Suzuki ने की नए प्रोडक्शन प्लांट की घोषणा, म्यांमार-भारत पर खास नज़र

30/03/2020 - 14:34 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

सुजुकी मोटर्स (Suzuki) ने म्यांमार में एक नए ऑटोमोबाइल प्लांट की घोषणा की है और कहा है कि इस प्लांट से नए वाहनों के लिए जरूरी इक्वीपमेंट तैयार किए जाएंगे। कंपनी के पास नए प्लांट में वेल्डिंग, पेंटिंग और फोर व्हील के संयोजन की सुविधा होगी। वर्तमान में म्यांमार में सुजुकी के पास फिलहाल दो प्लांट हैं।

Suzuki Gujarat Plant 834b
Suzuki Hansalpur Plant, Gujarat

इसके विपरीत भारत में सुज़ुकी का केवल एक स्व-स्वामित्व वाला ऑटोमोबाइल प्लांट है, जो हंसलपुर (गुजरात) में स्थित है। इस प्लांट से कैरी (Carry), सियाज (Ciaz), एर्टिगा (Ertiga) और स्विफ्ट (Swift) जैसे कुल चार मॉडल का प्रोडक्शन किया जाता है। कंपनी का नया प्लांट यांगून के दक्षिण-पूर्व में थिलावा आर्थिक क्षेत्र में एक औद्योगिक पार्क में स्थित होगा। इस संयंत्र की वार्षिक उत्पादन क्षमता 40,000 यूनिट होगी।

भारत के लिए योजना

Automobile Shipping By Train

भारत में सुज़ुकी आरंभ में प्रोडक्शन क्षमता केवल 2,50,000 यूनिट प्रति वर्ष थी। कंपनी ने फरवरी 2017 में उत्पादन शुरू किया और पहला मॉडल बलेनो ल था। जनवरी 2019 में कंपनी ने दूसरी असेंबली लाइन जोड़ी, जिससे वार्षिक प्रोडक्शन  क्षमता बढ़कर 5,00,000 यूनिट हो गई। इस प्लांट में स्विफ्ट का प्रोडक्शन भी इसी महीने शुरू हुआ।

संबंधित खबरः गुरूग्राम में होगा Mk4 Suzuki Jimny का प्रोडक्शन? जून से संभावना

बता दें कि गुजरात में पहली असेंबली लाइन बलेनो और स्विफ्ट दोनों के लिए इस्तेमाल की जाती हैं, जबकि दूसरी असेंबली लाइन विशेष रूप से स्विफ्ट के लिए है। सुज़ुकी 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन, 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 5-स्पीड ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन गुजरात प्लांट में ही तैयार करती है। प्लांट में इंजन की 2,50,000 यूनिट और प्रति वर्ष ट्रांसमिशन (जोइंट) की 1,60,000 यूनिट को रोल आउट किया जा सकता है।

Jimny Sierra का भारत में होगा प्रोडक्शन

Suzuki Jimny Front Three Quarters Left Side Auto E

इसके अलावा सुजुकी ने जुलाई में गुजरात प्लांट में तीसरे असेंबल लाइन को जोड़ने की योजना बनाई है और इस कदम से, वार्षिक उत्पादन क्षमता बढ़कर 2,50,000 यूनिट हो जाएगा। कंपनी मई में इस प्लांट में ग्लोबल 3-डोर जिम्नी (Jimny Sierra) का निर्माण शुरू करेगी और उसके बाद साल के अंत में 5-डोर जिम्नी (Gyspy) का निर्माण करेगी। मारुति सुजुकी भारत में नवंबर में लॉन्च करेगी और NEXA डीलरशिप के जरिए कार की बिक्री करेगी।

Maruti Suzuki Jimny की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी