ऑटो एक्सपो 2020 में पेश हुई टॉप 10 कारें, जिन्होंने मचाया धमाल

12/02/2020 - 15:00 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

ग्रेटर नोएडा में लगे ऑटो महाकुंभ (ऑटो एक्सपो 2020) अब अपने आखिरी पड़ाव पर है, लेकिन भविष्य में किस तरह की कारें या व्हीकल्स भारत की सड़कों पर दिखाई देंगे इसका नजारा यहां देखने को मिल गया है। ऑटो एक्सपो में अपनी कार पेश करने वाली कंपनियों में प्रमुख रूप से मारुति सुजुकी, हुंडई, रेनॉ, स्कोडा, फॉक्सवैगन, टाटा मोटर्स, मर्सिडीज बेंज के साथ-साथ चीन की जीडब्ल्यूएम, हायमा भी रही।

Kia Carnival Front Three Quarters Auto Expo 2020 A

वैसे तो इस बार के ऑटो एक्सपो का थीम इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर बेस्ड रहा है लेकिन यहां कई ऐसे नए प्रोडक्ट लॉन्च हुए पेश हुए वह काफी शानदार रहा है। हम इस लेख में आपको बताने जा रहे हैं, कि आखिर इस इवेंट में वे 10 कौन सी कारें रही जिनके डेब्यू पर सबकी नज़र है..

Tata Sierra EV Concept

Tata Sierra Ev Concept Sketch F0b9

इस साल के ऑटो एक्सपो 2020 में Tata Sierra EV सबसे रोमांचक डेब्यू में से रही है। टाटा मोटर्स साल 1991 में थ्री डोर एसयूवी की Tata Sierra इलेक्ट्रिक के रूप में वापसी की है। टाटा मोटर्स ने साल 2000 में Sierra को बंद कर दिया था।  अब कंपनी इस नाम को फिर से जिंदा करने वाली है। नई Sierra इलेक्ट्रिक होगी और यह कंपनी के ALFA आर्किटेक्चर पर बेस्ड हो सकती है। हालांकि अभी इसकी लॉन्चिंग एक साल से भी ज्यादा दूर है।

c

Tata Hbx Concept Front Three Quarters Auto Expo 20

टाटा मोटर्स ने HBX कॉन्सेप्ट को सबसे पहले 2019 जेनेवा मोटर शो में शोकेस किया गया था। अब इसे एक माइक्रो एसयूवी के रूप में भारतीय बाजार में पेश किया जाएगा, जहां इसका मुकाबला रेनो क्विड और मारुति सुजुकी एस्प्रेसो से होगा। हालांकि टाटा मोटर्स ने अभी HBX कॉन्सेप्ट का नाम कन्फर्म नहीं किया है लेकिन ऐसी खबरें हैं कि इसे Hornbill नाम दिया जा सकता है। यह कार भी टाटा के अल्फा आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म पर बेस्ड हो सकती है।

Maruti Suzuki Futuro-E

Maruti Suzuki Futuroe Concept Fd15

घरेलू निर्माता मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो 2020 में कॉन्सेप्ट डिजाइन Futuro-E को पेश किया। यह एक इलेक्ट्रिक कार हो सकती है और कूपे स्टाइल एसयूवी जैसी है। फ्रंट में स्लीक एलईडी हैडलैंप्स और रियर में रैप अराउंड टेल लैंप्स और इंटीरियर में स्क्वैयर स्टीयरिंग व्हील के साथ है।

Skoda Vision IN

Skoda Vision In Concept Front Three Quarters 73a7

स्कोडा मोटर्स ने ऑटो एक्सपो में अपनी Vision IN कॉन्सेप्ट को पेश किया है और इसे 2020 में ही कंपनी के 2.0 प्रॉजेक्ट के तहत लॉन्च किया जाएगा। कार क्रोम फिनिश्ड ग्रिल और स्प्लिट प्रॉजेक्टर हैडलैंप्स और रियर में एलईडी टेललैंप्स के साथ हैं। कॉन्सेप्ट कार का प्रॉडक्शन वर्जन 1.5 लीटर TSI टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ होगा और 150 एचपी पावर जनरेट कर सकेगा।

Renault Symbioz

Renault Duster Turbo Petrol Wheel Auto Expo 2020 B

रेनो ने ऑटो एक्सपो में अपनी इलेक्ट्रिक ऑटोनोमस कॉन्सेप्ट कार Renault Symbioz को पेश किया। यह कार बिना ड्राइवर के चलने वाली कार है और दो इलेक्ट्रिक मोटर के साथ लैस की गई है। Symbioz कॉन्सेप्ट में मल्टी सेंस के साथ 3.0 सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है, जो ड्राइवर को अपनी पसंद का ड्राइविंग मोड चुनने में मदद करता है। कार classic, dynamic और AD के तीन ड्राइविंग मोड में है।

Kia Sonet

Kia Sonet Profile Side Teaser Auto Expo 2020 0513

Kia Sonetसब कॉम्पैक्ट एसयूवी का भारत में मारुति विटारा ब्रेजा और हुंडई वेन्यू से मुकाबला होगा। किआ मोटर्स 2020 की दूसरी छमाही में इस कार को लॉन्च कर सकती है। संभावना है कि किआ सोनेट को हुंडई वेन्यू वाला 1.2 लीटर, 3 सिलिंडर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा।

Mahindra Funster

Mahindra Funster Concept Front Three Quarters Righ

ऑटो एक्सपो में Mahindra Funster कॉन्सेप्ट भी पेश हुई। यह एसयूवी एक इलेक्ट्रिक कन्वर्टिबल है और महिन्द्रा के नए प्लेटफॉर्म MESMA पर बेस्ड है। MESMA यानी महिन्द्रा इलेक्ट्रिक स्केलेबल मॉड्युलर आर्किटेक्चर है। Funster में 59.2kWh बैटरी पैक है, जो 520 किमी तक की रेंज उपलब्ध कराने में सक्षम होना चाहिए। कार में दो इलेक्ट्रिक मोटर लगाया गया है।

HAVAL SUV और Vision 2025

Haval F5 Front Three Quarters 2747

चाइनीज कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स ऑटो एक्सपो 2020 में इस पूष्टि किया कि वह भारत में एन्ट्री करने वाली है। कंपनी साल 2021 में दो ब्रांड्स के साथ आएगी और HAVAL एसयूवी और GWM ईवी के दो ब्रांड्स होंगे। इवेंट में हैवल कॉन्सेप्ट एच का ग्लोबल प्रीमियर किया गया और कॉन्सेप्ट व्हीकल- विजन 2025 भी पेश हुई। कंपनी ने इवेंट में हैवल ब्रांड के तहत H9, F7, F7x, F5 और GWM ईवी ब्रांड के तहत आईक्यू व आर1 को पेश किया।

Volkswagen ID. CROZZ

2019 Volkswagen Polo And Vento Launched 2 02cb

फॉक्सवैगन इंडिया ने ID. CROZZ इलेक्ट्रिक व्हीकल कॉन्सेप्ट का भी ऑटो एक्सपो में अनावरण किया। यह कार कंपनी के मॉड्युलर इलेक्ट्रिक ड्राइव मैट्रिक्स (MEB) पर बेस्ड है और एसयूवी व 4 डोर कूपे का कॉम्बिनेशन है। इस कार की बैटरी केवल 30 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज हो जाती है और इलेक्ट्रिक मोटर 225kW की पावर डिलीवर करती है। इस कार को एक बार चार्ज करने के बाद करीब 500 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।

maruti suzuki की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी