कोरोनाः Online Car सेल्स को मिलेगा बढ़ावा, ध्वस्त होंगे बने बनाए रूल्स

10/04/2020 - 16:41 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

भारत में कोरोना (Corona) वायरस (COVID-19) के संभावित खतरे को देखते हुए लॉकडाउन चल रहा है और इस दौरान ऑटोमोबाइल ऑपरेशन पूरी तरह से बंद है। कई कंपनियों का मानना है कि लॉकडाउन खत्म भी हो जाएगा तो भी संभावित ग्राहक डीलरशिप पर उपस्थित होने की स्थिति में नहीं होंगे। इसी बात को ध्यान में रखते हुए कंपनियां सेल्स के ऑनलाइन तरीकों पर अपना ध्यान केन्द्रित कर रही हैं।

New Mg Zs Petrol Facelift Front Three Quarters Rig

हमने कल ही खबर दी थी कि हुंडई इंडिया (Hyundai India) ने अपने क्लिक टू बाय सर्विस चैनल की शुरूआत की है। हुंडई की इस सर्विस से देश के लगभग 5 सौ डीलरशिप जोड़े गए हैं, तो वहीं अब इसमें एमजी मोटर्स (MG Motors) और मर्सेडीज बेंज (Mercedes-Benz) का भी नाम शामिल होने जा रहा है। एमजी मोटर्स ने स्पष्ट किया है कि कंपनी का ऑनलाइन सेल्स चैनल इस महीने के अंत तक शुरू हो सकता है।

एमजी मोटर्स और मर्सिडिज बेंज

Zw Mg Hector Tweet Thumb

एमजी मोटर्स ने कहा है कि कंपनी अब अपना ऑनलाइन सेल्स प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की सोच रही है और कोरोना वायरस के फैलने और लॉकडाउन के कारण हम इसे जल्द शुरू कर सकते हैं। इतना ही नहीं लग्जरी कार सेगमेंट में भी ऑनलाइन इनक्वॉयरी बढ़ रही है और मर्सेडीज बेंज इंडिया को अच्छा रिस्पॉन्स मिला है।

संबंधित खबरः भारत में 2021 Mercedes E-Class फेसलिफ्ट की लॉन्च डिटेल से हटा पर्दा

बता दें कि मर्सेडीज बेंज अभी तक प्री-ओन्ड वाहनों को ही ऑनलाइन बेचती थी, लेकिन अब ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर नए कारों को भी बेचना शुरू करेगी। ऑनलाइन प्लेटाफार्म को लेकर कंपनियों का मानना है कि साल 2025 तक कुल व्हीकल्स सेल्स का लगभग एक-चौथाई ऑनलाइन होगा, क्योंकि युवा कस्टमर्स खरीदने का फैसला लेने के पहले उसके बारे में ऑनलाइन सर्च करते हैं।

डिजिटल इन्क्वॉयरी में वृद्धि

2020 Maruti Vitara Brezza Facelift Front Three Qua

इधर कोरोना वायरस के कारण देश में सोशल डिस्टैंस्टिंग के फार्मूले का विस्तार हुआ है। इसलिए लोग डीलरशिप पर भी जानें से बचेंगे और वाहन खरीदने के तरीके में भी बदलाव होगा। कंपनियों का मानना है कि अब बड़ी संख्या में कस्टमर्स ऑनलाइन खरीदारी करना पसंद करेंगे और इसलिए सेल्स पोर्टल पर वाहनों की जानकारी के अलावा बुकिंग करने और फाइनैंसिंग की सुविधा भी होनी चाहिए।

संबंधित खबरः Hyundai India ने शुरू की ‘क्लिक टू बाय’, ऑनलाइन करें कार की खरीददारी

वर्तमान स्थिति में कस्टमर्स के लिए ऑनलाइन वाह़नों की खरीददारी करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसे लेकर देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी को भी काफी उम्मीद है। कंपनी ने कहा है कि मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) को मिलने वाली कुल इनक्वॉयरी में डिजिटल इन्क्वॉयरी की हिस्सेदारी 20 पर्सेंट की है और आने वाले दिनों में इसमें और भी विस्तार होगा।

ध्वस्त होंगे बने बनाए नियम

2020 Maruti Vitara Brezza Facelift Rear Three Quar

लॉकडाउन के कारण घर में मौजूद कस्टमर्स के पास अब हमारे वीइकल को ऑनलाइन देखने के लिए पहले से अधिक समय है। कुल मिलाकर कहने का अर्थ है कि कोरोना ऑटोमोबाइल उद्योग में बने बनाए अब बहुत सारे नियम ध्वस्त करने जा रही है और इससे ऑनलाइन खरीददारी को बढ़ावा मिलने जा रहा है।

Corona की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें