लॉन्च होने से पहले जानें 2020 Hyundai i20 प्रीमियम हैचबैक की 10 खासियत

22/02/2020 - 14:36 | ,  ,  ,  ,   | deepak

हुंडई नए जेनरेशन की 2020 Hyundai i20 को डेवलप कर रही है। इसे जल्द ही भारत में लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी इस कार को फ्रेश लुक देने के लिए डिजाइन में अपडेट करने के साथ-साथ कई नए फीचर्स भी जोड़े हैं। हाल ही में कार के कुछ फीचर्स का अधिकारिक रूप से खुलासा भी हुआ है। इस लेख में हम आपको नए जेनरेशन की Hyundai i20 की 10 प्रमुख खासियत बताने जा रहे हैं।

सेंसियस स्पोर्टीनेस डिजाइन लैंग्वेज

2020 Hyundai I20 Front D037

दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता अपने इस आल न्यू मॉडल में सेंसियस स्पोर्टीनेस डिजाइन लैंग्वेज का इस्तेमाल करने जा रही है, जो कार को फ्रेश लुक देने के साथ-साथ अट्रैक्ट्रिव भी बनाएगी।

10.25 इंच की स्क्रीन

कार में आल न्यू डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है और दूसरा नेविगेशन के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट है। ये स्क्रीन ड्राइवर की हेल्प करेगी। नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मल्टीटास्किंग के लिए स्प्लिट-स्क्रीन कैपिसिटी प्रदान करता है। इसके अलावा कार में कई टेक्नीकल अपग्रेड देखने को मिलेगें।

बड़े अलॉय व्हील

2020 Hyundai I20 Rear Three Quarters F1ec

नई हुंडई i20 17 इंच के बड़े अलॉय व्हील के साथ उपलब्ध होगी। हालाँकि उम्मीद है, भारतीय कंडीशन के हिसाब से भी नए अलॉय व्हील की पेशकश की जा सकती है।

चारों ओर एल.ई.डी.

एक्सटीरियर में हुंडई i20 में एलईडी हेडलाइट्स और एलईडी टेल लाइट्स देखी जा सकती है, जबकि इंटीरियर में नई एलईडी एंबियंट लाइट टेक्नोलॉजी है।

बोस ऑडियो सिस्टम

2020 Hyundai I20 Front Three Quarters 50c5

कार में शानदार म्यूजिक एक्सपीरिएंस के लिए सब-वूफर सहित आठ स्पीकर के साथ प्रीमियम बोस ऑडियो सिस्टम पैक किया गया है।

ब्ल्यूलिंक कनेक्टेड कार सर्विस

2020 हुंडई i20 अलग-अलग कार सर्विस सुविधाओं के साथ उपलब्ध होगी। जहां ब्ल्यूलिंक तकनीक के साथ ब्ल्यूलिंक स्मार्टफोन ऐप के माध्यम से बेहतर साउंड क्लीयरेंस और हुंडई लाइव सर्विस मिलेगी। लाइव सर्विस में ट्रैफिक की जानकारी (टॉमटॉम द्वारा संचालित), फ्यूल स्टेशन/पार्किंग स्थान के साथ-साथ प्राइस, स्पीड कैमरा और मौसम अपडेट शामिल हैं। Bluelink ऐप सर्विस में स्पेस ट्रैकिंग, रिमोट अनलॉकिंग, POI सर्च और इंफोटेनमेंट सिस्टम, व्हीकल अलार्म इन्फार्मेशन और मेंटेनेंस अपडेट शामिल है।

48-वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम

पहली बार हुंडई i20 48-वोल्ट माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ उपलब्ध होगी। हालाँकि इलेक्ट्रिक तकनीक भारत के लिए बहुत महंगी साबित हो सकती है। यह सिस्टम फ्यूल की खपत और CO2 उत्सर्जन को 3-4% तक कम कर देती है।

नेविगेशन बेस्ड स्मार्ट क्रूज कंट्रोल

2020 Hyundai I20 Rear 751b

नेविगेशन-बेस्ड स्मार्ट क्रूज़ कंट्रोल (NSCC) सड़क स्थितियों के आधार पर वाहन की गति को समायोजित करता है। यह हाइवे पर घटते या खिंचाव का अनुमान लगाने के लिए इंफोटेनमेंट सिस्टम के नेविगेशन डेटा का इस्तेमाल करता है और अगर जरूरत हो तो स्पीड को बदल देता है।

ईकाल

31 मार्च 2018 के बाद प्रोडक्शन किए जाने वाले नए मॉडलों में यह फीचर अनिवार्य है। इसलिए eCall इमरजेंसी सर्विस के लिए लाभदायक होगी। यह फीचर सड़क दुर्घटना की परिस्थिती में एयरबैग को ऑटोमेटिक रूप से स्टार्ट करने के लिए कॉल करता है और टेलीफोन व डेटा लिंक दोनों का इस्तेमाल करके निकटतम इमरजेंसी फीडबैक सेंटर से भी जुड़ता है।

ऑटोनॉमस पार्किंग

इस पार्किंग फ़ंक्शन के लिए हुंडई को धन्यवाद दिया जा सकता है। इसके माध्यम से कार को पार्क करना और आसान होगा। यह फीचर सेंसर और सॉफ्टवेयर की सीरीज के साथ काम करता है और ड्राइवर के लिए कंजस्टेड स्पेस पर भी पार्किंग को आसान बनाता है। कंपनी 3 मार्च को 2020 जिनेवा मोटर शो में इस कार का अनावरण करने जा रही है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि कंपनी जून में भारत में फिर से डिज़ाइन किए गए इस प्रीमियम हैचबैक को लॉन्च करेगी।

2020 Hyundai i20 की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी