Tata Buzzard नाम से जानी जाएगी 7-सीटर Harrier, जानें खासियत

06/07/2019 - 12:05 | ,  ,  ,  ,  ,   | Suvasit

टाटा मोटर्स ने हाल ही में टाटा हैरियर को लॉन्च कर भारतीय बाज़ार में सनसनी मचा दी थी। टाटा हैरियर को काफी पसंद किया जा रहा है और इसकी जमकर बिक्री भी हो रही है। हाल ही में जेनेवा में आयोजित मोटर शो में कंपनी ने टाटा हैरियर के 7-सीटर वर्जन को शोकेस भी कर दिया है। इस एसयूवी को Tata Buzzard के नाम से जाना जाएगा।

टाटा हैरियर के कॉन्सेप्ट मॉडल को 2018 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था। वहीं, फरवरी 2019 में टाटा हैरियर ने बाज़ार में दस्तक भी दे दी थी। कंपनी ने हैरियर के लॉन्च के समय ही ये ऐलान किया था कि जल्द ही इसके 7-सीटर वर्जन को भी लॉन्च किया जाएगा।

Tata Buzzard
Tata Buzzard

इस 7-सीटर एसयूवी को कंपनी के प्रोडक्ट लाइन-अप में Hexa और Harrier के ऊपर रखा जाएगा। उम्मीद है कि Tata Buzzard को इस साल के अंत तक भारतीय बाज़ार में लॉन्च भी कर दिया जाएगा।

एक नज़र Tata Buzzard की खासियतों पर -

- डायमेंशन

Tata Buzzard का व्हीलबेस 2,741mm और चौड़ाई 1,894 है जो टाटा हैरियर के बराबर ही है। हालांकि, इसकी लंबाई टाटा हैरियर की तुलना में 63mm ज्यादा यानी 4,661mm है। वहीं, इसकी ऊंचाई भी टाटा हैरियर के मुकाबले 80mm ज्यादा है। ज़ाहिर है इस 7-सीटर एसयूवी के अंदरूनी स्पेस को बढ़ाने के लिए कंपनी ने ये कदम उठाए हैं।

Tata Buzzard
Tata Buzzard - Front

- इंजन

Tata Buzzard का इंजन भी टाटा हैरियर की तुलना में ज्यादा पावरफुल होगा। इस 7-सीटर एसयूवी में 2.0-लीटर Kryotec डीजल इंजन लगा होगा लेकिन, इसकी ट्यूनिंग को अपडेट किया जाएगा। फिएट द्वारा तैयार किया गया ये इंजन टाटा हैरियर में 138 बीएचपी का पावर और 350Nm का टॉर्क देता है वहीं, यही इंजन Tata Buzzard में 170 बीएचपी तक का पावर दे सकता है।

- कलर ऑप्शन

टाटा मोटर्स Tata Buzzard को कई नए कलर ऑप्शन में भी उतारने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने Tata Buzzard के नए ब्लू शेड कलर ऑप्शन को 2019 जेनेवा मोटर शो में शोकेस किया था।

- रियर एंड में बदलाव

Tata Buzzard
Tata Buzzard - Side Profile

लुक की बात करें तो Tata Buzzard दिखने में काफी हद तक Harrier की तरह ही नज़र आती है। सी-पिलर तक आपको कुछ खास बदलाव नहीं आएगा। लेकिन, लंबाई ज्यादा होने की वजह से Tata Buzzard का पिछला हिस्सा काफी बड़ा नज़र आता है। कार के पिछले हिस्से में नया रैप-अराउंड टेल लैंप, नया बंपर, नया बूट लिड और बड़ा रियर विंडस्क्रीन लगाया गया है।

- ऑल-व्हील ड्राइव

Tata Harrier में ऑल-व्हील ड्राइव ना होने से निराश होने वाले ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। कंपनी ने Tata Buzzard को ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम से लैस किया है। इससे इस एसयूवी की ताकत और बढ़ जाती है।

- सनरूफ

इस एसयूवी में कंपनी सनरूफ जैसे आकर्षक फीचर भी दे रही है। ये एक छोटा इलेक्ट्रिक-स्लाइडिंग सनरूफ होगा। हालांकि, इसकी वजह से कार की कीमत में इजाफा हो सकता है।

Tata Buzzard
Tata Buzzard - Rear

- ऑटोमेटिक गियरबॉक्स

Tata Harrier में ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की कमी को भी कंपनी ने इस 7-सीटर में दूर किया है। इस एसयूवी को 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स सेलैस किया जाएगा जिसे ह्युंडई ने तैयार किया है। ये 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध होगी।

- दिसंबर 2019 में होगी लॉन्च

Tata Buzzard को दिसंबर 2019 तक भारतीय बाज़ार में लॉन्च कर दिया जाएगा। Tata Buzzard की शुरुआती कीमत 15 लाख रुपये के आसपास रखी जा सकती है। टाटा हैरियर की सफलता के बाद कंपनी को Tata Buzzard से भी काफी उम्मीदें हैं।

tata motors की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी

पसंदीदा खबरें

ताज़ा खबर