टोयोटा की नई कॉम्पैक्ट SUV Toyota Rise का अगले महीने होगा डेब्यू? जानें डिटेल

15/10/2019 - 13:47 | ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

टोयोटा मोटर्स अगले महीने एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी का अनावरण करने के लिए तैयार है और यह एक सब-फोर-मीटर व्हीकल होगी। रिपोर्ट के मुताबिक टोयोटा मोटर्स इस नई compact SUV को Toyota Rise नाम देने जा रही है। इंजन 1.0-लीटर, तीन-सिलेंडर पेट्रोल यूनिट होगा और साथ ही टू- और फोर-व्हील-ड्राइव ऑप्शन में उपलब्ध होगी।

0 578 872 0 70 Http Cdni Autocarindia Com Extraima

इसके अलावा एक और नई सब-4-मीटर एसयूवी टोयोटा ब्रांड की सहयोगी Daihatsu द्वारा पेश किया जाएगा। इस एसयूवी को Rocky के नाम से जाना जाएगा। उम्मीद है टोयोटा की ये दोनों व्हीकल एक नई 'ग्लोबल एसयूवी' होगी और इन्हें इंटरनेशनल मार्केट में सेल किया जाएगा।

स्टाइल और पावर

Ac4e7c85731235 5d84578ee40c2

बता दें कि यह प्रोडक्ट साल 2017 में पेश की गई SUVs Daihatsu DN ट्रेक कॉन्सेप्ट के प्रोडक्शन वर्जन होंगे। दोनों की स्टाइल एक जैसी होने की उम्मीद है। इन दोनों कारों में ब्रांड की डिज़ाइन लैंग्वेज का इस्तेमाल किया जाएगा और इंटीरियर और एक्जीटियर दोनों बहुत हद तक समान होंगे।

यह भी पढ़ेः Image: भारत में पहली बार दिखी Toyota Mirai FCV, केरल में की जाएगी टेस्टिंग

दोनों मॉडलों का फ्रंट और रियर बम्पर डिज़ाइन एलिमेंट मस्कुलर एसयूवी लुक को पूरा करने में मदद करेगी और ये टोयोटा-दाइहात्सु के नए DNGA मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होंगे, जो कि विशेष रूप से उभरते बाजारों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

महिंद्रा एक्सयूवी 300 और हुंडई वेन्यू से होगा मुकाबला

Hyundai Venue Wheel Design
Hyundai Venue

इन दोनों SUV का जापान में वर्ल्ड प्रीमियर करेंगी। इसके तुरंत बाद, यह Suzuki की ब्लॉकबस्टर  Jimny को टेक ऑन करने लिए मार्केट में लॉन्च होगी। डायमेंशन में प्रोडक्शन-स्पेक टोयोटा-राईस और डायहात्सु रॉकी, संभवतः अपने कांसेप्ट के समान होंगी। 3.98 मीटर लंबी ये एसयूवी महिंद्रा एक्सयूवी 300, हुंडई वेन्यू, फोर्ड एक्सपोर्ट और टाटा नेक्सॉन के समान होंगी। ये सभी एसयूवी भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध है।

यह भी पढ़ेः डीलरशिप पर देखी गई नई Toyota Vellfire एमपीवी, जल्द होगी भारत में लॉन्च

हालांकि नई टोयोटा राइज़ के इंजन और डायमेंसऩ भारत के लिए टोयोटा के एक मजबूत प्रोडक्ट की तरह प्रतीत होते हैं, लेकिन इस एसयूवी को आपके नज़दीकी टोयोटा के शोरूम में आने की पिलहाल कोई खबर नहीं है।

टोयोटा की अन्य अपडेट

Toyota Glanza Blue

इसके अलावा कंपनी का मारुति सुजुकी के साथ रणनीतिक गठजोड़ है और वह भारत में रिबेडेड प्रोडक्ट की एक सीरीज पेश करेगी। इसमें Toyota Glanza  पहले से ही जून 2019 से बिक्री पर है। भारत में Toyota के अन्य रिबेडेड प्रोडक्ट में Vitara Brezza कॉम्पैक्ट SUV, Ciaz midsize sedan और Ergiga MPV एडिशन पर कार्य कर रही है।

[सोर्स- Autocarindia.com]

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी