसजी ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। भारत में Skoda Rapid की एक्स-शोरूम कीमत 7.99 लाख रुपये से लेकर 13.99 लाख रुपये के बीच है।

Skoda Rapid One Lakh Unit

1 लाख यूनिट के प्रोडक्शन के मौके पर कंपनी के डायरेक्टर (सेल्स, सर्विस मार्केटिंग) ज़ैक होलिस ने कहा, 'Skoda Rapid में शानदार डिजाइन, शानदार इंटीरियर, सेफ्टी और इंटेलिजेंट कनेक्टिविटी फीचर्स दिए गए हैं जो इसकी एक अलग पहचान बनाते हैं। इस कार के 1 लाख यूनिट तैयार होना इस बात का प्रमाण है कि भारत जैसे उभरते मार्केट में इस कार ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है। हम आने वाले वक्त में अपने ग्राहकों के लिए और भी बेहतर प्रोडक्ट बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।'

पढ़ें : Skoda Karoq सीबीयू रूट के ज़रिए होगी इम्पोर्ट, 2020 में होगी लॉन्च

इन दिनों स्कोडा 'India 2.0' प्रोजेक्ट पर काम कर रही है जिसके तहत भारत में लॉन्च होने वाले प्रोडक्ट्स का 90 फीसदी लोकलाइजेशन होगा जिससे कीमत को कम रखा जा सके। कंपनी ने भारत में 8,000 करोड़ रुपये निवेश करने की योजना बनाई है।

Skoda की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी

पसंदीदा खबरें

ताज़ा खबर