Tata Harrier और Tata Gravitas के लिए पेट्रोल इंजन अंडर डेवलप, जानें डिटेल

07/03/2020 - 20:07 | ,  ,  ,  ,   | deepak

टाटा मोटर्स (Tata Motors) अपनी दो कार- Tata Harrier और Tata Gravitas के लिए एक नए पेट्रोल इंजन को डेवलप कर रही है और संभावना है कि कारों को इस इंजन के साथ अपडेट किया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक इस साल दूसरी छमाही में पेट्रोल इंजन के साथ टाटा हैरियर सस्ती हो जाएगी, जबकि इसी इंजन को टाटा ग्रेविटास में भी लैस किया जाएगा।

2020 Tata Harrier Automatic Front Three Quarters A

टाटा मोटर्स के एक अधिकारी ने बताया कि टाटा हैरियर पेट्रोल और टाटा ग्रेविटास कारों में पेट्रोल 1.5-लीटर के डायरेक्ट-इंजेक्शन टर्बोचार्ज्ड फोर-सिलेंडर इंजन को लगाया जाएगा। यह इंजन संभवतः 150 एचपी से ज्यादा की मैक्सिमम पावर डेवलप करेगी और Tata Nexon की 1.2-लीटर Revotron यूनिट का एक बड़ा एडिशन होगा।

पहले 5-सीटर होगी लॉन्च

2020 Tata Harrier Automatic Interior Auto Expo 202

टाटा ने कहा है कि Tata Harrier पेट्रोल को सिलेक्टेबल ड्राइव मोड के साथ पेश किया जाएगा और लॉन्च के साथ 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन स्टैंडर्ड होगा। बाद में 5 सीटर सी-एसयूवी के साथ-साथ 7-सीटर वाली टाटा ग्रेविटास पेट्रोल में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन एक ऑप्शन के रूप में पेश किया जाएगा।

संबंधित खबरः मिड-SUV सेगमेंट की लीडर बनी MG Hector, XUV500 और Harrier को भी मिली बढ़त

पेट्रोल-ऑटोमेटिक कॉन्फ़िगरेशन में पैडल शिफ्टर्स भी शामिल होंगे, और शायद एक 'स्पोर्ट' मोड भी होगा। कंपनी मानकर चल रही है कि पेट्रोल के साथ लॉन्च होने के बाद हैरियर की मांग में और भी वृद्धि होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि हैरियर की प्रमुख कंपटीटीर एमजी हेक्टर के आधे से अधिक यूनिट पेट्रोल के साथ है और इसकी बिक्री सी-एसयूवी की प्राथमिकता को बताते हैं।

बढ़ सकती है इंजन की पावर

2020 Tata Harrier Automatic Gearshift Lever Auto E

इसके अलावा टाटा मोटर्स भविष्य में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ विभिन्न वेरिएंट पर भी विचार कर रही है। कंपनी इसे टर्बोचार्जर भी बना सकती है और पावर 160 एचपी तक बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा इंजन की परफार्मेंस में भी वृद्धि होगी।

संबंधित खबरः 1 साल में बिकी Tata Harrier की 15,000 यूनिट, एनवर्सरी पर विशेष ऑफर

टाटा मोटर्स यह कदम साल 2022 में लागू होने जा रहे सीएएफई नार्म्स के मुताबिक भी खुद को अपडेट करेगी। इस तरह टाटा इंजन को लाइट-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस करने में सक्षम होगी और इस तरह इसके लाइन-अप के औसत CO2 उत्सर्जन को कम करेगी।

नई पेट्रोल हैरियर की संभावित प्राइस

2020 Tata Harrier Automatic Rear Three Quarters Au

प्राइस की बात करें तो पेट्रोल इंजन के साथ टाटा हैरियर की प्राइस 13 लाख (एक्स-शोरूम इंडिया) रूपए से कम होनी चाहिए, जबकि टाटा हैरियर डीजल की प्राइस 13.69 लाख (एक्स-शोरूम इंडिया) रूपए से शुरू होती हैं। टाटा मोटर्स जल्द ही इसकी घोषणा कर सकती है।

tata motors की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी