Suzuki Jimny फोर्थ जेनरेशन जल्द होगी भारत में लॉन्च, जानें डिटेल

22/08/2019 - 11:10 | कार,  ,   | deepak

जापानी कंपनी सुजुकी की नई मिनी ऑफ-रोडर Jimny जल्द ही भारतीय मार्केट में भी धमाल मचाती नजर आएगी। खबरों के मुताबिक यह फोर्थ जेनरेशन की Suzuki Jimny भारत में लॉन्च होने जा रही है। कंपनी ने साल 2018 में इसके लॉन्च करने की घोषणा की थी, लेकिन किन्हीं कारणों की वजह से रोक दिया गया था। पर अब इसे कंपनी की ओर से हरी झंडी मिलती नज़र आ रही है।

Suzuki Jimny Side Profile

रिपोर्ट के मुताबिक मिनी एसयूबी Suzuki Jimny को साल 2019 के अंत तक लॉन्च किया जाएगा। यह बिल्कुल नई जिप्सी होगी। कंपनी इस मॉडल के साथ भारत में अपनी छवि को भुनाना चाहती है। ब्रांड को मज़बूती देना चाहती है। कहा जा रहा है कि इसे Nexa आउटलेट के माध्यम से बेचा जाएगा।

इसे भी पढेंः एक्सपोर्ट के लिए भारत में होगा Suzuki Jimny का प्रोडक्शन

Suzuki Jimny कंपनी की ओर से एक प्रीमियम पेशकश होगी, जिसकी लम्बाई  3,480 mm, चौड़ाई में 1,645 mm और ऊंचाई 1,720 mm होगी। इसका व्हीलबेस 2,250mm है, जबकि ग्राउंड क्लीयरेंस 210 मिमी है।

इंजन स्पेसिफिकेशन

Suzuki Jimny Dashboard

मैकेनिकल डिपार्टमेंट में यह व्हीकल K15B 1.5-लीटर चार-सिलिंडर पेट्रोल इंजन से लैस है, जो 6,000rpm और 130nm के पीक टॉर्क और 4,000rpm पर 101ps  की पावर जेनरेट करती है। इंजन का ट्रांसमिसन दो ऑप्शन में है। पहला 5-स्पीड मैनुअल है और दूसरा 4-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन है।

इसे भी पढ़ेः Maruti Suzuki WagonR 1.2-लीटर भी हुई BS-VI इंजन से अपग्रेड

इसके विपरीत Suzuki Jimny के पिछले मॉडल की बात करें तो यह 1.0 लीटर बूस्टरजेट टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन से संचालित होता है। जिम्नी के पुराने इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

कीमत 

Suzuki Jimny

कीमत के मामले में यह मिनी ऑफ रोडर विटारा ब्रेज़ा की तुलना में ज्यादा महंगी हो सकती है, जबकि वेरिएंट पोजिशनिंग XL6 के साथ कम या बराबर हो सकता है। कंपनी ने कहा है कि लॉन्च के वक्त 4WD ऑप्शन को पेश नहीं किया जाएगा, लेकिन 2020 के मध्य तक इसे भी लॉन्च कर दिया जाएगा।

(Image Credit- NDTV)

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी