Tata Nexon EV भारत में लॉन्च, प्राइस 13.99 लाख रूपए से शुरू

28/01/2020 - 16:03 | ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

घरेलू निर्माता टाटा मोटर्सल (Tata Motors) ने भारत में अपनी बहुत प्रतिक्षित इलेक्ट्रिक एसयूवी टाटा नेक्सन ईवी (Tata Nexon EV) को लॉन्च कर दिया गया है, जिसकी प्राइस  13.99 लाख रुपए (एक्स शोरूम, दिल्ली) है, जबकि टॉप वैरिएंट की प्राइस 15.99 लाख रुपए (एक्स शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की बुकिंग कंपनी ने पहले से ही शुरू दी है।

Tata Nexon Ev Launch Eceb

कंपनी ने टाटा नेक्सन ईवी को एक्सएम , एक्सजेड+ तथा एक्सजेड+ लक्स के तीन वेरिएंट में पेश किया है और ग्राहक टाटा मोटर्स की वेबसाइट या डीलरशिप पर जाकर यह इलेक्ट्रिक एसयूवी की बुकिंग कर सकते है। कार के साथ कंपनी बैटरी व मोटर में 8 साल की वारंटी उपलब्ध करा रही है। कंपनी 3 साल/1.25 लाख किलोमीटर की वांरटी भी दे रही है। भारत के 22 शहरों में 60 वर्कशॉप बनाये गये है।

फीचर्स और वेरिएंट

Tata Nexon Ev Xz Plus Lux Image Front Three Quarte

नई Tata Nexon EV के डिजाइन की बात करें तो यह स्टैंडर्ड मॉडल के फेसलिफ्ट वर्जन पर बेस्ड है और फ्रंट में प्रोजेक्टर एलईडी हेडलैंप, फॉग लैंप, एलईडी डीआरएल दिए गए है। इसी तरह रियर में एलईडी टेललैंप दिए गए है तथा कार में सभी हिस्सों पर इलेक्ट्रिक ब्लू एक्सेंट का इस्तेमाल किया गया है। यह कलर स्कीम इस इलेक्ट्रिक कार को अपने डोनर मॉडल से अलग खड़ा करती है।

संबंधित खबरः वीडियोः Tata Nexon EV का फर्स्ट ड्राइव रिव्यू, क्यो खरीदें ये इलेक्ट्रिक कार?

इंटीरियर में नई Nexon EV सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले, क्लाइमेट कंट्रोल, कनेक्टेड तकनीक, लेदर स्टीयरिंग, पॉवर्ड सनरूफ से लैस है और केबिन को ब्लैक व बेज रंकलर में रखा गया है। इंटीरियर की खास बात है कि यहां भी ग्राहक इलेक्ट्रिक ब्लू एक्सेंट देख सकते हैं।

पावर और रेंज

Tata Nexon EV कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक मॉडल है जो जिपट्रॉन टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है। टाटा ने कार के कनक्टेड तकनीक को जीकनेक्ट नाम दिया है, इसके माध्यम से कई सिक्योरिटी फीचर्स, सबसे निकटम चार्जिंग स्टेशन की जानकारी, कार के हेल्थ की जानकारी प्राप्त कर सकते है। यह 32 किलोवाट ऑवर की लिथियम-आयन बैटरी लगाई गई है जिस वजह से 300 किलोमीटर की अधिकतम रेंज प्रदान करती है।

संबंधित खबरः Tata Nexon EV से हटा पर्दा, 300 किमी का देगी रेंज, प्री-बुकिंग भी शुरू

पावर को लेकर कंपनी का दावा है कि इसे डीसी फास्ट चार्जर से एक घंटे में 80 प्रतिशत तक तथा सामान्य चार्जर से 8 - 9 घंटे में पूर्ण चार्ज किया जा सकता है। नेक्सन कुल 3 रंग विकल्प में उपलब्ध कराया है, जिसमें टील ब्लू, ग्लेशियर वाइट व मूनलिट सिल्वर शामिल है। टाटा मोटर्स जल्द ही इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की टेस्ट ड्राइव डीलरशिप पर शुरू कर सकता है। भारत में इसका मुकबला हुंडई कोना और एमजी जेडइवीएस से है।

Tata Nexon EV - Price List*

  • Nexon EV XM - INR 13.99 lakh
  • Nexon EV XZ+ - INR 14.99 lakh
  • Nexon EV XZ+ Lux - INR 15.99 lakh

*Ex-showroom, India

Tata Nexon EV की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी