Yamaha BS-6 टू-व्हीलर्स की कीमतों में हुई 10 से 15 प्रतिशत की वृद्धि

14/08/2019 - 15:54 | ,  ,  ,  ,   | deepak

टू-व्हीलर सेगमेंट के लिए साल 2019 बहुत निराशाजनक रहा है। एक ओर मंदी के कारण मार्केट में बिक्री में कमी आई है, वहीं लोग BS-6 के नए मानकों के कारण बाइक्स की खरीदारी करने को लेकर बहुत उदासीन रहे हैं। ऐसे में देश में बाइक की बिक्री कर रही लगभग सभी कंपनियां अपने मॉडलों को BS-6 में अपडेट करने पर कार्य कर रही हैं।

Yamaha1

कई कंपनियां बीएस-6 इंजन वाले प्रोडक्ट को तैयार करके पेश कर चुकी हैं, लेकिन अभी तक मार्केट में कोई भी BS-6 बाइक लॉन्च नहीं हुई है। इसी कड़ी में जापान की मशहूर बाइक निर्माता कंपनी Yamaha ने कहा कि कंपनी चरणबद्ध तरीके से BS-VI मानकों के अनुरूप मोटरसाइकिलों और स्कूटरों में बदलाव करेगी।

इसे भी पढ़े ः Yamaha नवंबर 2019 तक भारत में टू-व्हीलर्स को करेगी BS-VI अपग्रेड

रिपोर्ट के मुताबिक Yamaha नवंबर 2020 तक बीएस 6-कंप्लायंट मोटरसाइकिलों को और जनवरी 2020 से बीएस 6-कंप्लायंट स्कूटरों का निर्माण शुरू कर देगी। इस बयान के आधार पर हम दिसंबर 2019 तक BS-6 Yamaha बाइक के बिक्री की उम्मीद कर सकते हैं, जबकि स्कूटर सेगमेंट फरवरी 2020 तक बिक्री के लिए उपलब्ध हो सकता है।

Yamaha2

हालांकि ग्राहकों के लिए निराश करने वाली बात ये हैं कि कंपनी के अधिकारियों ने BS-6 वाहनों की कीमतों में 10 से 15 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की घोषणा कर दी है।

इसे भी पढ़ेः 16 अगस्त को हट सकता है Yamaha XSR155 से पर्दा, B1V है कोडनेम

इस खबर का दूसरा पहलू यह भी इन नई बाइक्स की सेफ्टी में सुधार करने के लिए अपने कुछ टू-व्हीलर्स को 'साइड स्टैंड स्विच' से लैस करेगा। वाहनों से उत्पन्न होने वाले प्रदूषण को देखा जाए तो BS-6 में अपडेट करना एक अच्छा कदम होगा।

Yamaha ने बंद कर दी है ये बाइक

बता दें कि यामाहा ने जुलाई में भारत में अपनी 150cc SZ-RR के वर्जन 2.0 बाइक की बिक्री बंद कर दी है। इस बाइक को कड़े सेफ्टी नियमों के मुताबिक अपडेट नहीं किया गया था। नए सेफ्टी के मुताबिक 125 सीसी से ज्यादा के इंजन वाले टू-व्हीलर में एबीएस होना ज़रूरी है।

Yamaha की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी