प्रीमियम हैचबैक Toyota Glanza की नई अपडेट, बिक्री में बनाया इतिहास

16/04/2020 - 11:55 | ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

टोयोटा इंडिया (Toyota India) ने भारत में अपनी प्रीमियम हैचबैक कार टोयोटा ग्लान्ज़ा (Toyota Glanza) को जून 2019 में लॉन्च किया था और अब इसने इस सेगमेंट में इतिहास रच दिया है। कंपनी ने लॉन्च के बाद से अब तक इस कार की करीब 25,000 यूनिट बेची है, जिसमें 2014 यूनिट तो केवल मार्च महीने में ही बेची है, जो कि लाडाउन का वक्त था।

Toyota Glanza 6038

आपको बताने की जरूरत नहीं है कि टोयोटा ग्लान्ज़ा (Toyota Glanza) वास्तव में मारुति सुज़ुकी बलेनो (Maruti Suzuki Baleno) है जिसकी बिक्री टोयोटा अपने बैज के साथ करती है। ये कार इन दोनों कंपनियों की साझेदारी का अपने प्रोडक्ट है और इसे केवल पेट्रोल वेरिएंट में ही लॉन्च किया गया है।

फीचर्स और पावर

Toyota Glanza Sporting Red

फीचर्स में टोयोटा ग्लान्ज़ा (Toyota Glanza) स्मार्ट प्लेकास्ट 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ है, जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करता है। कंपनी ने कार में मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले के साथ एलईडी प्रोजैक्टर हैडलैंप्स और कीलेस एंटी भी जोड़े हैं जो कि इसकी सबसे बड़ी खासियत में से एक है।

संबंधित खबरः Toyota Glanza भारत में लॉन्च, कीमत 7.22 लाख रुपये से शुरू

पावर की बात करें तो ट्रिम में यह 1.2-लीटर का के12एन इंजन से पावर लेता है और माइल्ड हाईब्रिड मोटर के साथ है। ये इंजन 89bhp की पावर और 113nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा ये वी ट्रिम में 1.2-लीटर का के-सीरीज़ पेट्रोल इंजन के साथ और ये भी माइल्ड हाईब्रिड सिस्टम से लैस है। यह इंजन 82bhp की पावर और 113nm का टॉर्क जनरेट करता है। दोनों ही इंजन 5-स्पीड मैन्युअल और 7-स्पीड सीवीटी गियरबॉक्स के साथ है।

सेफ्टी और प्राइस

Toyota Glanza Blue

सेफ्टी फीचर्स में कार को डुअल-एयरबैग्स के साथ एबीएस, ईबीडी, सीटबेल्ट रिमाइंडर, रियर पार्किंग सेंसर्स और आईसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट मिला है और मॉडल में रिवर्स पार्किंग कैमरा और फॉलो मी होम हैडलैंप्स दिए गए हैं। नई अपडेट में टोयोटा कार इंडिया ने नई ग्लान्ज़ा की बुकिंग शुरू कर दी है और इसे कंपनी की 359 ऑड डीलरशिप से बेचा जाएगा। अब यह केवल पेट्रोल इंजन में उपलब्ध होगी।

संबंधित खबरः Toyota-Suzuki की पार्टनरशिप में Vitara Brezza फेसलिफ्ट अप्रैल में होगी लॉन्च

प्राइस और माइलेज की बात करें तो वी मॉडल की एमटी ट्रिम 21.01 किमी/लीटर और ऑटोमैटिक मॉडल का माइलेज 23.87 किमी/लीटर की फ्यूल इकोनमी देती है। इसी तरह जी एमटी ट्रिम के सीवीटी गियरबॉक्स का माइलेज 19.56 किमी/लीटर है। मैन्युअल वेरिएंट की प्राइस 6 लाख 98 हज़ार रुपए है, जबकि टॉप मॉडल वी सीवीटी में ये 8 लाख 90 हज़ार रुपए में उपलब्ध है। भारत में इस कार का मुकाबला होंडा जैज़ (Honda Jazz), हुंडई आई20 (Hyundai i20) और मारुति सुज़ुकी बलेनो (Maruti Suzuki Baleno) से है।

Toyota Glanza की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी