Norton Motorcycles की बुकिंग को पूरा करेगी TVS Motor Company

27/04/2020 - 16:58 | ,  ,  ,  ,   | deepak

हाल ही में भारत की टू-व्हीलर निर्माता टीवीएस मोटर कंपनी (TVS Motor Company) ने ब्रिटेन की प्रतिष्ठित मोटरसाइकिल कंपनी, नॉर्टन मोटरसाइकिल  (Norton Motorcycles) का सफलतापूर्वक अधिग्रहण कर लिया है। ये सौदा GBP 16 मिलियन के ऑल-कैश में किया गया है, जो 153 करोड़ रूपए में परिवर्तित हुआ है।

Norton Dominator Press Shot Front Right Quarter
Norton Dominator

अब खबर है कि टीवीएस मोटर कंपनी नॉर्टन बाइक की सभी मौजूदा बुकिंग को मंजूरी देगी। इस जनवरी 2020 में प्रशासन में कर भुगतान न करने के कारण जब नॉर्टन मोटरसाइकिल को कब्जे में लिया, इन बुकिंग में नॉर्टन डॉमिनेटर (Norton Dominator), नॉर्टन कमांडो (Norton Commando) और नॉर्टन वी4 (Norton V4) मॉडल शामिल हैं। ऐसे में टीवीएस मोटर कंपनी, इस ब्रिटिश ब्रांड के नए मालिक के रूप में मौजूदा बुकिंग को क्लोज करने के लिए काम कर रही है।

ब्रिटेन में करेगी प्रोडक्शन

Tvs Norton Acquisition 0cdc

टीवीएस मोटर कंपनी की योजना है कि ब्रिटेन में नॉर्टन की निर्माण प्लांट की सुविधा प्राप्त की जाए और उसे चलाया जाए ताकि वह आवश्यक मात्रा में प्रीमियम बाइक्स का उत्पादन कर सके और उन्हें उन ग्राहकों तक पहुंचा सके जो पहले से बुक कर चुके हैं। हालाँकि इस पूरी प्रक्रिया में कुछ विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि वर्तमान में कोरोना वायरस (Corona_COVID-19) की समस्या बनी हुई है।

संबंधित खबरः TVS ने किया बिट्रेन की Norton Motorcycles का अधिग्रहण

जहां तक भारत में भी नॉर्टन बाइक के प्रोडक्शन की संभावना है, पहले की रिपोर्ट्स बताती हैं कि टीवीएस मोटर कंपनी पहले ही स्पष्ट कर चुकी है कि उसकी ऐसी कोई योजना नहीं है। कंपनी ने कहा है कि ब्रिटेन में नॉर्टन का प्रोडक्शन प्लांट बहुत ही कैपेबल है और यह इस तरह से चीजों को रखना चाहता है।

केवल प्रीमियम सेगमेंट पर रहेगा ध्यान

Norton Dominator Front Three Quarters Left Side 5c
Norton Dominator

टीवीएस मोटर कंपनी ने छोटी क्षमता वाली नॉर्टन बाइक के प्रोडक्शन की संभावनाओं को भी खत्म कर दिया है। ब्रिटिश कंपनी के पास वर्तमान में 3 इंजन ऑप्शन- एक 650 cc, पैरेलल-ट्विन इंजन, एक 961 cc एयर-कूल्ड मिल और एक पावरफुल V4 पॉवरप्लांट है। नॉर्टन मोटरसाइकल अपने क्लासिक मॉडल और लक्जरी मोटरसाइकिल की शानदार रेंज के लिए फेमस रही है। इसलिए टीवीएस केवल प्रीमियम सेगमेंट पर ध्यान केंद्रित करेगी और ब्रांड की विरासत को आगे बढ़ाएगी।

Norton Motorcycles की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी