Toyota-Suzuki का प्लान, लॉन्च होगी भारत में एक कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार

23/10/2019 - 13:41 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

दुनिया की दो ऑटोमोबाइल दिग्गज Toyota और Suzuki मिलकर भारतीय बाजार के लिए एक इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी। रिपोर्ट के मुताबिक यह कार एक कॉम्पैक्ट कार होगी जो बैटरी इलेक्ट्रिक वीइकल (BEV) द्वारा संचालित होगी। हालांकि इस कार की लॉन्चिंग डेट अभी कन्फर्म नहीं हुई है।

Images

टोयोटा मोटर्स ने पूष्टि किया है कि भारत इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए एक बेहतर देश होगा और हम यहां एक इलेक्र्टिक कार पेश करने के लिए योजना बना रहे हैं। हां, यह अलग बात है कि जापान में टोयोटा मजबूत है, लेकिन भारत में सीमित उपस्थिति है।

कंपनी ने कहा कि भारत में मारुति सुजुकी की उपस्थित मजबूत है। लिहाजा हम भारत में सुजुकी के साथ मिलकर एक बैटरी इलेक्ट्रिक वीइकल्स को तैयर की करने का प्रयास करेंगे। दोनों कंपनियां भारत में कॉम्पैक्ट बैटरी इलेक्ट्रिक वीइकल लॉन्च करने पर विचार कर रही हैं।

कंपनी ने कहा है कि शुरुआती चरण में दोनों मिलकर एक कॉम्पैक्ट बैटरी इलेक्ट्रिक वीइकल के साथ शुरूआत करेंगे और इसके लिए सुजुकी के साथ काम कर रहे हैं।

नवंबर 2017 में, टोयोटा-सुजुकी के बीच हुए एग्रीमेंट के मुताबिक इस प्रोजेक्ट के लिए टोयोटा टेक्निकल इनपुट देगा, जबकि सुजुकी भारतीय बाजार के लिए गाड़ियां बनाएगी। साथ ही सुजुकी, टोयोटा को सप्लाई भी करेगी। दूसरी ओर, सुजुकी ने छोटी कार वैगनआर का इलेक्ट्रिक वर्जन डिवेलप किया है।

[इमेज सोर्स- Carblogindia]

Toyota india की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी