वीडियोः Tata Nexon EV फर्स्ट ड्राइव रिव्यूः खास है ये इलेक्ट्रिक कार

27/01/2020 - 13:25 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

समय़ के साथ हर राजा को अपनी गद्दी का त्याग करना पड़ता है और अपने वंश में से किसी एक को सिंघासन देना पड़ता है। हालांकि टाटा नेक्सन (Tata Nexon)के  दो वंशज अभी भी पेट्रोल और डीजल के ऑप्शन में उपलब्ध हैं, लेकिन चूंकि समय बदल रहा है और इलेक्ट्रिक कारों को भविष्य की कारें कहा जा रहा है। इसलिए आने वाले दिनों में इलेक्ट्रिक कार की उपयोगिता को नजरदांज नहीं किया जा सकता है।

Tata Nexon Ev Image Front Three Quarters Action 3

घरेलू निर्माता टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने उपर्युक्त बात को ध्यान में रखते हुए नई टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट (Tata Nexon) को बीएस6 में अपडेट करके भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है और कुछ ही दिनों में Nexon की नई पेशकश इलेक्ट्रिक मार्केट में दस्तक देने जा रही है। हालांकि Tata Nexon EV एक प्योर इलेक्ट्रिक कार है लेकिन यह मूलरूप से साल 2017 से ही भारतीय बाजार में उपलब्ध Nexon की विस्तारित रेंज होगी। हमने इसी कार का रिव्यू किया है..

Tata Nexon EV- एक्सटीरियर

Tata Nexon Ev Side Profile Images 845c

टाटा मोटर्स ने साल 2017 में नेक्सन को कॉम्पैक्ट एसयूवी के रूप में शानदार व्हील और शॉर्प हेडलैम्प्स के साथ लॉन्च किया था, लेकिन इस बार कंपनी ने Tata Nexon EV के डिज़ाइन में नई इंपैक्ट डिज़ाइन लैंग्वेज 2.0 का इस्तेमाल किया है। कंपनी ने स्लीकर और शार्पर लाइनों के लिए अपने पुडी-नेस को अलग करके एक अलग तरीका अपनाया है। नेक्सन ईवी अपने आइकॉनिक सिल्हूट के साथ पूरी तरह से शॉर्प दिख रही है। इलेक्ट्रिक कार को कंपनी ने अलग पहचान देने के लिए ब्लू पेंट शेड का इस्तेमाल किया है।

कार के फ्रंट प्रोफाइल को देखने पर पता चलता है कि नेक्सन ने ईवी के साथ खुद के मौलिक रूप को बदल लिया है। कहने का अर्थ है कि Nexon EV रेग्यूलर नेक्सन और लुक के मामले में थोड़ा अलग है। फ्रंट पर एक ऑल-न्यू बोनट डिज़ाइन है, जो थोड़ा ऊंचा है और नीचे सिंगल-पीस ग्रिल है, जो पियानो ब्लैक और टाटा लोगो व ईवी बैज के साथ है। दोनों ओर से नए डिजाइन वाले हेडलैंप हैं जो इस कार के फ्रंट को बोनट के साथ नया रूप देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। फ्रंट पार्ट एलईडी डीआरएल की ट्विन है, जो किसी भी टाटा मॉडल पर देखी गई एलईडी डीआरएल की तुलना में ज्यादा शॉर्प है। वन-पीस ग्रिल और हैडलैंप्स के नीचे की लाइन ब्लू कलर की शेड के साथ है, जो कि टाटा की जीपट्रॉन रेंज ईवी की सबसे खास बात है।

Tata Nexon Ev Xz Plus Lux Image Front Three Quarte

बम्पर में भी शॉर्प लाइन देखी जा सकती है और दोनों तरफ ब्लू शेड के साथ फॉग लैंप हाउसिंग है। चूंकि ईवीएस को पेट्रोल और डीजल कारों की तुलना में बहुत अधिक वेंटिलेशन पॉइंट्स की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए नेक्सॉन ईवी को बंपर के एक हिस्से को एयर-इनलेट मिल रही है और ब्लू एरो पैटर्न के साथ समाप्त हो रही है। निचले हिस्से पर ब्लैक प्लास्टिक की क्लैडिंग और फॉक्स-स्किड प्लेट भी मिलती है जो इसके अपील को और भी बढ़ाती है।

EV के साइड प्रोफाइल में Nexon EV काफी हद तक पहले जैसी है, लेकिन यह पहले की अपेक्षा ज्यादा फ्रेश अपील देती है। फ्लोटिंग रूफ के लिए 16 इंच के डायमंड-कट अलॉय व्हील का इस्तेमाल किया गया है। रूफ की रेलिंग और ब्लैक-आउट पिलर के साथ ड्यूल टोन वाली रूफ, कार मे किए गए कुछ ऐसे अपडेट हैं, जो नेक्सन ईवी को रेग्यूलर नेक्सन से अलग कर रहे हैं। इसके अलावा ईवी बैज भी इसे अपने सिबलिंग से काफी अलग कर रही है।

Tata Nexon Ev Rear Three Quarters Image 8855

रियर के अपडेट बहुत खास नहीं है। टेल लैंप्स पर टाटा के ईवी का ब्लू पैनल और फिर से डिजाइन किया गया बम्पर हैं। यहां अब एक नया पैटर्न है जो फ्रंट के एयर-डैम पर देखे गए पैटर्न से लिया गया है। इस तरह कह सकते हैं कि रिफ्लेक्टरों के लिए इसे नए सिरे से डिज़ाइन किया गया है। पूरे पैकेज की बात करें तों डिजाइन के मामले में कंपनी ने नेक्सन ईवी को शानदार फ्रंट-एंड देने का प्रयास किया है। हालांकि प्रोफाइल और रियर में अपडेट बहुत कम है, लेकिन यह अपने नए लुक से लोगों को ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाब होती है।

Tata Nexon EV- इंटीरियर

Tata Nexon Ev Interior Image Front Seats 06c0

जैसे ही आप Tata Nexon EV में एन्ट्री करते हैं, कार का फ्रेश इंटीरियर डिज़ाइन आपका स्वागत करता है। ड्राइवर सीट, नए फ्लैट-लेदर से लिपटे स्टीयरिंग व्हील वास्तव में पकड़ने और कार को चलाने में बहुत आसान बना देता है। हॉर्न पैड्स के लिए विस्तारित पहुंच मिलती है और ड्राइवर को काफी फ्लेक्सिबल टचपॉइंट मिलता है। कॉकपिट में अब अल्ट्रोज़ जैसा 7 इंच का डिजिटल डिस्प्ले मिला है जो ड्राइवर को इन्फार्मेशन की जानकारी देता है। ब्लू शेड की बात करें पूरे इंटीरियर में भी कई ऐसे पोइंट हैं, जिसे ब्लू टड्रिम इन्सर्ट मिल रहा है, इनमें एसी वेंट्स, डोर पैड्स और क्यूबाई स्पेस आदि हैं।

कार के सीटों की काफी तारीफ की जा सकती है और इन सीटों पर कॉन्ट्रास्ट ब्लू सिलाई और कपड़े पर ब्लू ट्राई-एरो पैटर्न मिलता है। ये पैटर्न खासतौर पर इलेक्ट्रिक एडिशन के लिए टाटा मोटर्स की ओर से पेश किया जा रहा है, जबकि प्राइमरी वेरिएंट को फैब्रिक की जगह लेदर सीट मिलती है।

Tata Nexon Ev Interior Dashboard Image 2 82e6

बाकी इंटीरियर के ज्यादातर पार्ट आउटगोइंग नेक्सॉन की तरह हैं। केवल नई शेड अगल है, जो इसे फ्रेश लुक दे रहा है। इस तरह इंटारियर के प्लास्टिक बिट्स ऑफ-व्हाइट कलर शेड और रेग्युलर नेक्सन के डार्क ग्रे प्लास्टिक व पियानो-ब्लैक खत्म हो गया है। कार में आपको बॉटल सहित कई सामान को स्टोर करने की पर्याप्त जगह मिल रही है। नेक्सन में ड्राइविंग मोड का चयन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला रोटरी नॉब इलेक्ट्रिक एडिशन के भी गियर में देखा जा सकता है। इन हल्के अपडेट के अलावा नेक्सन इलेक्ट्रिक को व्यावहारिक तौर पर बड़े इंटीरियर और सपोर्टिंग सीटों के साथ बरकरार रखा गया है।

फीचर्स की बात करें तो नेक्सॉन ईवी में ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर-डिफॉगर, रेन-सेंसिंग वाइपर्स, वियरेबल एक्टिव की, कीलेस एंट्री और गो, स्टीयरिंग व्हील के लिए टिल्ट-एडजस्ट, रिवर्स पार्किंग कैमरा जैसे सभी फीचर्स हैं। इलेक्ट्रिक से चलने वाला ओआरवीएम, स्टीयरिंग-व्हील-माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, वॉयस कमांड और एक कूल्ड ग्लोवबॉक्स ये सभी फीचर रेग्यूलर नेक्सन में भी उपलब्ध हैं, लेकिन यहाँ एक बड़ा बदलाव इलेक्ट्रॉनिक सनरूफ है।

Tata Nexon EV- परफार्मेंस

Tata Nexon Ev Images Front 4 Afa1

भविष्य में इलेक्ट्रिक कारों की संभावना को देखते हुए टाटा मोटर्स के लिए Nexon EV एक गेम-चेंजर साबित हो सकता है और कंपनी ने इसे इसी दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ाया है। कार का मैग्नेटिक मोटर 30.2 kWh की लिथियम-आयन बैटरी से लैस है और यह 123PS की पॉवर पर 245Nm टार्क जेनरेट करता है। इसमें केवल सिंगल-स्पीड गियरबॉक्स का इस्तेमाल किया गया है, जबकि बैटरी पैक फर्श के नीचे रखी गई है, लेकिन ड्राइव मोड में टॉर्क सिर्फ 160Nm तक ही सीमित है। हालांकि इसका ओवरआल परफारमेंस सही रहा लेकिन रेग्यूलर नेक्सन के मुकाबले इसका सीओजी 40 मिमी तक कम है।

फिर भी टाटा मोटर्स ने चुनौतीपूर्ण यातायात स्थितियों से निपटने के लिए पूरा ध्यान रखा है। बैटरी और मोटर पर्याप्त रूप से स्मार्ट है और धूल-पानी प्रतिरोधी है। ड्राइविंग को बेहतर बनाने के लिए कंपनी की ओर से कार को हिल-डिसेंट कंट्रोल, हिल-स्टार्ट असिस्ट और हिल होल्ड असिस्ट मिल रहा है, जिसे 12% तक के ग्रेड एंगल के लिए ट्यून किया जा सकता है। कार को ट्रैफिक जाम में सिर्फ एक पैर के साथ इनलाइन पर भी चलाया जा सकता है। कार 300 मिमी गहरे पानी में भी अपना रास्ता आसानी से बना लेता है।

Tata Nexon Ev Image Rear Three Quarters Action 87e

अब सवाल ये है कि आप एक बार चार्ज कर लेने पर इससे कितनी दूरी तय कर सकते हैं तो हमारा जवाब है कि पूरा चार्ज होने पर 320 किलोमीटर है। 15mp घरेलू चार्जर के साथ बैटरी को 20 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक रस करने के लिए 8 घंटे लगते हैं जो कार के साथ स्टैंडर्ड के रूप में है, जबकि फास्ट चार्जर केवल 60 मिनट में फुल चार्ज हो सकता है। इसे टाटा मोटर्स के सर्विस सेंटर और शोरूम से लिया जा सकता है।

कुल मिलाकर नेक्सन इलेक्ट्रिक एक अच्छा पैकेज है क्योंकि ड्राइव के दौरान आराम में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती है। नेक्सन के लिए संस्पेंशन सेटअप का इस्तेमाल किया गया है, लेकिन अगर नाइटपिक पर पेट्रोल या डीजल की तुलना में स्पीड बहुत कम हो जाती है। हालांकि यह बहुत बड़ा मसला नहीं है, लेकिन पहली बार ईवी खरीद रहे लोगों के थोड़ा असहज हो सकता है। यहां ध्यान वाली बात है कि नेक्सन ईवी को केवल एक मोड मिल रहा है, जबकि एमजी जेडएस ईवी लाइट (हाईवे), मीडियम (सिटी) और हेवी (ट्रैफिक/हिल ड्राइविंग) मिल रहा है।

Tata Nexon EV- टेलीमैटिक्स

Tata Nexon Ev Interior Instrument Console Image 2

हमने कार के इंटीरियर के बारे में बहुत सारी बातें की हैं और इंफोटेनमेंट सिस्टम के बारे में ज्यादा बात नहीं की, क्योंकि यहां कुछ विशेष ध्यान देने वाली बात है। कार को 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिल रहा है, जो कि 100W के कुल रेटेड आउटपुट के लिए 4 स्पीकर और 4 ट्वीटर हैं। हालांकि, यहां ध्यान देने वाला सेंटर टेलीमैटिक ऑपरेशन है जो एक एम्बेडेड सिम के साथ कार्य करता है। यह कार मालिक के मोबाइल फोन, 5 इमरजेंसी कॉटैक्ट और टाटा के सपोर्ट नेटवर्क से जुड़ने की क्षमता देता है। एक बार कनेक्ट होने के बाद यूजर्स Z- कनेक्ट ऐप के माध्यम से किसी भी मोबाइल फोन से कार के पैरामीट्रिक अलार्म, जियोफेंसिंग, एसओएस सपोर्ट, रिमोट एसी कंट्रोल के साथ काम कर सकता है। दुर्घटना की स्थिति में कार इमरजेंसी सपोर्ट भी प्रदान करता है। यह स्पेस ड्राइवर और टाटा के सपोर्ट सिस्टम को एसओएस कॉन्क्ट को भेज सकता है। यही नहीं प्राइमरी नेटवर्क उपलब्ध न होने की स्थिति में यह अन्य नेटवर्क पर भी स्विच कर सकता है।

कार का इंफोटेनमेंट सिस्टम बैटरी चार्ज की मात्रा,  उसकी सेहत, डेंजरस अलर्ट, जियोफेंसिंग अलर्ट, वैलेट मोड और बहुत कुछ दिखाता है। नेक्सॉन ईवी के साथ पेश किए जा रहे इन सारे फीचर्स के साथ स्पष्ट है कि नेक्सॉन ईवी किसी भी टाटा मॉडल की सबसे अपग्रेड टेलीमैटिक्स फीचर्स के साथ है और यूजर्स को बहुत सुविधा और सेफ्टी प्रदान करता हैं।

क्या Tata Nexon EV को खरीदना चाहिए?

Tata Nexon Ev Image Front Three Quarters Action 5

देखा जाए भारत में अभी भी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बहुत स्पेस है और हुंडई कोना व MG ZS EV जैसे प्रोडक्ट महंगे ग्राहकों के हिसाब से है। इसके विपरीत नेक्सन के लिए टाटा ने यथार्थवादी दृष्टिकोण अपनाया है और उम्मीद है प्राइस बहुत किफायती होगी। इसके अलावा 312 किलोमीटर की ARAI प्रमाणित रेंज, शॉर्प एक्सटीरियर, टेक-लैदर इंटिरियर्स, टेलीमैटिक्स ऑपरेशंस, और ज्यादा टेक के साथ, Nexon EV हर तरह से विचार करने योग्य है। हालांकि भारत में चार्जिंग स्टेशनों की कमी कार की खरदीदारी के लिहाज से थोड़ा मुश्किल है, लेकिन अगर आप हर दिन 312 किलोमीटर की सीमा के भीतर ड्राइव करते हैं तो आप Tata Nexon EV के साथ अपने पेट्रोल या डीजल कार को बदल कर सकते हैं।

Tata Nexon EV की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी