Maruti WagonR ने भारत में पूरे किए 20 साल, जानिए कैसा रहा सफर?

19/12/2019 - 11:08 | ,  ,  ,  ,   | deepak

क्रिसमस के दिन मारूति वैगनआर (Maruti WagonR) भारत में अपने दो दशक पूरे करने जा रही है। मारूति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने 20 साल पहले 25 दिसंबर 1999 को Maruti WagonR की पहली जेनरेशन को लॉन्च किया था और यह दशकों तक कंपनी के लिए सबसे ज्यादा बिक्री वाली कार बनी रही।

Maruti Wagonr 20th Anniversary 2653

आपको बता दें कि मारुति वैगनआर (Maruti WagonR) ने अपनी लॉन्चिंग के बाद एक लाख यूनिट की बिक्री का आकड़ा पार करने में पांच साल खर्च किए थे, लेकिन बाद में जब कार की बिक्री ने गियर पकड़ा तो साल 2017 तक 2 मिलियन से अधिक यूनिट की बिक्री करने में कामयाब रही।

टॉप 10 सेलिंग मॉडल में से एक

2019 Maruti Wagon R Review Images Front Three Quar

फिलहाल अब यह अपने तीसरे जेनरेशन के साथ में भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध है और टॉप 10 सेलिंग मॉडल में से एक है। कंपनी ने इस कार को मूलतः हुंडई सैंट्रो के मुकाबले अपडेट किया था, जिसमें यह कामयाब हुई है।

यह भी पढ़ेः बीएस-6 कंप्लेंट में Maruti WagonR 1.0 लीटर लॉन्च, जानें प्राइस और फीचर

कार की तीसरी जेनरेशन के साथ अब Maruti WagonR की 24 लाख यूनिट की कुल बिक्री हो चुकी है। इनमें एक लाख यूनिट केवल अकेले तीसरे-जेनरेशन का है। नई ववैगनआर ने ये आकड़ा भी केवल 7 महीने के भीतर पार किया है।

ये है यूएसपी

2019 Maruti Wagon R Review Images Front Three Quar

इस कार की बिक्री की सबसे बड़ी यूएसपी इसका बड़ा केबिन, किफायती प्राइस और बेहतर माइलेज रहा है। कार की तीसरी-जेनरेशन अपने पिछले मॉडल से थोड़ा बड़ा है और आउटगोइंग मॉडल की तुलना में बड़े इंजन का ऑप्शन प्रदान करता है। वर्तमान में भारत में हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बेस्ड यह कार सबसे सस्ती कार भी है।

यह भी पढ़ेः  Maruti WagonR एक बार फिर हुई स्पॉट, नजर आए बड़े व्हील और हेडलैंप

Maruti Suzuki ने इसी प्लेटाफार्म पर मारुति एर्टिगा/मारुति एक्सएल 6 को भी प्रोड्यूज किया है।  हैरान करने की बात तो ये है कि Maruti Suzuki ने अपनी पहली जिस कार को बीएस6 में अपडेट किया है, वह WagonR ही है।

इसी प्लेटफार्म बेस्ड होगी मारूति इलेक्ट्रिक

कंपनी ने 1.0 लीटर इंजन वैरिएंट जून में अपग्रेड किया गया था, जबकि 1.2 लीटर इंजन वैरिएंट नवंबर में अपग्रेड हुई है। वैगनआर से संबंधित अन्य अपडेट में Maruti Suzuki इसी मॉडल के प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार डेवलप कर रही है, जिसे साल 2020 ऑटो एक्सपो में Futuro-E ’नाम के एक कॉनसेप्ट के रूप में पेश किया जाएगा।

Maruti WagonR की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें