Honda Insight हाईब्रिड पहली बार आई नज़र, क्या भारत में होगी लॉन्च?

09/11/2019 - 11:32 | ,  ,  ,  ,   | deepak

टोयोटा इंडिया भारत के लिए अपने मिराई एफसीवी की टेस्टिंग करने के साथ-साथ भारतीय मार्केट में इसकी व्यवहारिकता का परीक्षण कर रहा है। हाल ही में कपंनी ने केरल में इसे आयात किया है। ऐसे में होंडा के तीसरी-जेनरेशन की Honda Insight की एन्ट्री वास्तव में लोगों को हैरान कर सकता है।

Honda Insight Hybrid Spied India Launch 5 A0f5

हाल ही में इस हाइब्रिड सेडान को भारत की सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। दरअसल भारत सरकार कंपनियों को क्लीनर हाइब्रिड/इलेक्ट्रिक व्हीकल को पेश करने के लिए बाध्य कर रही है, जबकि टाटा, एमजी और महिंद्रा ने भारत के लिए अपने भविष्य के इलेक्ट्रिक के लेआउट के लिए पहले से ही तैयारी कर लिया है।

होंडा सिविक और होंडा एकॉर्ड का मिश्रण

Honda Insight Hybrid Spied India Launch 6 763b

टोयोटा और होंडा जैसे निर्माताओं का मानना ​​है कि इलेक्ट्रिक्स वर्तमान गतिशीलता की जरूरतों का सही समाधान नहीं हैं और इसमें हाइब्रिड व्हीकल ही अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। इस तरह Honda Insight hybrid इस दिशा में एक सही कदम हो सकता है।

एक्जीटियर में होंडा इनसाइट दसवें-जेनरेशन की होंडा सिविक और दसवें-जेनरेशन की होंडा एकॉर्ड का एक मिला-जुला मिश्रण लगता है। हालांकि कार की प्रोफाइल सिविक के समान है और फ्रंट-एंड डिज़ाइन मौजूदा अकॉर्ड से प्रेरित लगता है। पीछे की तरफ इसका रैपराउंड टेल लैम्प्स इसकी साफ और न्यूनतर डिजाइन को पूरा करता है।

कार का पावर प्रोडक्शन

वर्तमान-जेनरेशन की होंडा इनसाइट हाइब्रिड पावरट्रेन सिस्टम में 1.5-लीटर के एटकिंसन साइकिल पेट्रोल इंजन और एक इलेक्ट्रिक मोटर (एसी पीएमएसएम) के साथ लैस की गई है। जहां ई-सीवीटी व्हील को पावर पहुंचाता है। इस तरह यह सिस्टम 151ps की अधिकतम पावर प्रोड्यूज करेगा।

सेफ्टी किट में कार कोलिशन मिटिगेशन ब्रेकिंग सिस्टम, रोड डिस्टेंस मिटिगेशन सिस्टम, एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन कीप असिस्ट, ट्रैफिक साइन रिकॉग्निशन सिस्टम, ऑटो हाईबीम हेडलाइट्स, वीएसए, टीसी, एबीएस विद ईबीडी, टीपीएमएस जैसे फीचर से लैस है।

क्या भारत में होगी लॉन्च?

Honda Insight Prototype Front

हालांकि भारतीय बाजार में होंडा इनसाइट हाइब्रिड के प्रोडक्शन होने की संभावना कम है, क्योंकि भारत में बनने के बाद यह और महंगी हो सकती है। इनसाइट हाइब्रिड या जैज़ इलेक्ट्रिक की संभावनाओं पर होंडा का कहना है कि भारत में होंडा इनसाइट को लॉन्च करने की कोई योजना नहीं है। हम यातायात, मौसम, सड़क बुनियादी ढांचे आदि के संबंध में विभिन्न परिस्थितियों में डेटा एकत्र करने के लिए विभिन्न पावरट्रेन के विभिन्न मॉडलों की टेस्टिंग करते रहते हैं।

[सोर्स: रशलेन]

Honda India की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी