MG Motors भारत में छोटी कारों के लिए स्थापित करेगी नया प्रोडक्शन प्लांट

23/03/2020 - 11:31 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

एमजी हेक्टर (MG Hector) और एमजी जेड इवी (MG ZS EV) की सफलता से उत्साहित एमजी मोटर्स इंडिया (MG Motors India) भारत में अपनी छोटी कारों के लिए नए प्रोडक्शन प्लांट स्थापित करने की योजना बना रही है। इस बात का खुलासा इस महीने की शुरुआत में एमजी मोटर्स इंडिया (MG Motors India) के एमडी राजीव चाबा ने IndianAutosBlog.com के साथ किया है।

Mg 3 Facelift Side Angle

भारत में दूसरे प्लांट के बारे में जानकारी देते हुए राजीव चाबा ने खुलासा किया कि कंपनी को अभी यह तय करना है कि यह प्लांट ग्रीनफ़ील्ड होगा या यहां किसी अन्य प्रकार की सुविधा होगी या नहीं। इसे तय करने में कंपनी को अभी कुछ महीने और लगेंगे। अगर सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो अगले साल के अंत तक इसकी शुरूआत हो जाएगी।

छोटी कारों का होगा निर्माण

Mg3 1e3e

राजीव ने कहा कि हालोल प्लांट में वर्तमान में हर साल 80,000 यूनिट की प्रोडक्शन कैपिसिटी है लेकिन आवश्यकता पड़ने पर इस संख्या को बढ़ाया जा सकता है। नए प्लांट से किफायती मॉडल के सवाल पर चाबा ने कहा कि हम सभी जानते हैं कि भारतीय ऑटोमोबोइल उद्योग का 70% प्रतिशत वॉल्यूम मार्केट 4 मीटर की कारों से नीचे है। लिहाजा अगर कंपनी दूसरे प्लांट का निर्माण करती है तो जाहिर सी बात हमारा लक्ष्य 1,00,000 यूनिट कारों के प्रोडक्शन से ज्यादा होगा।

संबंधित खबरः MG Motors बैटरी असेंबल यूनिट करेगी स्थापित, होगा 5,000 करोड़ का निवेश

चाबा ने कहा कि कंपनी नए प्लांट में 4 मीटर सेगमेंट की कारों का भी प्रोडक्शन करेगी, लेकिन यहां सस्ते और किफायती वाहनों का भी प्रोडक्शन हो सकता है। इसके अलावा यहां नए जेनरेशन की MG 3 और E200 ईवीएस का भी प्रोडक्शन किया जा सकता है। भारत में किसी भी एमजी सब-4 मीटर मॉडल की अब लॉन्च करने की संभावना तब तक नहीं है, जब तक कि दूसरा प्लांट तैयार न हो।

क्या है योजना?

Mg 3 Facelift Front Three Quarters

बता दें कि भारत में दूसरे MG Motors प्लांट में निर्मित पहले सस्ते मॉडल में हुंडई वेन्यू जैसी छोटी एसयूवी और हुंडई आई 20 जैसी छोटी हैचबैक शामिल हो सकती है। MG की वर्तमान लाइन-अप में लोकल रूप से प्रोड्यूज हुई MG Hector है जिसकी प्राइस 12.74 लाख से शुरू है, जबकि लोकल रूप से असेंबल की गई MG ZS EV की प्राइस 20.88 लाख से शुरू है।

संबंधित खबरः 50 लाख तक होगी MG Gloster की प्राइस, क्या दीवाली पर होगी लॉन्च?

कंपनी की अन्य अपडेट में भारत में Hector Plus और Gloster को भी लॉन्च किए जानें की योजना है। इसके अलावा हमारे बाजार में नई एमपीवी G10 की भी पुष्टि की गई है, जिसकी प्राइस लगभग 20 लाख रुपए हो सकती है। Hector Plus का निर्माण हलोल प्लांट में होगा, जबकि Gloster और G10 को यहां असेंबल किया जाएगा।

MG Motors की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी