टॉप 5 अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटरः Bajaj Chetak से लेकर TVS Creon तक

06/01/2020 - 18:00 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

भारत में इलेक्ट्रिक वाहन अभी अपने प्रारंभिक अवस्था में हैं और इसके लिए यहां का मार्केट पूरी तरह से खुला हुआ है। लिहाजा भारत सरकार के प्रोत्साहन के साथ कई नए और पुराने खिलाड़ी भारत के इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में एंट्री करने के लिए तैयार हैं, जिसमें कई कंपनियां अपने वाहन लॉन्च कर चुकी है या करने के करीब हैं।

1o5nuvq Bajaj Chetak Electric Scooter Unveiled Del

इस तरह देखा जाएगा तो इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए साल 2020 बहुत खास होने जा रहा है और इस साल में हम कई नए इलेक्ट्रिक वाहनों को भारत की सड़कों पर चलते हुए देख सकते हैं। लिहाजा हम इस लेख में आपको भारत में लॉन्च होने जा रहे 5 आगामी इलेक्ट्रिक स्कूटर की जानकारी देने जा रहे है..

बजाज चेतक (Bajaj Chetak)

Bajaj Chetak Electric Scooter Unveiled On Stage C9

बजाज चेतक (Bajaj Chetak) की मैक्सिम रेंज 100 किमी है और इसके बैटरी पैक को चार्ज होने में 5 घंटे का समय लगता है। अक्टूबर में कंपनी ने इसका अनावरण किया था और यह जनवरी महीने में ही लॉन्च होगा। कंपनी इस स्कूटर के साथ अपने चेतक ब्रांड को भी फिर से शुरू करने जा रही है।

यह भी पढ़ेः Bajaj Chetak का धमाकेदार कम बैक, सामने आया इलेक्ट्रिक एडिशन

बजाज चेतक इलेक्ट्रिक को पावर देने के लिए 4 kW मोटर के साथ लिथियम आयन बैटरी लगाई है। इस स्कूटर को दो राइडिंग मोड्स, Eco (100 किमी रेंज) और Sport (80 किमी रेंज) के साथ पेश किया गया है। बजाज चेतक इलेक्ट्रिक की कीमत INR 90,000 और INR 1.5 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच होने की उम्मीद है।

टीवीएस क्रोन (TVS Creon)

Tvs Creon Concept Front Left Quarter At 2018 Auto

TVS Creon को पहली बार ऑटो एक्सपो 2018 में पेश किया गया था और यह 3 लिथियम-आयन बैटरी के साथ पैक की गई है। TVS Creon को मार्च 2020 के आसपास लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। इसमें 3 कस्टम राइडिंग मोड्स भी हैं। साथ ही ऑफर में जीपीएस और नेविगेशन, जियो-फेंसिंग, पार्क असिस्ट और एंटी थेफ्ट फीचर होंगे।

यह भी पढ़ेः एक्सक्लूसिवः नई TVS Rockz 125 भारत में फिर आई नज़र, जानें डिटेल

TVS Creon की इलेक्ट्रिक मोटर 5.1 सेकंड में 0-60 किमी/घंटा से स्प्रिंट करने में मदद कर सकती है, और इसकी रेंज 80 किमी है। बैटरी 60 मिनट में 80% तक चार्ज हो सकती है। TVS Creon के प्रोडक्शन की कीमत INR 1.5 लाख (एक्स-शोरूम) के आसपास होगी।

महिंद्रा गुस्टो इलेक्ट्रिक (Mahindra Gusto)

Mahindra Gusto Rs Red

महिंद्रा अगले महीने दिल्ली में आयोजित हे जा रहे ऑटो एक्सपो 2020 से पहले अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर Mahindra Gusto को लॉन्च कर सकती है। यह स्कूटर Mahindra Gusto पर बेस्ड है। नई महिंद्रा गुस्टो इलेक्ट्रिक 3 kW मोटर द्वारा संचालित होगी।

यह भी पढ़ेः नए साल में हटेगा Mahindra के पहले इलेक्ट्रिक स्कटूर से पर्दा, Gusto पर होगी बेस्ड

Mahindra Gusto Electric की टॉप स्पीड 55 से 60 किमी/घंटा और मैक्सिमम रेंज 80 किमी होगी और इसके पार्ट्स को संभवतः Mahindra Gusto 125 से लिए जाएंगे। Mahindra Gusto Electric की कीमत INR 1 लाख (एक्स-शोरूम) के पास होगी। आनंद महिन्द्रा ने इस स्कूटर के संकेत साल 2017 में ही दे दिए थे।

ब्लैकस्मिथ बी 3 (Blacksmith B3)

660 1

Blacksmith B3 इलेक्ट्रिक स्कूटर शानदार डिजाइन के साथ एनएमसी बैटरी (लिथियम निकल मैंगनीज कोबाल्ट ऑक्साइड बैटरी) से लैस होगी। चेन्नई बेस्ड इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता ब्लैकस्मिथ ने अगस्त 2019 में बी 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश किया था। हालांकि अभी Blacksmith B3 के लॉन्च होने की अधिकारिक पूष्टि नहीं हुई है, लेकिन इसे 2020 के मध्य तक भारत की सड़कों पर उतार दिया जाएगा।

यह भी पढ़ेः भारत में 2020 Kawasaki ZX-14R की बुकिंग स्टार्ट, जानें बाइक के अपडेट

डिजाइन के मामले में बी 3 देश में देखे गए सभी स्कूटर से हटकर होगा। ब्लैकस्मिथ B3 को पॉवर देने के लिए एक 5 kW एसी मोटर है, जो कि 72-वोल्ट NMC बैटरी (लिथियम निकेल मैंगनीज कोबाल्ट ऑक्साइड बैटरी) से लैस है। स्कूटर की रेंज 120 किमी हो सकती है।

न्यू एथर एनर्जी स्कूटर (Ather Energy scooter)

Ather S340 Front Three Quarter

Ather Energy अपने इस नए स्कूटर के लिए बंद हो चुके एथर 340 से मोटर और बैटरी ले सकती है। इस तरह हीरो मोटोकॉर्प-समर्थित एथर एनर्जी 2020 में एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने जा रही है। यह नया स्कूटर एथर 450 के नीचे स्थित होगा और इसकी 75 किमी की रेंज होगी।

यह भी पढ़ेः Ather 450 इलेक्ट्रिक स्कूटर हुई सस्ती, जानें नई कीमत और खासियत

न्यू Ather Energy scooter में राइडिंग फीचर्स भी शामिल किए जाने की उम्मीद है। कंपनी इस नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को साल दिसंबर 2020 के आसपास लॉन्च कर सकती है, जिसकी शो-रूम प्राइस INR 1 लाख के करीब होने की उम्मीद की जा सकती है।

Bajaj Chetak की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें