Toyota : अगले कुछ सालों के भीतर भारत में 12 नई कार लॉन्च करेगी कंपनी

31/07/2019 - 13:50 | ,  ,  ,  ,   | Suvasit

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने भारत में अपने पोर्टफोलियो विस्तार को लेकर कई योजनाओं पर काम कर रही है। Toyota जल्द ही भारतीय बाज़ार 12 नई कार लॉन्च करेगी। ये योजना अगले 5 से 7 सालों के भीतर अमल में लाई जाएंगी। इन 12 कारों में 6 कारें रि-बैज्ड होंगी जिन्हें Suzuki के साथ पार्टनरशिप में तैयार किया जाएगा।

रि-बैज्ड गाड़ियों की बदौलत कंपनी 80 फीसदी मार्केट में अपनी जगह बनाना चाहती है। इन मॉडल्स की कीमत 12 लाख रुपये से कम होगी और इन्हें अगले 3-4 साल के भीतर लॉन्च कर दिया जाएगा।

Toyota Glanza Sporting Red

Toyota और Suzuki की पार्टनरशिप दोनों ही कंपनियों के लिए एक अच्छा मौका है अपने अपने मार्केट को और मज़बूत करने के लिए। Toyota वॉल्यूम मार्केट में Suzuki की कारों की मदद से अपनी पकड़ मज़बूत करेगी। वहीं, Suzuki अपने प्रोडक्ट्स को Toyota के हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से फीचर रिच बनाएगी। टोयोटा ने 2025 तक अपने आउटपुट को डबल करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

पढ़ें : टोयोटा ग्लैंज़ा भारत में लॉन्च, कीमत 7.22 लाख रुपये से शुरू

क्या होगी खासियत

हाल ही में Toyota Glanza ने भारतीय बाज़ार में कदम रखा है। ये कार Toyota-Suzuki पार्टनरशिप के तहत लॉन्च होने वाली पहली कार है। दरअसल ये कार Maruti Suzuki Baleno का रिबैज्ड वर्जन है जिसे छोटे-मोटे कॉस्मेटिक बदलावों के साथ उतारा गया है। जल्द ही कंपनी मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा के रिबैज्ड वर्जन को लॉन्च करेगी।

Toyota Innova Crysta
टोयोटा इनोवा क्रिस्टा

टोयोटा जल्द ही Ciaz और Ertiga के रि-बैज्ड वर्जन को भी भारतीय बाज़ार में लॉन्च करेगी। दोनों ही कंपनियां मिलकर एक सी-एमपीवी/एसयूवी को डेवलप करेगी जिसे 2023 में लॉन्च किया जाएगा। जल्द ही कंपनी Etios और Liva का प्रोडक्शन बंद करने जा रही है।

इसके अलावा टोयोटा नए सेफ्टी नियमों के मुताबिक Innova और Fortuner को भी अपडेट करने वाली है। साथ ही Toyota Yaris के हाइब्रिड वर्जन को भी भारत में लॉन्च किया जा सकता है।

Toyota की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी

पसंदीदा खबरें

ताज़ा खबर