Image: भारत में पहली बार दिखी Toyota Mirai FCV, केरल में की जाएगी टेस्टिंग

17/09/2019 - 13:15 | ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने कुछ महीने पहले ही भारत में Toyota Mirai FCV को इम्पोर्ट करने का रास्ता तलाश रही थी। अब खबर आई है कि Toyota Mirai FCV भारत में इम्पोर्ट कर ली गई है। इस कार टीकेएम के बेंगलुरु संयंत्र में लाया गया है, जहां हाल ही में परिवहन (केरल) के प्रधान सचिव के आर ज्योतिलाल ने इसका टेस्टिंग की।

Toyota Mirai Test Drive 1 C9b4

बता दें कि Toyota Mirai FCV को पहली बार भारत में देखा गया है। इसके पहले इसे साल 2014 के ऑटो एक्सपो में देखा गया था और साल 2016 के ऑटो एक्सपो में भारत में इस हाइड्रोजन ईंधन सेल व्हीकल को शो-केश किया गया था। ब, यह केरल में एक पायलट प्रोजेक्ट के लिए इस्तेमाल होने जा रही है, जो ऑप्शनल ड्राइव व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए बहुत उत्सुक है।

केरल में होगी टेस्टिंग

Toyota Mirai Front At Auto China 2016

केरल ने पहले ही टोयोटा मिराई की टेस्टिंग शुरू करने के लिए केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय से आवश्यक अनुमति मांगी है। इसके अलावा कोच्चि, कोल्लम, अज़ेकल, विझिंजम बंदरगाहों सहित विभिन्न स्थानों पर हाइड्रोजन की आपूर्ति के लिए बीपीसीएल की कोचीन रिफाइनरी के साथ चर्चा कर रहा है।

यह भी पढ़ेः सेलिब्रेटी एडिशन में Toyota Fortuner TRD हुई लॉन्च, प्राइस 33.85 लाख

बता दें कि Mirai टोयोटा लाइन-अप में मौजूद एकमात्र एफसीवी है। भारत में इम्पोर्ट किए जाने से पहले इस कार के लिए करीब 5 सालों तक स्टडी की गई और यह पहले जेनरेशन की मिराई है।

दूसरी मिराई भी होगी पेश, लेकिन..

Toyota Mirai Rear Three Quarter At Auto Expo 2016

कहा जा रहा है अगले दो सालों में इसके दूसरे जेनरेशन को भी डेवलप कर लिया जाएगा। फिलहाल अभी भारत में इस एफसीवी की टेस्टिंग की जाएगी। अगर यह FCVs भारत के लिए उपयुक्त साबित होती है, तो Toyota भारत में सीधे दूसरी मिराई को पेश कर सकती है।

यह भी पढ़ेः Ford Endeavour की सेल्स में 14% की ग्रोथ, Toyota Fortuner से तेज हुआ कंपटीशन

हालांकि इसकी अत्यधिक लागत को देखते हुए, संभावना कम है। क्योंकि भारत में अभी ईवी चार्जिंग का बुनियादी ढांचा बहुत कम है। दावा है कि यह कार 175 किमी/घंटा की स्पीड से चल सकती है और एक बार चार्ज करने पर करीब 650-700 किमी का माइलेज दे सकती है।

[Image Source - News18]

Toyota की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी