Honda Activa 6G बनाम Honda Activa 5G- कौन सा मॉडल है बेहतर?

16/01/2020 - 15:17 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

होंडा एक्टिवा (Honda Activa) भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले टू-व्हीलर में से एक है और इसकी पहुंच भारत के हर कोने में है। कंपनी हर महीने इस स्कूटर की लगभग दो लाख यूनिट की बिक्री करता है। हाल ही में इसकी सफलता को देखते हुए कंपनी ने Honda Activa के 6G (बीएस6) को लॉन्च किया है।

Honda Activa 6g Vs Honda Activa 5g Comparison Ddd1

भारत में Honda Activa 5G पहले से ही मौजूद है और नया स्कूटर Activa 6G मूलरूप से Activa 5G का ही एक विस्तारित रूप है। ऐसे में आपके लिए यह जानना बेहद ज़रूरी हो जाता है कि आखिर इन दोनों स्कूटर में कौन सा स्कूटर सबसे बेहतर है। आइए हम इन दोनों स्कूटर के बारे में विस्तार से बताते हैं...

डिजाइन: ट्रेडिशनल रूख बरकरार

Honda Activa 6g Vs Honda Activa 5g Front Three Qua

होंडा एक्टिवा (Honda Activa) अपने नए स्कूटर में भी आउटगोइंग मॉडल के ट्रेडिशनल रूख को बरकरार रखा है। फ्रंट एप्रन में इसे क्रोम गार्निश मिल रहा है, जबकि चारों ओर ब्लैक प्लास्टिक का आकार बढ़ाया गया है। स्कूटर के फ्रंट फेंडर को बीएस4 Activa 125 में पहले ही देखा जा चुका है। डाइमेंशन में एक्टिवा की लंबाई 1,833mm है, जो अब 72 mm से ज्यादा लंबी है, जबकि चौड़ाई 67mm घटकर 697mm हो गई है।

यह भी पढ़ेः बीएस6 कंप्लेंट के साथ Honda Activa 6G भारत में हुई लॉन्च, प्राइस 63,912 रूपए

नई Honda Activa 1,156 mm की ऊंचाई के साथ, यह 2mm छोटी हो गई है। व्हीलबेस 1,260mm की लंबाई के साथ है, जो 22 mm की वृद्धि है। डाइमेंशन स्कूटर की स्पीड बढ़ने पर कंट्रोल करने में मदद करेगी। होंडा एक्टिवा 6 जी का प्रमुख अपडेट 18mm का ग्राउंड क्लीयरेंस भी है, जो अब 260 mm हो गई है। फ़्लोरबोर्ड के साथ स्कूटर बेहतर भार वहन कर सकता है और और सीट की लंबाई को 22 mm तक बढ़ाकर 692 mm कर दिया गया है।

Honda Activa 6g Vs Honda Activa 5g Rear Three Quar

होंडा ने एक्टिवा में फ्यूल फिलर कैप को पेश किया है। इसे सीट ओपनिंग स्विच द्वारा कंट्रोल किया जा सकता है। यह फीचर एक्टिवा 125 पहले से मौजूद है। स्कूटर के साथ नया टेललैंप डिजाइन है। होंडा ने अपने घरेलू पोर्टफोलियो से रियरव्यू मिरर्स को लिया है। यह मिरर हाल ही में लॉन्च हुए BS-VI Honda SP 125 में देखा जा चुका है।

फीचर: कुछ हासिल हुआ, कुछ खो गया

Honda Activa 6g Vs Honda Activa 5g Side Profile Ri

होंडा ने 5G की तुलना में नए स्कूटर 10% ज्यादा फ्यूल इकोनमी का दावा किया है। नई Honda Activa की सबसे की सबसे खास बात है, 6G टेक्नोलॉजी है, जो कि  आउटगोइंग मॉडल में नहीं है। इसका इंजन स्मार्ट टम्बल टेक्नोलॉजी (eSTT) के साथ लैस किया गया है, जो शोर को कम करने में मदद करता है। इससे इमिशन को बेहतर और फ्यूल कैपिसीटी बढ़ाने में मदद मिलती है।

नए स्कूटर को पुराने कार्बोरेटर से हटकर नया 5-सेंसर कंट्रोल फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम मिल रहा है। इंजन में पैक की गई सभी तकनीक के साथ नई के फीचर्स लिस्ट में एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है, जबकि 5G डीजल एडिशन को हाल्फ-डिजिटल कंसोल के साथ पेश किया गया था। हालांकि नए स्कूटर में इको स्पीड इंडिकेटर नहीं है।

Honda Activa 6g Vs Honda Activa 5g Front Profile A

होंडा ने एक्टिवा को एक टेलीस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन के साथ फिट किया है। यह फीचर पहले से ही इस सेगमेंट के अन्य सभी स्कूटरों में मौजूद है। Activa सेग्मेंट का लीडर होने के बावजूद अब तक इस आसान सर्विसिंग और खराब रास्तों पर बेहतर चलने का दावा कर रही है। 3-स्टेप एडजस्टेबल रियर सस्पेंशन को प्रीमियम एक्टिवा 125 से लिया गया है।

स्कूटर अब 12 इंच के बड़े व्हील के साथ है, जबकि 90 मिमी के टायर के साथ है। इसके विपरीत वर्तमान एक्टिवा 5 जी में 10 इंच का फ्रंट व्हील है और 100 मिमी की चौड़ाई वाला टायर है। नई Activa दोनों सिरों पर ड्रम ब्रेक के साथ है। ऐसे में हम ऑप्शन के ही रूप में फ्रंट डिस्क ब्रेक को देखना पसंद करेंगे।

इंजन स्पेसिपिकेशन

Honda Activa 6g Vs Honda Activa 5g Rear Profile 9c

Honda Activa 6G में 109.19cc का एयर-कूल्ड इंजन दिया गया है, जो कि फ्यूल -इंजेक्शन के साथ है। यह इंजन 8,000rpm पर 7.79ps की पावर और 5,250 rpm पर 8.79nm का टार्क जेनरेट करता है। इसके विपरीत वर्तमान एक्टिवा 5G 109.19cc के इंजन के साथ 7,500rpm पर 7.96ps की पावर और 5,500rpm पर 9nm का टार्क जेनरेट करता है।

इस तरह रोज इस्तेमाल होने वाले स्कूटर में फ्यूल इकोनमी की परफार्मेंस देखने योग्य होगी। नई होंडा एक्टिवा 6 जी आउटगोइंग वर्जन की तुलना में 2 किलोग्राम हल्की है। इसका स्केल 107 किग्रा (वेट) है। इससे आउटपुट रेसियो की गिरावट को रोकने में मदद करेगी। हमने पहले ही बताया है नए स्कूटर में 10 प्रतिशत ज्यादा माइलेज दावा किया गया है।

कलर ऑप्शन

Honda Activa 6g Vs Honda Activa 5g Rear Three Quar

होंडा ने नए स्कूटर में कलर ऑप्शन की संख्या करीब 6 तक घटा दी है और इसे ब्लू कलर शेड स्कीम को पेश किया है। इस कलर को ग्लिटर ब्लू मेटालिक कहा जाता है। होंडा ने मैजेस्टिक ब्राउन मेटैलिक और मैट सेलेन सिल्वर मेटैलिक कलर को भी हटा दिया है, जबकि पर्ल स्पार्टन रेड, मेटैलिक एक्सिस ग्रे मेटैलिक, ब्लैक, डैज़ल येलो मेटालिक और पर्ल प्रेशस व्हाइट कलर को कैरी किया गया है।

प्राइसः क्या बजट में है?

Honda Activa 6G की दिल्ली-शोरूम प्राइस 63,912 रुपये स्टैंडर्ड ट्रिम में, जबकि डीलक्स ट्रिम में 65,412 रूपए है। इस तरह दोनों मॉडल के लिए प्राइस में क्रमशः 7,978 रूपए 7,613 रूपए की बढ़ोत्तरी मिली है। Honda Activa में किए अपग्रेड और डाउनग्रेड को ध्यान में रखते हुए हम जाहिर तौर पर कह सकते हैं कि नई Honda Activa 6G एवरेज ग्राहकों के लिए अभी भी एक शानदार विकल्प है।

Honda Activa 6G की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें