One Nation One Fastag स्कीम 1 दिसम्बर से होगी शुरू, हाइवे पर मिलेगी अलग लेन

17/10/2019 - 13:47 | ,   | deepak

हम अपनी यात्रा के दौरान हाइवे का इस्तेमाल इसलिए करते हैं, ताकि अपनी मंजिल पर आसानी से पहुंच सकें, लेकिन इसमें व्यधान तब उत्पन्न होता है जब टोल टैक्स पर हमारा समय खर्च होने लगता है, लेकिन अब इस समस्या से भी जल्द ही निजात मिलने जा रही है।

Fastag 1024x575

दरअसल हाल ही मे केन्द्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने One Nation One Fastag Scheme का उद्घाटन किया है और अब यह 1 दिसम्बर से लागू हो जाएगा। ऐसे में लोग अब आरएफआईडी टैग का इस्तेमाल करके अपना भुगतान कर सकते हैं।

इस स्कीम की खास बात ये है कि जिनके पास फास्टैग होगा, उनको हाइवे पर अलग लेन मिलेगी। इससे टोल प्लाजा पर यातायात का मुक्त प्रवाह सुनिश्चित होगा और समय व फ्यूल की बचत होगी।

Nitin Tesla 647 071816115828

दरअसल सरकार One Nation One Fastag Scheme के माध्यम से हाईवे पर कैशलेस सिस्टम को बढ़ावा देना चाहती है। इसे आसान बनाने के लिए टोल बैरियर पर सेंसर लगे होंगे और वैध फास्टैग का इस्तेमाल करके ड्राइवर आगे बढ सकेंगे।

फास्टैग को किसी भी क्रेडिट / डेबिट कार्ड, एनईएफटी या आरटीजीएस के माध्यम से रिचार्ज करने की आवश्यकता होगी। इसी तरह, पेटीएम जो कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देता है, इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

एक बात और अगर आपके पास पहले फास्टैग है और आप नई कार के मालिक हैं तो भी आपको नए फास्टैग के लिए आवेदन करने ज़रूरत नहीं है, लेकिन जिन मालिकों के पास पुरानी कारें हैं और खुद के लिए फास्टैग की जरूरत है, तो आप इसे किसी भी अधिकृत बैंक के माध्यम से खरीद सकते हैं।