ये हैं भारत की 5 सबसे सस्ती और किफायती ऑटोमेटिक एसयूवी

13/08/2019 - 13:12 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

भारत के ऑटोमोबाइल सेक्टर में एसयूवी सेगमेंट सबसे तेजी से बढ़ने वाला कार सेगमेंट है। भारतीय ग्राहकों की ओर से इस सेगमेंट को अच्छा फीडबैक भी मिल रहा है। यही वजह है कि भारत में अपनी कार बेच रहीं लगभग सभी ऑटोमोबाइल कंपनियों ने एसयूवी सेगमेंट की ओर फोकस किया है।  वे ग्राहकों के लिए एक से बढ़कर एक सस्ती और किफायती एसयूवी को पेश करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा डिमांड ऑटोमेटक एसयूवी की है।

दरअसल, मार्केट में ऑटोमेटिक एसयूवी की मांग बढ़ी है। लोग एसयूवी में कई सेफ्टी और फीचर्स को प्रमुखता दे रहे हैं। ऐसे में ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की मांग को नजरदांज नहीं किया जा सकता है। इसी आवश्यकता को देखते हुए कई वाहन निर्माता अपनी कारों को अपडेट कर रहे हैं।

Tata Nexon Sri Lanka Launch 1346

इसे भी पढ़ेः Mahindra XUV300 vs Maruti Suzuki Vitara Brezza : क्या है इन दोनों एसयूवी की खूबियां

इसके अलावा ज्यादातर मोटर ब्रांड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की लागत को कम रखने के लिए भी कड़ी मेहनत कर रहे हैं। हम आपको नीचे 5 ऐसी ऑटोमेटिक एसयूवी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सस्ती होने के साथ साथ लोकप्रिय भी हैं-

Tata Nexon - ऑटोमेटिक (AMT)

Tata Nexon 105a

ऑटोमेटिक एसयूवी की लिस्ट में सबसे पहला नाम Tata Nexon का है। ये टाटा की लोकप्रिय एसयूवी है जिसके पेट्रोल और डीज़ल दोनों वर्जन को ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस किया गया है। इस एसयूवी में 1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन 108bhp की पावर जेनेरेट करता है और 1.5-लीटर का डीजल इंजन भी 108bhp का पावर को जेनेरेट करता है। इसे 6-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया गया है। Tata Nexon का सबसे सस्ता ऑटोमेटिक वेरिएंट XMA है जिसकी एक्श-शोरूम कीमत 7.93 लाख रुपये है, जबकि डीजल एएमटी की एक्स-शोरूम कीमत 8.94 लाख रुपये है।

Maruti Suzuki Vitara Brezza - ऑटोमेटिक (AMT)

Maruti Vitara Brezza Amt

Maruti Suzuki Vitara Brezza भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी है। यह एसयूवी केवल डीजल वेरिएंट में उपलब्ध है। 1.3-लीटर मल्टी-जेट डीज़ल यूनिट द्वारा संचालित इस एसयूवी का इंजन 89bhp का अधिकतम पावर और 200Nm का टॉर्क जेनेरेट करता है। मिड लेवल में यह कार VDi वेरिएंट जबकि टॉप-एंड का ZDi वेरिएंट एएमटी ऑप्शन में उपलब्ध हैं। इस एसयूवी की एक्स-शोरूम कीमत 8.69 लाख रुपये है।

Hyundai Venue - ऑटोमेटिक (DCT)

Hyundai Venue

हाल ही में Hyundai Venue कॉम्पैक्ट एसयूवी ने भारतीय बाज़ार में कदम रखा है। ये एसयूवी 3 अलग-अलग इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है जिसमें एक 1.2-लीटर पेट्रोल, 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और 1.4-लीटर डीजल इंजन ऑप्शन शामिल है। इसमें केवल 1.0 लीटर इंजन वेरिएंट को 7-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन से लैस किया गया है। इस वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 9.35 लाख रुपये रखी गई है।

Renault Duster - ऑटोमेटिक (CVT)

Renault Duster

Renault Duster भारत की सबसे लोकप्रिय एसयूवी में से एक है। यह एसयूवी दो ऑटोमेटिक गियरबॉक्स 1.5 लीटर पेट्रोल CVT और AMT के साथ उपलब्ध है। RXS वेरिएंट इस एसयूवी का सबसे सस्ता विकल्प है, जो 9.99 लाख रुपये के प्राइस टैग पर उपलब्ध है।

इसे भी पढ़ेः ये हैं टॉप इंडियन डेली कम्युटर टू-व्हीलर्स, जानें इनकी खासियत

Mahindra XUV300 - ऑटोमेटिक (AMT)

Mahindra Xuv300 Eee

हाल ही में लॉन्च हुई महिन्द्रा की सबसे नई एसयूवी Mahindra XUV300 को भारतीय बाजार में ग्राहकों का अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। यह एसयूवी 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल के दो इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। डीजल इंजन 6-स्पीड एएमटी के ऑप्शन के साथ है। इस एसयूवी का टॉप-एंड W8 और W8 ऑप्शनल वेरिएंट AMT यूनिट के साथ उपलब्ध हैं। इनकी एक्स-शोरूम कीमत क्रमशः 11.5 लाख रुपये और 12.69 लाख रुपये है।

Tata Nexon की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें