Tata Harrier के प्लेटफार्म पर बेस्ड होगी नई Land Rover एसयूवी

11/12/2019 - 11:55 | ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

लैंड रोवर (Land Rover) अपनी एसयूवी Discovery Sport के नीचे एक नई एसयूवी पर काम कर रहा है। इस एसयूवी को 'L860' कोडनाम दिया गय है, जो कि टाटा हैरियर (Tata Harrier) के ओमेगा-आर्क प्लेटफ़ॉर्म पर बेस्ड है। इस तरह यह पहली बार होगा कि जब Land Rover एसयूवी को Land Rover L860 को कम कीमत पेश करने की योजना तैयार हो रही है।

Land Rover L860 Rendering Ca3f

आपको बताते चलें कि Land Rover ने कुछ साल पहले भारत में इस मॉडल को बनाने की योजना बनाई थी, लेकिन इसे किसी कारणवश बदल दिया गया है। इसके बाद सालव 2017 में भी ये खबर आई कि Land Rover L860 का निर्माण संभवत: ब्रिटेन में हालवुड प्लांट या स्लोवाकिया में नए नाइट्रा प्लांट में किया जाएगा।

टाटा हैरियर से ज्यादा होगी आक्रामक

Land Rover Defender 20my Frankfurtms Reveal 21 3dc

जानकारी के मुताबिक भले ही Land Rover L860 को मूल रूप से (भारत में Tata Harrier के साथ) एकदम किफायती प्राइस पर नहीं बनाया जा सकता है, लेकिन यह Land Rover की बिक्री को बढ़ाने के लिए अभी भी काफी संभावनाएं रखेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि योजना में अभी भी उसी कम लागत वाले प्लेटफॉर्म का उपयोग शामिल है।

यह भी पढ़ेः Tata Harrier ब्लैक एडिशन के साथ दिखी दंगल गर्ल फातिमा सना शेख

लैंड रोवर (Land Rover) Discovery Sport और Range Rover Evoque के डी 8 प्लेटफॉर्म के आधार पर डेवलप हो रहे इस प्लेटफॉर्म को इंटरनल रूप से 'डी 10' कहा जाता है। ऐसे में  जाहिर सी बात है कि लैंड रोवर 860, Tata Harrier की तुलना में ज्यादा आक्रामक और माडर्न प्रोडक्ट होगा।

हैरियर से भी ज्यादा होगी निर्माण लागत

Tata Harrier Platform 4739

कहा जा रहा है कि यूरोप में Tata Harrier (INR 12,99,755 * भारत की तुलना में) की तुलना में Land Rover की एसयूली पर 50% और खर्च किया जाएगा और इसमें ज्यादा सेफ्टी फीचर और बेहतर मैकेनिकल सेटअप पैक होगा। इसका फ्रंट सबफ्रेम अधिक शानदर होगा और इसमें लैंड रोवर-स्पेक फ्रंट सस्पेंशन सिस्टम होगा।

यह भी पढ़ेः Tata Buzzard के इंटीरियर का खुलासा, रूफ स्पोइलर से होगी लैस

पावर की बात करें तो Land Rover L860 को 1.5-लीटर तीन-सिलिंडर और 2.0-लीटर चार-सिलेंडर इनजेनियम इंजन के साथ पेश किया जाना चाहिए। माइल्ड-हाइब्रिड और प्लग-इन हाइब्रिड इको-फ्रेंडली तकनीक के शामिल होने की भी उम्मीद है।

कब होगी लॉन्च

Land Rover Defender 20my Frankfurtms Reveal 15 Bc2

उम्मीद है कि Land Rover 860 पर से साल 2021 में पर्दा हटाया जाएगा और भारत में भी लॉन्च किया जाएगा। घरेलू बिक्री के लिए स्थानीय रूप से इसे असेंबल किया जा सकता है और शायद चुनिंदा मार्केट में निर्यात किया जाएगा।

* एक्स-शोरूम दिल्ली

[सोर्स: autocar.co.uk]

Tata Harrier की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी