Maruti XL6 बनाम Maruti Ertiga: दोनों MPV एक-दूसरे से अलग कैसे?

03/04/2020 - 23:24 | ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारूति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने 21 अगस्त 2019 को भारत में अपनी नई MPV मारूति एक्सएल6 (Maruti XL6) को लॉन्च किया था। यह एमपीवी मारूति एर्टिगा (Maruti Ertiga) पर बेस्ड है। मारुति सुजुकी XL6 को NEXA डीलरशिप के माध्यम से विशेष रूप से बेचा जाता है और इसकी प्राइस शो-रूम (दिल्ली) 9.79 लाख रुपये से शुरू है।

5 1c35

जैसा हमने पहले ही बताया कि मारुति XL6 मारुति एर्टिगा पर बेस्ड है, लेकिन आपमें से कई लोगों के मन में ये सवाल अवश्य उठ सकता है कि जब दोनों कारें एक ही हैं तो फिर नई कार को लॉन्च करने की जरूरत क्यों पड़ी और ये दोनों एमपीवी एक-दूसरे से कैसे अलग है? इस लेख में आपको यही बताने जा रहे हैं।

डिजाइन

1 753c

मारुति XL6 के साथ-साथ मारुति एर्टिगा दोनों एक ही प्लेटफॉर्म पर बेस्ड हैं और दोनों को 2,740 मिमी का समान व्हीलबेस प्राप्त होता हैं, लेकिन नई एक्सएल6 के चारों ओर किए गए मिन्ट शीट अलॉय में बदलाव के लिए कंपनी  को धन्यवाद दिया जा सकता है। वास्तव में एर्टिगा की तुलना में एक्सएल6 के डाइमेंशन बड़े हैं और यह लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई में ज्यादा है। मारुति XL6 सामने से देखने पर मारुति एर्टिगा की तुलना में बहुत ज्यादा बोल्ड लगती है, जिसके कारण बड़े फुल एलईडी हैडलैंप्स और बड़े हेक्सागोनल ग्रिल हैं।

Maruti Xl6 Vs Maruti Ertiga Dimensions

हम कह सकते हैं कि दोनों कारों के बीच का सबसे बड़ा अंतर फ्रंट पर ही स्पष्ट होता है, क्योंकि Ertiga एक कॉम्पैक्ट ट्रेपोज़ॉइडल ग्रिल के साथ आता है, जबकि XL6 का ज्यादा आक्रामक दिखने वाला हेक्सागोनल ग्रिल है। XL6 में हेडलैम्प्स बड़े और एजियर भी है। मारुति XL6 के फीचर्स जैसे ब्लैक अलॉय व्हील्स, चारों तरफ बॉडी क्लैडिंग, सिल्वर स्किड प्लेट्स और रूफ रेल्स मारुति एर्टिगा पर बढ़त बनाते हैं, जबकि एर्टिगा अपने हलोजन प्रोजेक्टरों के साथ सादा दिखती है।

संबंधित खबरः Maruti Suzuki XL6 भारत में हुई लॉन्च, कीमत 9.79 लाख

XL6 अपने एलईडी हेडलैम्प्स की वजह से अट्रैक्टिव है। एलईडी हेडलैम्प्स में डे एलईडी को बीच में रखा गया है, जो ग्रिल के सेंडर क्रोम गार्निश लाइन के साथ अच्छी तरह से मिल जाती है। XL6 में फॉग लैंप के लिए सिल्वर फिनिश वाली स्किड प्लेट और ब्लैक प्लास्टिक सराउंड भी दिया गया है। मारुति एर्टिगा और मारुति XL6 की प्रोफाइल लगभग समान  है। दोनों वाहन समान डिजाइन और एक्सटीरियर रियरव्यू मिरर के साथ विंडो पैनल, डोर्स और 15 इंच के अलॉय व्हील शेयर करते हैं।

हालाँकि, XL6 में समान अलाय व्हील हैं, लेकिन रियरव्यू मिरर एर्टिगा की तुलना में बेहतर हैं। रियर विंडस्क्रीन के नीचे का ब्लैक फिनिश और बॉडी क्लैडिंग के साथ सिल्वर स्किड प्लेट रियर की ओर मारुति XL6 के लुक को और भी बेहतर बनाती है। Ertiga और XL6 दोनों में L- शेप्ड टेल लैंप, फ्लैट विंडशील्ड और रियर में एक ही टेलगेट का एक ही सेटअप है।

इंटीरियर

3 0b31

मारुति XL6 और मारुति एर्टिगा दोनों का इंटीरियर बिल्कुल एक जैसा है, लेकिन दोनों के कलर और ट्रिम में अंतर है। मारुति XL6 का केबिन पूरी तरह से ब्लैक कलर फिनिश के साथ है, जबकि एर्टिगा का केबिन डुअल-टोन ब्लैक और बेज थीम के साथ है। मारुति XL6 को ब्लैक टोन के गार्निश के साथ एक ऑल-ब्लैक फिनिश मिला है, जबकि मारुति एर्टिगा में फॉक्स वुड गार्निश के साथ एक ब्लैक और बेज अपहोल्स्ट्री है।

संबंधित खबरः Maruti Suzuki Ertiga Sport इस साल के अंत तक होगी लॉन्च

दोनों वाहनों को समान फ्लैट-बॉटम मल्टीफंक्शनल स्टीयरिंग व्हील के साथ-साथ बीच में कलर्ड एमआईडी वाला इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिल रहा है। सेंटर कंसोल भी, दोनों वाहनों के बिल्कुल समान है, जिसमें एक 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (XL6 को नई स्मार्टप्ले स्टूडियो सिस्टम मिला है) और नीचे एक ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल पैनल है। दोनों में एक बड़ा अंतर सीटों की दूसरे रो में है। मारुति XL6 को दो कैप्टन सीटें मिलती हैं,  जबकि मारुति एर्टिगा में एक बेंच है जिसमें तीन लोग बैठ सकते हैं।

फीचर्स

4 1cd3

मारुति XL6 और मारुति एर्टिगा कई फीचर्स एक दूसरे से शेयर करते हैं, जिसके इंटारियर में एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल है, बिना के एन्ट्री के साथ पुश-बटन स्टार्ट, ड्राइवर सीट एडजेस्टेबल, एसी वेंट के सभी थ्री रो, स्टीयरिंग और ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल शामिल हैं, लेकिन एर्टिगा की तुलना में ज्यादा प्रीमियम होने की वजह से एक्सएल6 को एलईडी हेडलैम्प, डे एलईडी, एलईडी फॉग लैंप, लेदर सीट और क्रूज़ कंट्रोल के रूप में अतिरिक्त फीचर्स मिल रहे हैं।

संबंधित खबरः Maruti Ertiga हुई 1.5- लीटर डीज़ल इंजन से लैस, जानें कीमत

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो दोनों कारों में समान हैं, जिसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, EBD और ब्रेक असिस्ट के साथ ABS, कैमरा के साथ रिवर्स पार्किंग सेंसर, चाइल्ड सीट्स के लिए ISOFIX माउंट हैं। एक्सएल6 में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम और हिल होल्ड असिस्ट जैसे दो फीचर्स केवल ऑटोमेटिक वेरिएंट में उपलब्ध हैं।

इंजन और ट्रांसमिशन

2 Aaa7

Maruti Ertiga और Maruti XL6 दोनों कारें K15B 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध हैं, जो 104.69 PS और 138 Nm के टॉर्क को प्रोड्यूज करती हैं। ट्रांसमिशन ऑप्शन में 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन है, लेकिन एर्टिगा सीएनजी एडिशन में भी उपलब्ध है। सीएनजी वेरिएंट 92.45 पीएस और 122 एनएम प्रोड्यूज करता है और 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन स्टैंडर्ड है। माइलेज की बात करें तो मारुति XL6 पेट्रोल और मारुति एर्टिगा पेट्रोल दोनों समान पावरट्रेन के साथ समान इकोनमी देते हैं।

संबंधित खबरः Maruti Suzuki Ertiga और Tour M का सीएनजी वेरिएंट भारत में लॉन्च

मैनुअल गियरबॉक्स से लैस वेरिएंट 19.01 किमी/लीटर की फ्यूल इकोनमी देती है, जबकि ऑटोमेटिक एडिशन में 17.99 किमी/लीटर की फ्यूल इकोनमी का दावा है। मारुति एर्टिगा सीएनजी की फ्यूल इकनोमी रेटिंग 26.08 किमी/किग्रा है। इस तरह मारुति XL6 निश्चित रूप से मारुति एर्टिगा से ज्यादा प्रीमियम है और फीचर्स व लुक के कारण महंगी और बेहतर है। XL6 की प्राइस 9.85लाख-10.42 लाख रूपए से लेकर 10.95-11.51 रूपए लाख है, जबकि मारुति एर्टिगा 7.59-9.71 लाख रूपए से लेकर 9.36-10.13 लाख रूपए है।

Maruti XL6 की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें