बंद होगी Toyota Etios, Etios Cross, Liva और Corolla Altis डीजल की बिक्री

20/11/2019 - 14:59 | ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

जापानी ऑटोमेकर टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor) भारत में लागू होने जा रहे नए नार्म्स के अनुसार खुद को अपडेट कर रही है। अब खबर है कि कंपनी ज्यादा उत्सर्जन के कारण आने वाले दिनों में भारत में छोटे डीजल वाहनों की बिक्री बंद कर देगी, जिसमें Toyota Etios, Etios Cross, Liva और Corolla Altis जैसे मॉडल होंगे।

Toyota Corolla Altis Esport Front Three Quarters L

हालांकि Toyota Kirloskar Motor ने यह भी कहा है कि वह अपनी सबसे लोकप्रिय  Innova और Fortuner डीजल की बिक्री जारी रखेगी, जबकि बंद होने वाले सभी वाहन 1.3 लीटर डीजल यूनिट होंगे। कंपनी साल 2020 से लागू होने जा रहे बीएस-6 नार्म्स के कारण इन वाहनों की सेल्स में आई कमी से भी जूझ रही है।

क्या कहती है कंपनी

Toyota Vellfire Seats At The 2015 Bangkok Motor Sh

इस योजना को लेकर टोयोटा मोटर्स का कहना है कि कंपनी विश्व स्तर पर हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आगे बढ़ रही है। भारतीय बाजार में सब सेडान सेगमेंट हर महीने कम होता जा रहा है। लिहाजा कम वॉल्यूम और लागत के कारण डीजल के साथ बीएस-6 में अपडेट करना व्यवहारिक तौर पर सही नहीं समझती है। हालांकि ज्यादा मांग वाले डीजल वाहनों का प्रोडक्शन जारी रहेगा।

इसे भी पढ़ेः Maruti Swift, Ertiga से लेकर Tata Hexa तक, बंद हो जाएंगी ये डीजल कारें

बता दें कि भारत में टोयोटा मोटर्स की जितनी भी कारें बिकती हैं, उनमें 85% फीसदी कारें डीजल कारें हैं। इनमें भी 60% केवल इनोवा और फॉरच्यूनर की बिक्री है। कंपनी ने जनवरी और सितंबर 2019 के बीच 99,979 यूनिट की सेल्स की, जबकि कंपनी के पास अन्य डीजल ऑप्शन भी पहले से मौजूद हैं।

मारुति सुजुकी और रेनो कर चुके हैं घोषणा

Toyota Fortuner Trd Celebratory Edition Rear Three

बीएस-6 के अन्य अपडेट में टोयोटा के अलावा अन्य कंपनियां भी खुद को अपडेट कर रही हैं। उत्सर्जन मानकों में आने वाले बदलाव को देखते हुए भारतीय बाजार की लीडर मारुति सुजुकी और फ्रांसीसी कार निर्माता रेनों भी पहले ही डीजल वाहनों के प्रोडक्शन को बंद करने की घोषणा कर चुके हैं।

इसे भी पढ़ेः Maruti Suzuki के साथ Toyota CNG गाडियां बनाने में करेगी मदद, जानें डिटेल

इसके अलावा हाल ही में भारत में एन्ट्री करने वाली एमजी मोटर्स भी 15 लाख की प्राइस से उपर वाली कारों को ही डीजल यूनिट में प्रोड्यूज करेगी। कंपनी ने हाल हीमें अपनी लोकप्रिय एसयूवी एमजी हेक्टर को हाइब्रिड वेरिएंट में भी पेश की है।

Toyota Corolla Altis की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी