Maruti Suzuki के साथ Toyota CNG गाडियां बनाने में करेगी मदद, जानें डिटेल

05/11/2019 - 11:10 | ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

Toyota Motors मोटर्स और Suzuki Motor Corporation आने वाले दिनों में एक साथ मिलकर सीएजी तैयार कर सकती हैं। इस साझेदारी के तहत दोनों कंपनिया इको-फ्रेंडली टेक्नॉलजी के साथ एक दूसरे की मदद करेंगी और अपने संबंधों को मजॉबूती प्रदान करेंगी। दरअसल हाल ही में इस बात के संकेत मिले हैं।

Toyota Corolla Altis Esport Front Three Quarters L

इकोनामिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले दिनों खासकर बीएस-6 लागू होने के बाद डीजल से चलने वाले छोटे वाहन सड़कों से हट जाएंगी। ऐसे में ये दोनों दिग्गज अपने लिए सीएनजी गाड़ियों की संभावनाएं तलाश रही हैं, जिसके तहत भविष्य में सीएनजी वाहन पेश होंगे।

प्रोडक्शन लागत को घटाने की कवायद

Toyota Raize Front End E494

देखा जाए जापान में टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन (TMC) के पास सीएनजी गाड़ियों का ऑप्शन है, लेकिन वह प्रोडक्शन की लागत घटाने के लिए मारुति सुजुकी से सोर्सिंग करने पर विचार कर रही है। फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी इंजन के मुकाबले अलग से इंजन लगवाना सस्ता पड़ता है।

इसे भी पढ़ेः Maruti Swift, Ertiga से लेकर Tata Hexa तक, बंद हो जाएंगी ये डीजल कारें

इसके पहले सुजुकी की भारतीय यूनिट ने पहले ही तेल की खपत और गाड़ियों से होने वाला प्रदूषण कम करने के लिए अपने पोर्टफोलियो की सभी छोटी कारों को कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) में तब्दील करने का ऐलान कर चुकी है। भारत में सीएनजी गाड़ियों की ट्रांसपोटेशन का ट्रांसपोर्टेशन के लिए भी चलन बढ़ रहा है।

इन कारों पर हो सकता है कार्य

Toyota Glanza Blue

इसके अलावा भारत सरकार भी देश में 10,000 CNG डिस्ट्रीब्यूशन आउटलेट खोलने जा रही है, जिसे ग्राहक का सकारात्मक फीडबैक प्राप्त हो रहा है। मारूति सुजुकी के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में कुल 16 गाड़ियां हैं, जिसमें लोकप्रिय कारें जैसे ऑल्टो, ऑल्टो के10, वैगनऑर, सेलेरियो, डिजायर, अर्टिगा, ईको, सुपर कैरी जैसे आठ मॉडल का CNG वेरिएंट में बेचती हैं।

इसे भी पढ़ेः नवम्बर में Toyota Raize सब -4 मीटर SUV का होगा डेब्यू, जानें डिटेल

हालांकि किन गाड़ियों के लिए सीएनजी पावरट्रेन शेयर होंगे फिलहाल इसका खुलासा नहीं हुआ है। दोनों कंपनिया जल्द ही इस पर बैठकर विचार करेंगी। इसके अलावा टोयोटा पहले से ही मारूति सुजुकी बलेनो को टोयोटा ग्लांजा के रूप में बेचती है। अतः संभावना है टोयोटा भारत में बेचने के लिए मारुति सुजुकी से एसयूवी विटारा ब्रेजा, मल्टी यूटिलिटी व्हीकल अर्टिगा और सेडान सियाज खरीदेगी। टोयोटा और सुजुकी घरेलू बाजार के लिए कॉम्पैक्ट-सेगमेंट एसयूवी पर भी कार्य रही है।

Toyota Motors की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी