बंद हुई Maruti Suzuki Ertiga के 1.3-लीटर डीज़ल वर्जन की बिक्री

14/08/2019 - 16:45 | ,  ,  ,  ,  ,   | Suvasit

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने एक बड़ा कदम उठाते हुए Maruti Suzuki Ertiga के 1.3-लीटर वर्जन को बंद कर करने का फैसला किया है। अब कार का 1.3-लीटर डीज़ल वर्जन बिक्री के लिए भारतीय बाज़ार में उपलब्ध नहीं होगा।

अब Maruti Suzuki Ertiga केवल 1.5-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ ही बाज़ार में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। कार के 1.3-लीटर डीज़ल वर्जन में फिएट द्वारा तैयार इंजन लगाया गया था जो करीब एक दशक से अपनी सेवाएं दे रहा था। Maruti Suzuki Ertiga के फर्स्ट-जेनेरेशन मॉडल को साल 2012 में लॉन्च किया गया था।

Maruti Suzuki Ertiga

आपको बता दें कि मारुति सुजुकी ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि अप्रैल 2020 के पहले कंपनी अपने सभी डीज़ल इंजन वाली कारों की बिक्री बंद कर देगी। फिलहाल, Maruti Suzuki Ertiga 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है जिसे सुजुकी ने खुद तैयार किया है। कार के डीज़ल लाइन-अप की दिल्ली में शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 9.86 (VDi) लाख रुपये है।

Swift और Baleno में भी लगा है यही इंजन

फिएट द्वारा तैयार किया गया 1.3-लीटर डीज़ल इंजन Maruti Suzuki Ertiga में 89 बीएचपी का पावर और 200Nm का टॉर्क देता था। वहीं दूसरी तरफ इसी इंजन का इस्तेमाल Swift और Baleno में किया जाता है जिसमें यही इंजन 74 बीएचपी का पावर और 190Nm का अधिकतम टॉर्क देता है। खबर है कि इन दोनों कारों से भी ये इंजन जल्द ही हटा लिया जाएगा।

इंजन स्पेसिफिकेशन - Maruti Suzuki Ertiga

Maruti Suzuki Ertiga Rear

मारुति सुजुकी अर्टिगा 1.5-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। कार में लगा K-Series पेट्रोल इंजन 103 बीएचपी का पावर और 138Nm का अधिकतम टॉर्क देता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क-कन्वर्टर ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलता है। वहीं, 1.5-लीटर डीज़ल इंजन 94 बीएचपी का पावर और 225Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन को 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। हाल ही में कंपनी ने इस कार के सीएनजी वर्जन को भी बाज़ार में उतारा है।

Maruti Suzuki Ertiga की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी

पसंदीदा खबरें

ताज़ा खबर