Toyota eQ भारत के TKM plant में क्या कर रही है?

16/10/2019 - 11:25 | ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

वास्तव में इंडियन ऑटो ब्लॉग को जो तस्वीर प्राप्त हुई है वह Toyota Mirai की है, लेकिन इस तस्वीर को ध्यान से देखिए, इसके बैकग्राउंड में जो कार पीछे नजर आ रही है। दरअसल वह Toyota eQ है, जो कि हाल ही में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के कर्नाटक के बिदारी प्लांट में देखी गई है।

Tvm Hydrogen Car 1 D644

इस तस्वीर को देखकर जो सबसे पहला सवाल उठता है वो ये है कि ये कार यहां क्या कर रहा है और क्या यह भारृत में लॉन्च होने वाली है तो सबसे पहले ये स्पष्ट कर दें कि नहीं टोयोटा इक्यू भारत नहीं लॉन्च होने वाली है।

कंपनी का है पुराना प्रोडक्ट

Ac4e7c85731235 5d84578ee40c2

दरअसल टोयोटा eQ कंपनी का बहुत पुराना प्रोडक्ट है और यह एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो यहां स्थानीयकृत नहीं है। यह अनुमान लगाने के कई अन्य कारण हैं कि हमें क्यों नहीं लगता कि इसे भारत में लॉन्च नहीं किया जाएगा, लेकिन हमें इसकी आवश्यकता नहीं है।

यह भी पढ़ेः Image: भारत में पहली बार दिखी Toyota Mirai FCV, केरल में की जाएगी टेस्टिंग

इसे लेकर कंपनी के वाइस चेयरमैन और पूरे समय के निदेशक, शेकर विश्वनाथन ने पहले ही खुलासा कर दिया है कि वह यहां क्यों हैं। उन्होंने कहा था कि हमारे पास पहले से ही एक EV है, जिसे ईक्यू कहा जाता है और हम इसका इस्तेमाल अपने कारखाने में (बेंगलुरु के पास बिदादी में) आंतरिक रूप से कर रहे हैं, लेकिन हम अभी इसे बाजार में लॉन्च करने के लिए तैयार नहीं हैं।

एक आल इलेक्ट्रिक कार

Toyota Mirai Side At Auto Expo 2016

विश्वनाथन के इस वाक्य से स्पष्ट होता है कि फिलहाल चार्जिंग में बुनियादी ढ़ांचे की कमी के कारऩ टोयोटा फिलहाल इसे लॉन्च नहीं करने वाली है। टोयोटा eQ एक ऑल इलेक्ट्रिक कार है, जो Toyota iQ के प्लेटफार्म पर बेस्ड है। कार की रफ्तार 125 किमी/घंटा (78 मील प्रति घंटे) तक है।

यह भी पढ़ेः टोयोटा की नई कॉम्पैक्ट SUV Toyota Rise का अगले महीने होगा डेब्यू? जानें डिटेल

टोयोटा eQ को सितंबर 2012 में जापान और अमेरिका में स्थानीय सरकार और चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के लिए पेश किया गया था। कार में पैनासोनिक निर्मित 12 kWh लीथियम-आयन बैटरी है जो एक इलेक्ट्रिक मोटर को पावर प्रदान करती है जो 64 PS (47 kW) और 163 Nm (120 lb-ft) टार्क डेवलप करती है।

Toyota india की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी

पसंदीदा खबरें

ताज़ा खबर