भारत में लॉन्च होने जा रही Skoda Kamiq की 6 खासियतें

18/11/2019 - 16:00 | ,  ,  ,  ,   | deepak

स्कोडा ऑटो इंडिया ने स्पष्ट किया है कि कंपनी साल 2020 में भारत में Skoda Kamiq एसयूवी को भारत में लॉन्च कर देगी। भारत में इस एसयूवी का सीधी मुकाबला एमजी हेक्टर (MG Hector), किआ सेल्टोस (Kia Seltos) और हुंडई क्रेता (Hyundai Creta) से होगा। ऐसे में इस एसयूवी के बारे में आपके लिए जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि आखिर यह किन खासियतों से लैस होगी?

Skoda Kamiq वास्तव मेंएक मिड साइज एसयूवी है। विभिन्न रिपोर्ट्स की मानें तो संभावना है कि नई कार  इस कार को सबसे पहले साल 2020 के नोएडा ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया जाएगा। इस कार प्रोडक्शन VW ग्रुप के MQB-A0 प्लेटफॉर्म पर किया जाएगा। आइए इस कार के बारे में थोड़ा विस्तार से जानते हैं...

Skoda Kamiq- एक्जीटियर स्टाइल

Skoda Kamiq 4 1024x766

सबसे पहले तो Skoda Kamiq देखने में बहुत अट्रैक्टिव लगती है। फेस का हेडलैम्प डिज़ाइन इस सेगमेंट की किसी भी एसयूवी में नहीं है। बंपर पर फॉक्स सिल्वर स्किड प्लेट मिल रही है, जबकि प्रोफाइल में मिनी मिनी-कोडियाक की तरह दिखती है। यह कार वास्तव में अपमार्केट अपील दे रही है। एसयूवी 17इंच , 18 इंच या 19 इंच के व्हील के साथ हो सकती है।  रियर के टेल लैम्प्स चारों ओर से स्लीक रैप से लैस हैं और इसे स्पोर्टी  लुक दे रही है, यह लुक कोडियाक से काफी मिलती जुलती लग रही हैं।

Skoda Kamiq- डायमेंशन

Skoda Kamiq 5 1 1024x768

Kamiq अपने प्रतियोगियों से थोड़ा छोटी है। कहने का अर्थ है कि यह एमजी हेक्टर (MG Hector), किआ सेल्टोस (Kia Seltos) और हुंडई क्रेता (Hyundai Creta) की तुलना में थोड़ी छोटी है। Skoda Kamiq की लंबाई 4,241mm, चौड़ाई 1,793mm और ऊंचाई 1,531 mm है। कार व्हीलसबेस 2,651 mm है। इस डायमेंशन के साथ इस सेगमेंट में एमजी हेक्टर (MG Hector) सबसे बड़ी है। हालाँकि कामिक का व्हीलबेस एमजी हेक्टर (MG Hector), किआ सेल्टोस (Kia Seltos) की तुलना में लंबा है और अधिक स्पेस प्रदान करता है।

Skoda Kamiq- इंटीरियर

Skoda Kamiq 6 1024x766

Kamiq स्कोडा नए  डैशबोर्ड डिज़ाइन के साथ लैस की गई है। इस पर एक नई फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम फ्रंट पर है, जबकि  नीचे एसी वेंट हैं। फिर क्लाइमेट कंट्रोल नॉब्स है। यह फीचर स्कोडा के स्टैंडर्ड माडल से लेकर फिर से डिजाइन की गई है। सेंटर कंसोल में ट्रेडिशनल गियर लीवर के साथ बटन है। केबिन के प्रमुख आकर्षण में एक नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल हैं। केबिन साफ-सुथरा  और ऑल-ब्लैक थीम के साथ है।

Skoda Kamiq- फीचर

स्कोडा Kamiq फीचर डिजाइन्ड एसयूवी है, जो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, पुश बटन स्टार्ट के साथ कीलेस एंट्री, मल्टी-इंफॉरमेशन डिस्प्ले, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, ऑटोमैटिक हेडलैंप्स के साथ-साथ ऑटो-स्टार्ट स्टॉप फंक्शन जैसे फीचर्स से लैस है। एसयूवी के कनेक्ट-कार टेक, एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, और सनरूफ के साथ आने की भी उम्मीद है। यूरो-स्पेक मॉडल में नौ एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, लेन असिस्ट, आईएसओएफआईएक्स जैसे और अधिक सेफ्टी फीचर हैं। इसे यूरो-एनसीएपी सेफ्टी टेस्ट में पांच स्टार प्राप्त हुए हैं।

Skoda Kamiq- पावरट्रेन ऑप्शन

Skoda Kamiq 8 1024x683

इंटरनेशनल लेवल पर Skoda Kamiq तीन पेट्रोल, दो डीजल और एक सीएनजी पावरट्रेन के साथ उपलब्ध है। हालांकि भारत के लिए कौन सा इंजन होगा? अभी स्कोडा की ओर से इसकी पूष्टि नहीं की गई है। हालांकि हम उम्मीद करते हैं कि Kamiq एक TSI पेट्रोल इंजन और एक TDI डीजल पावरट्रेन, दोनों BS6-compliant यूनिट के साथ भारत में लॉन्च होगा। स्कोडा संभवतः दोनों इंजनों के साथ मैनुअल और डीएसजी गियरबॉक्स की पेशकश करेगा। इसके अलावा सीएनजी ऑप्शन भी होगा, क्योंकि कंपनी पहले ही भारत में क्लीन फ्यूल को लेकर अपना रूचि दिखा चुकी है।

Skoda Kamiq- प्राइस और कंपटीटर

Skoda Kamiq 7 1024x766

इंडियन ऑटो ब्लॉग ने  आपको पहले ही बताया है कि नई Skoda Kamiq फरवरी साल 2020 में आयोजित होने जा रहे ऑटो एक्सपो में पेश होगी। इसी इवेंट में या फिर इसके बाद  भारत में कभी भी लॉन्च हो सकती है, जिसकी प्राइस 10 से 17 लाख के बीच हो सकती है। भारत की सड़कों पर Skoda Kamiq का मुककाबला भारत में पहले से ही हिट हो चुकी एमजी हेक्टर (MG Hector), किआ सेल्टोस (Kia Seltos)  हुंडई क्रेता (Hyundai Creta), टाटा हैरियर (Tata Harrier) और महिंद्रा एक्सयूवी 500 (Mahindra XUV500) से होगा।

[सोर्स- कारब्लागइंडिया]

Skoda India की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें