TVS ने किया बिट्रेन की Norton Motorcycles का अधिग्रहण

18/04/2020 - 14:31 | ,  ,  ,  ,   | deepak

भारत की टू-व्हीलर निर्माता टीवीएस मोटर कंपनी (TVS Motor Company) ने ब्रिटेन की प्रतिष्ठित मोटरसाइकिल कंपनी, नॉर्टन मोटरसाइकिल  (Norton Motorcycles) का सफलतापूर्वक अधिग्रहण कर लिया है। ये सौदा GBP 16 मिलियन के ऑल-कैश में किया गया है, जो 153 करोड़ रूपए में परिवर्तित हुआ है।

Tvs Norton Acquisition 0cdc

आपको बता दें कि कई कंपनियों ने इस ब्रिटिश मोटरसाइकिल ब्रांड की खरीद में दिलचस्पी दिखाई, लेकिन टीवीएस मोटर कंपनी इस सौदे को 153 करोड़ रुपए में सील किया गया। साल 1898 में स्थापित जेम्स लैंसडाउन नॉर्टन द्वारा बर्मिंघम में स्थापित नॉर्टन मोटरसाइकिल इस वक्त वित्तीय परेशानियों का सामना कर रही थीं।

चल रही थी कार्यवाही

Norton Dominator Press Shot Front Right Quarter

यह ब्रिटिश कंपनी अपने क्लासिक मॉडल और लक्जरी मोटरसाइकिल्स की रेंज के लिए फेमस रही है, लेकिन जनवरी 2020 में यह बड़ी मात्रा में टैक्स भुगतान करने विफल रही। कंपनी ने पिछले मालिक और सीईओ स्टुअर्ट गार्नर, ने भी साल 2008 में कंपनी का अधिग्रहण किया था, लेकिन U.K. की पैंशन रेगुलेटर टीम द्वारा जांच और कार्रवाई से की जा रही है।

संबंधित खबरः TVS ने भारत में लॉन्च की नई Sport बीएस6, प्राइस 51,750 रूपए से शुरू

इसके पहले इस कंपनी को खरीदने के लिए कई कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई, लेकिन टीवीएस मोटर कंपनी इसका अधिग्रहण प्राप्त करने में सफल रही। देखा जाए तो यह अधिग्रहण से टीवीएस मोटर कंपनी के लिए ज्यादा प्रीमियम मिड-कैपेसिटी की मोटरसाइकिल की अवसर लेकर आएगी, जबकि  नॉर्टन बाइक्स की समर्पित और विशिष्ट व्यावसायिक योजनाओं के साथ अपनी विशिष्ट पहचान बनाए रखना जारी रखेंगी।

टीवीएस को मिलेगा फायदा

Norton Dominator Front Three Quarters Left Side 5c

इस अधिग्रहण से नए मार्केट में विस्तार करने के टीवीएस की योजनाओं को भी लाभ मिलेगा और ग्लोबल लेवल पर कंपनी की कैपिसिटी भी बढ़ेगी। बता दे कि भारत में, नॉर्टन बाइक, मोटरॉयले (Motoroyale) के माध्यम से पहले उपलब्ध थे जो काइनेटिक की सुपरबाइक मल्टी-ब्रांड पहल है।

संबंधित खबरः नई TVS Radeon बीएस6 अवतार में लॉन्च, प्राइस 58,992 रूपए

एमवी अगुस्टा (MV AgustaMotoroyale , एसडब्ल्यूएम (SWM), ह्योसंग (Hyosung) और एफबी मोंडायल (FB Mondial) में भी काम करता है। अब चूंकि टीवीएस मोटर कंपनी ने नॉर्टन मोटरसाइकल का अधिग्रहण कर लिया है इसलिए यह देखना दिलचस्प होगा कि यहां से चीजें नए रूप में कैसे आकार लेती हैं?

TVS Motor Company की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी