Tata Harrier या Jeep Compass - कौन है ज्यादा दमदार ?

08/05/2019 - 09:44 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | Suvasit

फरवरी 2019 में Tata ने अपनी बहुप्रतीक्षित एसयूवी को बाज़ार में उतारा था। इस एसयूवी को काफी पसंद किया जा रहा है और इसकी जबरदस्त बिक्री भी हो रही है। Tata Harrier का सीधा मुकाबला Jeep Compass से है। Jeep Compass भी ग्राहकों की पसंद बनी हुई है और ऐसे में कई ग्राहक इन दोनों एसयूवी के बीच मुकाबला जबरदस्त हो चला है। हम आपको बताते हैं कि Jeep Compass और Tata Harrier में क्या अंतर है।

- Tata Harrier को कंपनी ने चार वेरिएंट्स में उतारा है जिसे XE, XM, XT और XZ नाम दिया गया है। इनकी एक्स-शोरूम कीमत 12.69 लाख रुपये से लेकर 16.25 लाख रुपये के बीच रखी गई है। इस कीमत में कार का सीधा मुकाबला Jeep Compass और Hyundai Tucson से है।

- सबसे पहले आपको बता दें कि Tata Harrier सिर्फ डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। वहीं, Jeep Compass के साथ आपको पेट्रोल और डीज़ल, दोनों इंजन का ऑप्शन मिलेगा। Jeep Compass के डीज़ल वर्जन की कीमत की बात करें तो इसकी एक्स-शोरूम कीमत 16.6 लाख रुपये से लेकर 22.86 लाख रुपये के बीच है। वहीं, इसके पेट्रोल वर्जन की कीमत 15.39 लाख रुपये से लेकर 21.42 लाख रुपये के बीच है। इस लिहाज़ से देखा जाए तो Tata Harrier की कीमत कम है और वो इस मामले में Jeep Compass को पीछे छोड़ देती है।

एक नज़र Harrier और Compass के इंजन स्पेसिफिकेशन पर :-

 Jeep Compass

Tata Harrier में कंपनी ने 2.0-लीटर Kryotec इंजन लगाया है। वहीं, Jeep Compass में 2.0-लीटर MJD इंजन लगा है। Tata Harrier का डीज़ल इंजन जहां 138 बीएचपी का पावर देता है वहीं, Jeep Compass का डीज़ल इंजन 171 बीएचपी का पावर देता है। हालांकि, दोनों गाड़ियों के इंजन का टॉर्क 350Nm है। Tata Harrier को 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। फिलहाल, कंपनी ने इस एसयूवी को ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ लॉन्च नहीं किया है। जबकि Jeep Compass 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक, दोनों ही ट्रांसमिशन ऑप्शन में उपलब्ध है। आपको यहां ये भी बताया ज़रूरी है कि Tata Harrier में लगाया गया इंजन हूबहू वही है जिसका इस्तेमाल Jeep Compass में भी किया जाता है। लेकिन, दोनों की ट्यूनिंग अलग अलग रखी गई है।Tata Harrier Interior

- एक ओर जहां Tata Harrier में फिलहाल फ्रंट व्हील डाइव की ही सुविधा मिलती है वहीं, Jeep Compass में 4-व्हील ड्राइव सिस्टम का भी ऑप्शन दिया गया है। Tata Harrier में मल्टी-ड्राइव मोड्स भी दिए गए हैं।

Tata Harrier Vs Jeep Compass - माइलेज

- कंपनी के दावों की मानें तो Jeep Compass का पेट्रोल वर्जन 14.1 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देता है। वहीं, इसका डीज़ल वर्जन ARAI मानकों के आधार पर 17.1 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देता है।

- दूसरी तरफ कंपनी के दावों के मुताबिक Tata Harrier डीज़ल इंजन के साथ करीब 17 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देता है।

Tata Harrier Vs Jeep Compass - डायमेंशन

Tata Harrier Front

- Jeep Compass के डायमेंशन पर नज़र डालें तो इसकी लंबाई 4,395mm, चौड़ाई 1,818mm और ऊंचाई 1,640mm है। वहीं, इसका व्हीलबेस 2,636mm और ग्राउंड क्लियरेंस 206mm का है। इस एसयूवी में 408 लीटर का बूटस्पेस दिया गया है।

- Tata Harrier की लंबाई 4,598mm, चौड़ाई 1,894mm और ऊंचाई 1,714mm है। वहीं, इसका व्हीलबेस 2,741mm और ग्राउंड क्लियरेंस 205mm है। इस एसयूवी में 408 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है।

Tata Harrier Vs Jeep Compass - फीचर्स

Jeep Compass Dimension

- Jeep Compass में हाई-एंड कंफर्ट का खास ख्याल रखा गया है। इस एसयूवी के बेस वेरिएंट को भी 5-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और टॉप-एंड वेरिएंट को 7-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम से लैस किया गया है।

- इसके अलावा Jeep Compass में एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले, Bi-Xenon हाई इंटेंसिटी डिस्चार्ज लैंप, डुअल-टोन रूफ टॉप, सेलेक्ट ट्रेन मैनेजमेंट सिस्टम, 6-एयरबैग, ट्रैक्शन कंट्रोल, की-लेस एंट्री, पुश-स्टार्ट स्टॉप बटन, रियर पार्किंग सेंसर्स और मल्टी-स्टीयरिंग व्हील जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

- Tata Harrier में भी कई अत्याधुनिक फीचर्स दिए गए हैं। इसमें 8.8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉयड ऑटो, बड़े फ्रंट सीट, मेमरी फंक्शन, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल और रियर एयर कंडिशनिंग वेंट्स शामिल है।

- इसके अलावा Tata की इस नई एसयूवी को Xenon HID प्रोजेक्टर हेडलैंप, लेदर सीट अपहोल्सट्री, लेदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील और गियर नॉब और JBL ऑडियो सिस्टम से लैस किया गया है।

Tata Harrier Headlamp

- Tata Harrier में प्रोजेक्टर हेडलैंप, डुअल फंक्शन डे-टाइम रनिंग लाइट, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल आउटर मिरर, पावर स्टीयरिंग और विंडो और टिल्ट और टेलिस्कोपिक एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील जैसे फीचर्स को स्टैंडर्ड फीचर में शामिल किया गया है।

Tata Harrier Vs Jeep Compass - सेफ्टी फीचर्स

- Jeep Compass में डुअल-फ्रंट एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रिब्युशन, स्टैबिलिटी ट्रैक्शन कंट्रोल, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक और 4-व्हील डिस्क ब्रेक को स्टैंडर्ड फीचर में शामिल किया गया है।

- हालांकि, डुअल फ्रंट, साइड कर्टेन एयरबैग और रियर कैमरा का ऑप्शन सिर्फ Jeep Compass के टॉप-एंड Limited वेरिएंट के साथ उपलब्ध है

Jeep Compass Engine

- Tata Harrier में Jeep Compass के मुकाबले ज्यादा सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। इस प्रीमियम एसयूवी में डुअल एयरबैग, एबीएस और ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर, सेंट्रल लॉकिंग और पेरिमेट्रिक अलार्म सिस्टम को स्टैंडर्ड फीचर में शामिल किया गया है। इसके अलावा इस एसयूवी के साथ रिवर्स पार्किंग कैमरा, क्रूज़ कंट्रोल और रिमोट सेंट्रल लॉकिंग जैसे फीचर्स से भी लैस किया गया है।

- Tata Harrier के टॉप-एंड XZ ट्रिम को 6-एयरबैग, हिल-होल्ड कंट्रोल, हिल डिसेंट कंट्रोल, रोल ओवर मिटिगेशन, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी प्रोग्राम, कॉर्नर स्टैबिलिटी कंट्रोल, चाइल्ड सीट ISOFIX एंकर प्वाइंट्स, इलेक्टॉनिक ट्रैक्शन कंट्रोल और ब्रेक डिस्क वाइपिंग जैसे फीचर्स से लैस किया गया है।

tata motors की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी

पसंदीदा खबरें

ताज़ा खबर