टॉप गियर पर रही SUV और MPV सब सेगमेंट के नई इन्ट्रीज की सेल्स

07/12/2019 - 13:05 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

एक ओर पैसेंजर व्हीकल (Passenger Vehicle) की बिक्री में जहां गिरावट देखी जा रही है और कई स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (SUV) की सेल्स में भी काफी कमी आई है, लेकिन इसके विपरीत इसी दौर में अप्रैल से लेकर नवंबर 2019 के बीच में SUV और MPV सेगमेंट की नई इन्ट्रीज ने कार मार्केट में सेल्स के नए कीर्तिंमान स्थापित किए हैं।

Mg Hector Review Images Front Three Quarters 6 Cbc

हाल ही में विभिन्न ऑटोमोटिव कंपनियों की ओर से जारी किए आकड़ों की मानें तो अप्रैल-नवंबर में SUV और MPV सेगमेंट में 2,28,532 यूनिट की बिक्री के साथ कुल मिलाकर 20% की आक्रामक वृद्धि दर्ज हुई है।

नई इन्ट्रीज का रहा बोलबाला

Kia Seltos Exterior Front View Image 2 6e6b

बिक्री के मामले में टॉप गियर रहीं कारों में एसयूवी और सी-सेगमेंट की एसयूवी शामिल रहीं, जिसमें Kia Seltos, Jeep Compass, MG Hector, Nissan Kicks और Tata Harrier जैसी नई इन्ट्रीज का योगदान अहम रहा।

इसे भी पढ़ेः नई इन्ट्रीज ने बिगाड़ा Tata, Mahindra और Toyota जैसे स्थापित खिलाड़ियों का खेल

एसयूवी सेगमेंट में सभी कारों की बिक्री में 15,336 यूनिट से बढ़कर 32,230 यूनिट देखी गई, जो कि 110% की वृद्धि है, जबकि कॉम्पैक्ट बी-सेगमेंट एमपीवी (Maruti Ertiga, Mahindra Bolero) की बिक्री भी 22,095 यूनिट्स से बढ़कर 1,16,187 यूनिट्स हो गई है।

मिड-साइज सी-सेगमेंट सेडान में भी 11% की वृद्धि

2019 Honda Civic Headlamp On 1467

इसी तरह मिड-साइज सी-सेगमेंट सेडान (Honda Civic, Toyota Corolla) की बिक्री भी 4,845 यूनिट से 5,385 यूनिट हुई, जो कि 11% की वृद्धि है। इन सभी कारों की बिक्री में वृद्धि का सबसे बड़ा कारण इनकी किफायती प्राइस और नए फीचर बताए जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ेः Kia Motors टॉप 5 कारमेकर्स क्लब में शामिल, नई एन्ट्री का बोलबाला

मार्केट में Kia Seltos, MG Hector और Renault Triber लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाब रही हैं और इनके पैकेज लोगों को काफी पसंद आ रहे हैं। यही वजह है कि इनकी बिक्री में जहां उछाल देखा जा रहा है, वहीं कई स्थापित खिलाड़ियों के खेल बिगाड़ते हुए दिख रहे हैं।

अकेली Kia Seltos ने Mahindra को किया ओवरटेक

Kia Seltos Exterior Front Angle Image Rhs 047a

इसी तरह एमपीवी सहित सभी सब सेगमेंट में नए प्रोडक्ट को काफी अच्छा फीडबैक मिला है। इन सभी ने अपने सेगमेंट में मॉडर्न कार के नए मानदंडो को स्थापित किया है। हम अकेले Kia Seltos की बिक्री की बात करें तो वह 22 हजार से भी ज्यादा कारों की बिक्री के साथ महिन्द्रा के पूरे पोर्टपोलियो को ओवरटेक करने में कामयाब रही है।

Kia Seltos की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें