मेड इन इंडिया Kia Seltos की 471 यूनिट हुई एक्सपोर्ट, जानें डिटेल

17/10/2019 - 18:36 | ,  ,  ,  ,   | deepak

Kia Seltos Images Front Three Quarters Action Shot

किआ मोटर्स ने अपनी शानदार एसयूवी Kia Seltos को भारत में 22 अगस्त को लॉन्च किया था और अब यह अपने सेगमेंट की बेस्ट सेलिंग एसयूवी बन गई है। कंपनी ने मेड इन इडिया सेल्टोस का प्रोडक्शन भी शुरू कर दिया है और अब इस ऩई एसयूवी ने एक और मील का पत्थर छुआ है।

दरअसल किआ मोटर्स ने 5 सितंबर 2019 को, चेन्नई पोर्ट ट्रस्ट के माध्यम किआ वाहनों के एक्सपोर्ट के लिए लॉजिस्टिक साझेदार ग्ल्विस इंडिया अनंतपुर प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए और इसके तहत पहली खेप में 471 सेल्टोस एसयूवी बाहर भेजी। यह समझौता 2029 तक वैध है।

हालांकि शिपिंग किस देश के लिए हुई है फिलहाल इसकी कोई स्पष्ट जानकारी उपलब्द नहीं हो पाई, लेकिन एक रिपोरट का दावा है कि इसे दक्षिण अमेरिका में भेजा गया है। इसके अलावा मध्य पूर्व और दक्षिण एशियाई देश भी शामिल हैं।

दरअसल चेन्नई पोर्ट को किआ के लिए सुविधाजनक है। किआ मोटर्स इंडिया ने अनंतपुर में 1.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर (INR 7,755 करोड़) अपने अत्याधुनिक संयंत्र में निवेश किया है। यह सुविधा 536 एकड़ भूमि में फैली हुई है और वार्षिक आधार पर यहां 300,000 वाहनों का प्रोडक्शन किया जा सकता है।

भविष्य में कंपनी ने इस संयंत्र से हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों का भी प्रोडक्शन करेगी और यहां कुल उत्पादन का लगभग 30% एक्सपोर्ट होगा। कंपनी ऑपरेशन और प्रोडक्ट के विस्तार के लिए 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर (INR 14,100 करोड़) का भी निवेश करेगी। फिलहाल किआ सेल्टोस की प्राइस भारत में INR 9.69 से स्टार्ट है।

Kia Seltos की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी