Auto Expo 2020: वे टॉप 10 प्रोडक्शन कारें, एसयूवी और एमपीवी, जिनका होगा डेब्यू

13/01/2020 - 21:55 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

भारत कारों के न केवल सबसे बड़ें बाजारों में से एक है बल्कि यहां कई नए पुराने ऑटोमेकर्स हाथ आजमाना चाहते हैं। यूं तो भारत में हर महीनें कोई न कोई बाइक या कार लॉन्च होती रहती है, लेकिन हर साल फरवरी महीने में आयोजित होने वाला Auto Expo ऑटोमोबाइल जगत के लिए बड़े फेस्टिवल की तरह है।

Bs Vi Mahindra Xuv300 Petrol Ba13

Auto Expo  में हर साल कई बड़े निर्माता अपनी कारें, कॉसेप्ट कारें, प्रोडक्शन कारें न केवल पेश करते हैं बल्कि कई मौकों पर यही लॉन्च भी कर देते हैं। हम इस लेख में आपको Auto Expo 2020 में डेब्यू करने जा रही टॉप 10 प्रोडक्शन कार, एमपीवी और एसयूवी की जानकारी देने जा रहे हैं।

2020 Maruti Vitara Brezza (फेसलिफ्ट)

2020 Maruti Suzuki Vitara Brezza Facelift Spied Re

सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट की मारुति विटारा ब्रेज़ा भारत में पहले से ही इस सेगमेंट के लिए गेम-चेंजर साबित हो चुकी है और अब यह एक बार फिर से भारत में अपने नए अवतार  पेश होने के लिए तैयार है। कंपनी इस कार को इस साल के ऑटो में फेसलिफ्ट एडिशन में पेश करने जा रही है।

2020 Hyundai Creta

2020 Hyundai Ix25 2020 Hyundai Creta White Front T

ब्रेजा की तरह Hyundai Creta भी भारत में लोकप्रिय एसयूवी में से एक है और यह एक बार फिर से व्यापक अपडेट के साथ अपने दूसरे जेनरेशन में प्रवेश करने जा रही है। इंडियन स्पेक Creta मूलरूप से 2020 हुंडई iX25 पर बेस्ड होगी। कंपनी इसके इंजन, डिजाइन और फीचर में कई अपडेट के साथ ऑटो एक्सपो में पेश करने जा रही है।

2020 Mahindra Thar

2020 Mahindra Thar Front Quarter 01ed

यूं तो ऑफ रोडर सेगमेंट Mahindra Thar का दबदबा बहुत पहले से है, लेकिन इसे लंबे समय से कोई अपडेट प्राप्त नहीं हुआ है। लिहाजा न महिन्द्रा इस कार के दूसरे जेनरेशन को अपडेट कर रही है और ज्यादा माडर्न व व्यवहारिक बनाने जा रही है। कंपनी केबिन, डिजाइन और इंजन में अपडेट के साथ इसे ऑटो एक्सपो में पेश करने जा रही है।

MG Hector Plus

Mg Hector Plus Front View Spyshot 57ce

MG Hector की 5 सीटर पहले ही भारत में तहलका मचा चुकी है और इसकी सफलता को देखते हुए एमजी मोटर्स 6 सीटर को Hector Plus के नाम से डेवलप कर रही है। इस एसयूवी के मिड में, एक्सटीरियर में, दो कप्तान सीटों के साथ और रियर में तीसरे रो की सीट के साथ अपडेट कर रही है। यह कार भी इस साल के ऑटो एक्सपो में पेश होने जा रही है।

Tata Gravitas

Tata Gravitas At Spied 1 1068x601 5914

एमजी हेक्टर प्लस से मुकाबले के लिए टाटा मोटर्स अपनी हैरियर के 7 सीटचर एडिशन को Tata Gravitas के रूप में डेवलप कर रही है। इस नई कार में नए डिज़ाइन पोस्ट के साथ सी-पिलर और इंटीरियर की सीटों में तीसरा-रो शामिल होगा। इंटीरियर डिज़ाइन को हरियर के साथ शेयर किया जाएगा, हालांकि यह कुछ अतिरिक्त फीचर के साथ जैसे- टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम के साथ ऑटो एक्सपो मे पेश होगा।

2020 Tata Nexon (फेसलिफ्ट)

2020 Tata Nexon Colour Options 33e4
2020 Tata Nexon

नए कंपटीटर से मुकाबले के लिए टाटा अपनी Nexon को भी अपडेट कर रही है, जिसमें फ़ीचर विज़ुअल ट्विक्स और फ़ीचर एडिशन हैं। यह कार Tata Nexon इलेक्ट्रिक के साथ अपना डिजाइन सेयर कर रही है और नए रेडिएटर ग्रिल, हेडलैम्प्स, फॉग लैंप्स, बंपर, एलॉय व्हील्स और नए फोल्डर के साथ ऑटो एक्सपो मे पेश होने जा रही है।

Kia Carnival

2018 Kia Carnival Facelift Rear Three Quarters

हालांकि Kia Carnival का भारत में प्रत्यक्ष रूप से कोई कंपटीटर नहीं है, लेकिन यह टोयोटा इनोवा क्रिस्टा जैसी बड़ी एमपीवी का प्रीमियम ऑप्शन हो सकती है। Kia Carnival भारत में 7-, 8- और 7-सीट कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध होगी। यह एमपीवी शानदार रियर-सीट आराम की मांग वाले ग्राहकों को लक्षित किया जाएगा। इसे लंबी दूरी की यात्रा के लिहाज से डिजाइन किया जा रहा है।

Skoda Karoq

Skoda Karoq Sportline Paris Motor Show 2018 Exteri

जीप कम्पास से मुकाबले के लिए Skoda Karoq स्कोडा कोडियाक की अपील के साथ लॉन्च होने जा रही है। इस 5-सी-सीवी-एसयूवी को केवल पेट्रोल मॉडल के रूप में लॉन्च किया जाएगा और फॉक्सवैगन ग्रुप के 1.5 लीटर TSI Evo टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन (150 PS / 250 Nm) को पैक करेगा। ऑटो एक्सपो के बाद इसे अप्रैल में लॉन्च किया जाएगा।

VW T-Roc

Vw T Roc At Iaa 2017

फॉक्सवैगन ग्रूप की एक और कार VW T-Roc, नई Skoda Karoq की कंपटीटर होगी और इसे अगले वित्त वर्ष (अप्रैल 2020-मार्च 2021) में लॉन्च किया जाएगा। VW T-Roc भी एकमात्र इंजन विकल्प के रूप में Skoda Karoq के साथ 1.5L टर्बो पेट्रोल इंजन को शेयर करेगा। कंपनी इस कार को भी ऑटो एक्सपो में पेश करेगी।

Renault Zoe

Renault Zoe 1141138 523d

रेनो इंडिया Renault Zoe के लिए कम लागत वाले प्लेटफार्म का इस्तेमाल करेगी। Zoe 41 kWh बैटरी के साथ एक सब-कॉम्पैक्ट ऑल-इलेक्ट्रिक हैचबैक है। भारत में संभवतः इसे असेंबल किया जाएगा और अगले वित्त वर्ष में लॉन्च किया जा सकता है। इसका मुकाबला टाटा अल्ट्रोज़ ईवी से होगा।

Mahindra XUV300 इलेक्ट्रिक

Mahindra Xuv300 Front Three Quarters 2e0a

महिंद्रा ऑटो एक्सपो में अपनी लोकप्रिय कॉम्पैक्ट एसयूवी Mahindra XUV300 के आल इलेक्ट्रिक एडिशन को पेश करेगी। इस कार का डिजाइन XUV300 से बहुत अलग नहीं होगी। हालांकि इन दोनों कारों में सबसे बड़ा अंतर हुड के तहत होगा, जिसमें एक ऑल-इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन होगा। Mahindra XUV300 Electric को FY2020-2021 में लॉन्च किया जाएगा। यह दो बैटरी पैक के साथ उपलब्ध होगा, जो क्रमशः 200 किमी और 350-400 किमी का रेंज देगा।

Maruti Vitara Brezza की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें