TVS Jupiter Grande (न्यू vs ओल्ड): कौन सा मॉडल सबसे बेहतर?

14/09/2019 - 13:09 | ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

साल 2019 के फेस्टिव सीजन को भूनाने के लिए टीवीएस मोटर इंडिया ने अपने लोकप्रिय स्कूटर TVS Jupiter के नए एडिशन TVS Jupiter Grande को अपडेट करके भारत में लॉन्च कर दिया है। कस्टमर को आकर्षित करने के लिए कंपनी ने इस नए स्कूटर में कई अपडेट और डिजाइन एलिमेंट जोड़े हैं।

Tvs Jupiter Old Vs New Comparison Feature Image C6

ऐसे में पुराने और नए TVS Jupiter Grande में क्या अंतर है? यह सवाल उठना लाजमी है। इंडियन ऑटो ब्लाग अपने इस लेख में आपको इस स्कूटर के नए और पुराने दोनों एडिशन के अंतर को विस्तार से बताने जा रहा है--

TVS Jupiter Grande- स्टाइलिंग और फीचर

Tvs Jupiter Old Vs New Comparison Right Front Quar

2019 Jupiter Grande के डिजाइन की बात किया जाए तो यह पुराने मॉडल की तरह है और इसमें कस्टमर्स को अट्रैक्ट करने के लिए एक आल-एलईडी हेडलाइट, एक हाल्फ-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, फ्रंट फेंडर पर क्रोम एसेंट्स, डायमंड-कट अलॉय व्हील, और क्रोम हाइलाइट के साथ एक ड्यूल टोन रियरव्यू मिरर आवास मिलेगा।

यह भी पढ़ेः TVS Jupiter Grande स्मार्टएक्स कनेक्ट ब्लूटूथ के साथ भारत में हुई लॉन्च

नए स्कूटर में ब्राउन कलर के साथ क्रॉस-स्टिच डिजाइन की सुविधा जारी रखी गई है, जबकि फुटबोर्ड एरिया पुराने बेज कलर में ही है। इसके विपरीत नई ग्रांडे हल्के बॉडी पेंट- टेक ब्लू के साथ आ रहा है। बॉडी के कलर का पिलियन ग्रैब रेल को एक सिल्वर यूनिट द्वारा बदल दिया गया है।

Tvs Jupiter Old Vs New Comparison Headlight 8229

नए स्कूटर के बड़े अपडेट में कॉकपिट है और यह ब्लूटूथ-कनेक्टेड इंस्ट्रूमेंट कंसोल के साथ लैस किया गया है। SmartXConnect ब्लूटूथ सिस्टम स्मार्टफोन ऐप (एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइस दोनों के लिए उपलब्ध) के साथ काम करता है और कॉल और टेक्स्ट नोटिफिकेशन, हेलमेट रिमाइंडर, ओवर अलर्टिंग अलर्ट और ऑटो-रिप्लाई एसएमएस जैसी सुविधाएं प्रदान करता है।

यह भी पढ़ेः Honda Activa 125: होंडा का पहला बीएस-6 प्रोडक्ट लॉन्च, प्राइस 67,490 से स्टार्ट

यह ऐप राइड डेटा को भी रिकॉर्ड करता है और सर्विस रिमाइंडर भी देता है। हालांकि, Ntorq 125 की तुलना में नई ग्रांडे पर नेविगेशन फ़ंक्शन को रिकॉल किया गया है।

TVS Jupiter Grande- इंजन, ब्रेकिंग और सस्पेंशन सेटअप

Tvs Jupiter Old Vs New Comparison Wheels B018

इंजन बीएस-6 नार्म्स का पालन का करता है। यह 109.7 cc के एयर कूल्ड OHC इंजन के साथ 7,500 rpm पर अधिकतम 8 PS  का पावर और 5,500 rpm पर 8.4 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। पुराना ग्रांडे ड्रम ब्रेक और डिस्क ब्रेक वेरिएंट में उपलब्ध थे, वहीं नए टीवीएस जुपिटर ग्रैंड को विशेष रूप से बाद में लॉन्च किया गया है।

यह भी पढ़ेः Gemopai Astrid Lite इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च, प्राइस 79,999 रूपए से स्टार्ट

स्टॉपिंग पावर फ्रंट में 220 मिमी डिस्क ब्रेक और रियर में 130 मिमी डिस्क ब्रेक लैस की गई है। सेफ्टी नेट में सिंक ब्रेक सिस्टम (कंबाइन ब्रेकिंग सिस्टम) शामिल है।

TVS Jupiter Grande- प्राइस

Tvs Jupiter Old Vs New Comparison Disc Brake C6aa

नई ग्रांडे दिल्ली के शो-रूम के हिसाब से 62,346रूपए में उपलब्ध है, जबकि पिछले मॉडल की प्राइस 59,648 था। इस तरह नया स्कूटर अपने पिछले मॉडल से 2,698 ज्यादा है। इसके विपरीत नई TVS Jupiter ZX डिस्क ब्रेक वेरिएंट में 59,990 की प्राइस में आती है।

TVS Jupiter Grande की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें