वीडियोः 2020 Hyundai i20 का इंटीरियर और सेफ्टी फीचर्स, फुल डिटेल

25/04/2020 - 11:46 | ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

हुंडई मोटर्स (Hyundai Motors) भारत में अपनी लोकप्रिय हैचबैक हुंडई आई20 (2020 Hyundai i20) के अपडेट अवतार को जून में लॉन्च करने जा रही थी, लेकिन अब इसे सितम्बर में लॉन्च किया जाएगा और हाल ही में इसके तीन नए वीडियो भी सामने आए हैं, जिसमें कार के इंटीरियर और सेफ्टी फीचर्स का खुलासा हुआ है और काफी नई जानकारी मिली है।

2020 Hyundai I20 Front D037

बता दें कि साल 2020 में हुंडई औरा (Hyundai Aura), हुंडई वेन्यू (Hyundai Venue), हुंडई वेर्ना (Hyundai Verna) और हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) के बाद 2020 i20 भारत में कंपनी का पांचवा सबसे महत्वपूर्ण प्रोडक्ट होगा। नई रिपोर्ट में Hyundai ने आई20 की लॉन्चिंग की पूष्टि की है, लोकिन अभी कोई निर्धारित डेट नहीं दी गई है। कंपनी ने पिछले साल देश में आने वाली इस प्रीमियम हैचबैक की टेस्टिंग शुरू की थी।

इंटीरियर फीचर्स

वीडियो से स्पष्ट है कि ये आगामी प्रीमियम हैचबैक अपने किसी भी आउटगोइंग म़ॉडल की तुलना में ज्यादा फीचर्स पैक होगी। कार का पहला वीडियो इन्फोटेनमेंट सिस्टम और साउंड सिस्टम का है और इस ऑल-न्यू सब-कॉम्पैक्ट हैचबैक में 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जो अपने सेगमेंट की सबसे बड़ी यूनिट है। इसे मूल रूप से इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ मिला दिया गया है, जो कि 10.25 इंच की स्क्रीन भी है। इसमें एक सुंदर सा पैनल है और इसे डैशबोर्ड के फ्रंट पर लगाया गया है ताकि और आसानी से देखा जा सके।

संबंधित खबरः जून में 2020 Hyundai i20 नहीं होगी लॉन्च, कंपनी ने दी नई डेडलाइन

हुंडई i20 के इंफोटेनमेंट सिस्टम में वायरलेस एप्पल कारप्ले, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो, सैटेलाइट नेविगेशन और कनेक्टेड कार सॉल्यूशंस की बड़ी सीरीज है, जिसमें हुंडई लाइव सर्विस, ब्लू लिंक ऐप सर्विस और क्लाउड-बेस्ड नेचुरल लैंग्वेज वॉयस रिकॉग्निशन शामिल हैं। कंपनी कार को बोस ऑडियो सिस्टम के साथ आठ स्पीकर के साथ पेश करेगी, जिसमें एक सब-वूफर भी शामिल है। हालांकि यह ऑप्शनल फीचर होगा।

सेफ्टी फीचर्स

कार का दूसरा वीडियो अपग्रेड सेफ्टी फीचर्स के हैं और इसमें अपग्रेडेड फॉरवर्ड कोलिशन-अवॉइडेंस असिस्ट (FCA) फ़ीचर को देखा जा सकता है। यह फीचर्स पैदल चलने वाले लोगों और साइकिल चालकों का भी पता बता देता है। दुर्घटना की परिस्थिति में ड्राइवर को अलर्ट मिलता है और अगर कोई मैन्युअल फीडबैक नहीं है, तो FCA ब्रेक लागू करता है।

संबंधित खबरः वीडियो: 2020 Hyundai i20 का फेसलिफ्ट अवतारः इंटीरियर और एक्सटीरियर

वीडियो कार के लीडिंग व्हीकल डिपार्चर अलर्ट (LDVA) भी देखे जा सकते हैं और एलडीवीए ड्राइवर को तब अलर्ट करता है जब सामने वाला रूका वाहन आगे बढ़ना शुरू करता है। इसके अन्य अपग्रेड सेफ्टी फीचर्स में नेविगेशन-बेस्ड स्मार्ट क्रूज़ कंट्रोल (NSCC), लेन फॉलो असिस्ट (LFA), ब्लाइंड-स्पॉट कोलिसन-अवाइडेंस असिस्ट (BCA), रियर क्रॉस-ट्रैफ़िक कोलिसन असिस्ट (RCCA) शामिल हैं, जबकि  पार्किंग कोलिसन-अवाइडेंस असिस्ट- रिवर्स (PCA-R), पार्किंग असिस्ट (PA) और इंटेलिजेंट स्पीड लिमिट असिस्ट (ISLA) भी साथ है।

सेंटर कंसोल

थर्ड-जनरेशन हुंडई i20 का तीसरा वीडियो सेंटर कंसोल में वायरलेस चार्जिंग पैड की झलक देती है। आपको ध्यान में रखकर चलना है कि भारत के विपरीत, यूरोप में, वायरलेस चार्जिंग के साथ आउटगोइंग मॉडल उपलब्ध नहीं है। इस वीडियो से पता चलता है कि वायरलेस एप्पल कारप्ले और वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो 2021 की पहली छमाही में 10.25-इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ उपलब्ध हो जाएगी।

संबंधित खबरः लॉन्च होने से पहले जानें 2020 Hyundai i20 प्रीमियम हैचबैक की 10 खासियत

इसके अलावा कम फीचर्स के साथ एक छोटा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी चुनिंदा कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध होना चाहिए। नई i20 के ये सभी पीचर्स यूरोपिय मॉडल के लिए हैं, जिसमें कई फीचर्स भारत में आ रही कार भी कार में भी दिखाई देंगे। हमने पिछली रिपोर्ट में इस कार के अन्य फीचर्स के बारे में लिखा है और जानकारी दी है, आप उसकी जानकारी ले सकते हैं।

2020 Hyundai i20 की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी