TVS Motor कंपनी भारत में उतारेगी कई इलेक्ट्रिक व्हीकल, जानें डिटेल

28/01/2020 - 09:06 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

टीवीएस मोटर कंपनी (TVS Motor Company) ने भारत में TVS iQube Electric की लॉन्चिंग के साथ ही इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्पेस में कदम रखा है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारतीय बाजार में 1.15 लाख के ऑन-रोड (बेंगलुरू) प्राइस टैग में लॉन्च किया गया था। लिहाजा अब कंपनी अपने पोर्टपोलियो में इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट की संख्या को बढ़ाने की योजना बना रही है।

Tvs Iqube Electric Scooter Front Angle Images F2f3

एक अंग्रेजी अखबार में प्रकाशित हुई रिपोर्ट के मुताबिक टीवीएस मोटर कंपनी भारत में अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल को स्टेज बाई स्टेज उतारने की योजना लेकर चल रही है। इसके पहले कंपनी ऑटो एक्सपो 2018 में कॉन्सेप्ट के रूप में अपने क्रेओन इलेक्ट्रिक स्कूटर को प्रदर्शित किया था। इस तरह उम्मीद है क्रेओन कॉन्सेप्ट-बेस्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर उपरोक्त पोर्टफोलियो का हिस्सा होगा।

बता दें कि इन इलेक्ट्रिक व्हीकल की लॉन्चिंग कई कारकों पर भी निर्भर करेगी। हालांकि हर एक के बारे में अभी पूरी जानकारी खुलकर सामने नहीं आ सकती है, लेकिन हम TVS iQube Electric को लेकर चलें तो भारत में इस स्कूटर का मुकबला बजाज ऑटो के चेतक इलेक्ट्रिक और से एथर एनर्जी के 450x से है। इस तरह नई TVS इलेक्ट्रिक की प्राइस इन्ही स्कूटर के आसपास होगी।

पावर, रेंज और लॉन्च डिटेल

TVS Creon कॉन्सेप्ट की तुलना में TVS iQube Electric में अपेक्षाकृत सुटेबल स्टाइल के साथ है और आल एलईडी लाइट व SmartXonnect ब्लूटूथ कनेक्टिविटी सिस्टम इसके दो प्रमुख फीचर्स हैं। इलेक्ट्रिक मोटर 4.4 kW की पावर और 140 Nm का टार्क जेनरेट करती है और इनेर्जी का सोर्स 4.5 kWh लिथियम-आयन बैटरी है। इसकी रेंज 75 किमी तक बताई जाती है।

सम्बंधित खबरः TVS Jupiter Classic (बीएस-6) INR 67,911 में लॉन्च, 15% ज्यादा माइलेज

कंपनी ने संकेत दिया है कि TVS iQube Electric को शुरुआती स्टेज में बेंगलुरु में और फिर अगले वित्त वर्ष में 3-4 और शहरों में पेश किया जाएगा। कंपनी iQube इलेक्ट्रिक के एक्सपोर्ट पर भी विचार कर सकती है। फिलहाल वर्तमान में प्रोडक्शन कैपिसिटी हर महीने 1,000 यूनिट ही है।

TVS motorcycles की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी