नई Hyundai Kona इलेक्ट्रिक से संसद भवन पहुंचे केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

19/11/2019 - 07:01 | ,  ,  ,  ,   | deepak

सोमवार से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो गया है और सत्र के पहले ही दिन भारत के केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर अपनी नई इलेक्ट्रिक कार के साथ संसद भवन पहुंचे। यह नई Hyundai Kona Electric कार है, जो सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक वाहनों को दिए जा रहे बढ़ावे में से एक कदम है। केन्द्रीय मंत्री ने इस दौरान इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल पर भी जोर दिया।

Images

दरअसल मंत्री प्रकाश जावड़ेकर पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन हैं और सरकार  देश में बढ़ते हुए प्रदूषण और ईंधन की खपत को कम करने के लिए सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल पर काफी जोर दे रही है। इसी कैंपेन के तहत देश और दुनिया की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण कर रही हैं।

फीचर और इक्वीपमेंट

Hyundai Kona Rear Three Quarters Right Side At 201
2020 Hyundai Kona

हम नई Hyundai Kona Electric कार की बात करें तो यह डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कलस्टर, 6 एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, ईएससी, वीएसएम, रियर कैमरा, टाइम प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, वर्चुअल इंजन साउंड सिस्टम जैसे फीचर्स से लैस है।

इसे भी पढ़ेः 2020 Hyundai Kona Hybrid को लेकर आई यह नई जानकारी

Hyundai Kona इको/इको प्लस, कंफर्ट और स्पोर्ट जैसे तीन ड्राइविंग मोड्स के साथ संलालित होती है। कार में स्मार्ट ईको पैडल गाइड, वन पैडल ड्राइविंग और यूटिलिटी मोड जैसे खास फीचर भी दिए गए हैं। डाइमेंशन में Hyundai Kona Electric की लंबाई 4,180 mm, ऊंचाई 1,570 mm, चौड़ाई 1,800 mm है, जबकि इसका व्हीलबेस 2,600 mm है।

पावर स्पेसिफिकेशन

Hyundai Kona 4

नई कार परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर (PMSM) से लैस है और 136 ps की पावर और 40.27 kgm का टॉर्क जेनरेट करती है। कार को 39.2 kWh कैपेसिटी वाले लिथियम आयन पोलिमर बैटरी के साथ पैक किया गया है। कंपनी का दावा है कि नई कार 6 घंटे में फुल चार्ज हो सकती है और एक चार्जिग पर 452 किमी का माइलेज देती है।

Hyundai Kona. Electric Car की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी