मेड-इन-इंडिया Honda Amaze को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में मिले 4 स्टार

29/05/2019 - 16:20 | ,  ,  ,  ,   | Suvasit

ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (NCAP) क्रैश टेस्ट में Honda Amaze के लिए अच्छी खबर है। इस क्रैश टेस्ट में मेड-इन-इंडिया Honda Amaze को चार स्टार मिले हैं। सेफर कार फॉर अफ्रीका कैंपेन के तहत तीक कारों को टेस्टि किया गया था।

Honda Amaze के फ्रंटल इम्पैक्ट टेस्ट में ड्राइवर और पैसेंजर फ्रंट एयरबैग की मदद से पूरी तरह सेफ रहे। इस कार को 64 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से क्रैश कराया गया था। हालांकि, ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर का चेस्ट और घुटने का प्रोटेक्शन ठीक-ठाक रहा। कुल मिलकार इस क्रैश टेस्ट में Honda Amaze की स्टैबिलिटी स्टेबल रही।Honda Amaze Crash Test

एडल्ट ऑक्युपेंट प्रोटेक्शन में इस कॉम्पैक्ट सेडान को चार स्टार मिले। वहीं, चाइल्ड ऑक्युपेंट प्रोटेक्शन में ये कार एक स्टार ही ले पाई। टेस्ट के दौरान कार में रखे गए चाइल्ड डमी को कई जगह चोटें पहुंची। CRS और ISOFIX के बावजूद 3 साल के चाइल्ड डमी का बचाव नहीं हो पाया।

अफ्रीका के बाज़ार के लिए तैयार की गई इस Honda Amaze को भारत में तैयार किया गया था। इस कार में डुअल-एयरबैग, ड्राइवर साइड सीट बेल्ट रिमाइंडर और फ्रंट सीट बेल्ट प्री-टेंशनर्स जैसे सेफ्टी फीचर्स को कार के स्टैंडर्ड फीचर में शामिल किया गया था। भारत के नए सेफ्टी नियमों के मुताबिक ये कार भारत में फ्रंट पैसेंजर के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड वार्निंग सिस्टम जैसे स्टैंडर्ड फीचर के साथ आती है।

Honda Amaze के नेक्स्ट-जेनेरेशन मॉडल को पिछले साल ही भारत में लॉन्च किया गया था। इस कार को भारतीय बाज़ार में खासा पसंद किया जाता है। बीते कई सालों में इस कार ने बाज़ार में अपनी अच्छी पकड़ बना ली है। इस कार का मुकाबला मारुति सुजुकी डिजायर, फॉक्सवैगन आमियो, फोर्ड एस्पायर और ह्युंडई एक्सेंट से है।

भारत सरकार इन दिनों पैसेंजर सेफ्टी को लेकर काफी गंभीर है। सरकार ने इस बाबत कई नियम बनाएं हैं जिन्हें जल्द से जल्द लागू कर दिया जाएगा।

Honda Amaze की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी

पसंदीदा खबरें

ताज़ा खबर