Toyota बीएस-6 नार्म्स के बाद भी जारी रखेगी डीजल मॉडल की बिक्री?

27/08/2019 - 14:50 | ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

जापानी कार निर्माता Toyotaअप्रैल साल 2020 में लागू होने जा रहे बीएस-6 नार्म्स के बाद भी अपने डीजल इंजन की बिक्री जारी रखने की योजना बनी रही है। इस बारे में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स के वाइस-चेयरमैन शेखर विश्वनाथन ने कहा कि हमारी डीजल कारों की मांग अब भी ज्यादा है और जब तक हम भविष्य में कोई टेक्नोलॉजी स्थापित नहीं कर लेते, तब तक उनका प्रोडक्शन जारी रखेंगे।

Toyota Innova Crysta At Auto Expo 2016

कंपनी ने भारत में बीएस-6 नार्म्स के अनुरूप डीजल इंजन बनाने के लिए कोई निवेश नहीं किया है। कंपनी का कहना है कि वह यह कार्य मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने और लोकल निर्माण यूनिट की लागत को कम करने के लिए  किया।

यह है वजह

Toyota Innova Crysta 5

कंपनी के लाइन-अप से सबसे अधिक बिकने वाले मॉडल Innova Crysta और Fortuner हैं। जनवरी और जुलाई 2019 के बीच कुल वाहन की बिक्री के आधार पर बिकने वाली डीजल-पेट्रोल मॉडल का अनुपात 82:18 है।

इसे भी पढ़ेः Toyota Glanza भारत में लॉन्च, कीमत 7.22 लाख रुपये से शुरू

इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर उनकी योजनाओं के बारे में Toyota ने कहा कि हमारे पास पहले से ही विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रिक वाहन हैं जिन्हें बाजार की मांग के आधार पर पेश किया जा सकता है। Toyota के पास हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन, प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन, बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन और ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन जैसे वाहनों के डेवलपमेंट के लिए जरूरी सभी टेक्नोलॉजी है।

बढ़ जाएगी प्राइस

Img 5654

अप्रैल 2020 से नया BS-VI नार्म्स लागू होने के बाद मारुति सुजुकी और टाटा कई छोटे डीजल यूनिट का प्रोडक्शन बंद कर देगी। कंपनी ने यह भी कहा कि वह ग्राहकों की जरूरतों और रुझानों की बारीकी से निगरानी कर रही है। भविष्य में मिलने वाले फीडबैक के आधार पर अगला कदम उठाएगी।

इसे भी पढ़ेःToyota जल्द लाएगी एक नई एमपीवी, जानें क्या होगा खास

दरअसल डीजल इंजन कारों को बीएस-6 नार्म्स करने के लिए, निर्माताओं को उत्सर्जन को नियंत्रित करने के लिए सेलेक्टिव कैटलिटिक रिडक्शन (SCR), डीजल पार्टिकुलेट फ़िल्टर (DPF) और अन्य घटकों के साथ अपने वाहनों को फिट करना होगा। परिणाम स्वरूप  Innova Crysta और Fortuner की कीमत और बढ़ जाएगी।

Toyota की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी

पसंदीदा खबरें

ताज़ा खबर