5 से 10 लाख रूपए की प्राइस में भारत की 5 माइलेजफुल पेट्रोल कारें

30/09/2019 - 17:40 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

भारत हमेशा से कारों का एक बड़ा मार्केट रहा है और यहां किफायती कारों को सबसे ज्यादा प्रमुखता दी जाती है। इस लेवल पर भारतीय कंपनी मारूति सुजुकी हमेशा से भारतीय ग्राहकों की ज़रूरतों को समझा है और इसी वजह से वह न केवल एक सफल कंपनी बन पाई है बल्कि सबसे ज्यादा लोकप्रिय भी है।

Toyota Glanza 6038

आज मार्केट में नए कंपटीटर के आने के बाद बेशक कार मार्केट में मारूति सुजुकी के लिए कंपटीशन बढ़ गया है और विभिन्न कंपनियां किफायती पेट्रोल कारों को पेश करने का दावा करती हं, लेकिन हकीकत की जमीन पर 5 से 10 लाख के बीच में भारत की कौन सबसे लोकप्रिय कारें हैं, हम आपको बताने जा रहे हैं..

Maruti Baleno/Toyota Glanza - 23.87 किमी/लीटर

Baleno Vs Glanza 3 C5f5

Maruti Baleno पहले ही दिन से मारुति सुजुकी के लिए एक सफल मॉडल रही है और सभी मापदंडो पर यह खरा उतरती है। फिर वह चाहे डिजाइन की बात हो, बड़े इंटीरीयर की बात हो या फिर पर्याप्त फीचर की। बलेनो हर स्तर पर बाकी कारों को कंपटीट करती है। इसके विपरीत Toyota Glanza भी इसी स्तर की कार है।

यह भी पढ़ेः Toyota Glanza भारत में लॉन्च, कीमत 7.22 लाख रुपये से शुरू

दरअसल Toyota Glanza बलेनो का ही एक रीब्रांड एडिशन है, जो सुजुकी और टोयोटा के जॉइंट वेंचर के तहत पहला प्रोडक्ट है। हम Maruti Baleno और Toyota Glanza को गीता और सीता की जोड़ी कह सकते हैं। इस कार ने टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के लिए अच्छा परफार्म किया है।

यह भी पढ़ेः Maruti Baleno की खरीद पर मिल रहा है 1 लाख तक का भारी डिस्काउंट

दोनों कारों में नए K12N 1.2-लीटर के DualJet, डुअल VVT पेट्रोल इंजन के साथ हैं और 66 kW (90 PS) और 113 Nm का टार्क प्रोड्यूज करते हैं। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से जुड़ा हुआ है और स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक से लैस है। ये हैचबैक 23.87 किमी / लीटर का माइलेज देती है। बलेनो स्मार्ट हाइब्रिड की प्राइस INR 7.25 लाख (एक्स-शोरूम दिल्ली) जबकि Toyota Glanza की कीमत INR 7.22 लाख (एक्स-शोरूम दिल्ली) है।

Maruti Swift- 22 किमी/लीटर

Swift Front Dynamic Dlr On

मारूति सुजुकी की इस हैचबैक ने अपने 13 सालों के इतिहास में अपनी लोकप्रियता के कई मानक स्थापित किए हैं। हम Maruti Swift को भारतीय कारों की दुनिया एक क्रांति कहें तो अतिशयोक्ति नहीं है। स्विफ्ट ने अपने हैचबैक सेग्मेंट में अपने डिजाइन, स्पोर्टी स्टाइल और अच्छे परफार्मेंस के साथ खुद को परिभाषित किया है और अब तीसरी जेनरेशन भी अपना दम दिखा रही है।

यह भी पढ़ेः Maruti Suzuki Swift को मिला BS-VI पेट्रोल इंजन और सेफ्टी अपग्रेड

नई मारुति स्विफ्ट 1.2-लीटर के K12M इंजन फोर-सिलिंडर इंजन के साथ 83ps की अधिकतम पावर पर 113nm  का टॉर्क डेवलप करता है। इसका इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ और 5-स्पीड ऑटोमेटिक ऑप्शन के साथ उपलब्ध है , जिसका माइलेड 22 किमी प्रति लीटर है। इस शुरूआती शो-रूम प्राइस INR 5.14 लाख है।

Maruti Ciaz- 21.56 किमी/लीटर

Maruti Suzuki Ciaz 1024 4b42

मारुति सुज़ुकी ने अपनी शानदार सियाज़ के साथ प्रीमियम सब-कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में एक नया मुकाम हासिल किया है। इस सेगमेंट पर होंडा सिटी का बड़ा प्रभुत्व रहा है, लेकिन सियाज का बेस्ट व्हीलबेस, विशाल केबिन और किफायती प्राइस होंडा सिटी को टक्कर देने और उसे वर्चस्व को तोड़ने में कामयाब रहा है।

यह भी पढ़ेः BS-VI इंजन वाली Maruti Suzuki Ciaz टेस्टिंग के दौरान कैमरे में कैद

हालाँकि होंडा सिटी की तुलना में मारुति सुज़ुकी सियाज़ की असली ताकत इसकी किफायती फ्यूल कैपिसिटी है, जो इसे सबसे अलग खड़ा करती है। इस कार का फेसलिफ्टेड मॉडल, जिसे 2018 में लॉन्च किया गया है, वह पूरी तरह से नए 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन से लैस है, इस मॉडल में भी डीजल वैरिएंट की तरह ही स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक है। कार, ​​अपने मैनुअल अवतार में, 21.56 किमी / लीटर की ईंधन दक्षता प्रदान करती है। Maruti Suzuki Ciaz की शो-रूम प्राइस INR 8.20 लाख से शुरू होती हैं।

Maruti Dzire- 21.2 किमी/लीटर

2017 Maruti Dzire 3rd Gen Front Quarter Unveiled

स्विफ्ट कार की तरह ही डिजायर भी सेडान सेगमेंट की सबसे लोकप्रिय कार है और इसकी लंबाई 4 मीटर है। यह कार सस्ती और काफी किफायती है। कंपनी ने इस कार के नए एडिशन को साल 2017 में नई महीने में लॉन्च किया था। तब से अब तक सेडान सेगमेंट में इस की बिक्री नम्बर 1 पर रही है।

यह भी पढ़ेः Maruti Suzuki Dzire: पिछले 10 सालों की नम्बर-1 सेलिंग सेडान, मंदी में भी बादशाहत बरकरार

नई मारूति डिजायर अपने पिछली जेनरेशन की तरह ही 1.2-लीटर के K12M पेट्रोल इंजन से लैस है, जो चार-सिलेंडर इंजन के साथ 83ps और 114nm का मैक्सिमम टॉर्क जेनरेट करती है। यह कार 5-स्पीड MT या 5-स्पीड AMT के साथ के साथ लैस है। कार का माइलेज 21.2 किमी/लीटर है और शो-रूम प्राइस INR 5.83 लाख है।

2019 Maruti Baleno Rs Facelift- 21.1किमी/लीटर

2019 Maruti Baleno Rs Facelift 5308

जो लोग ज्यादातर समय स्टीयरिंग व्हील के पीछे रहना पसंद करते हैं, उनके लिए मारुति सुजुकी बलेनो आरएस - स्टैंडर्ड बलेनो का ही एक हॉट लुकिंग और स्पोर्टियर अवतार प्रदान करता है। आरएस वेरिएंट अपडेट फ्रंट और रियर बंपर, रियर डिस्क ब्रेक, अधिक स्पोर्टियर सस्पेंशन सेटअप और एक विशिष्ट फ्रंट ग्रिल जैसे कुछ कॉस्मेटिक एड ऑन के साथ उपलब्ध है।

यह भी पढ़ेः पिछले 4 साल में Maruti Suzuki Baleno के 6 लाख यूनिट बिके

हालाँकि इसके अपडेट इसे स्टैंडर्ड वैरिएंट से बहुत अलग खड़ा करते हैं। अब यह K10C 1.0-लीटर के टर्बोचार्ज्ड थ्री-सिलेंडर पेट्रोल इंजन से लैस है जो 101ps और 150nm के पीक टॉर्क का टॉर्क आउटपुट देती है।  बलेनो आरएस अब तक की मारुति सुजुकी की सबसे शक्तिशाली हैचबैक है। इसका माइलेज 21.1 किमी/लीटर और शो-रूम प्राइस 1 लाख से घटकर INR 7.89 लाख है।

यह भी पढ़ेः Toyota Glanza : नई हैचबैक का टीज़र रिलीज़, जानें क्या है इसकी खासियत

इस तरह हम देख सकते हैं कि 5 से 10 की कीमत में भारत की 5 सबसे किफायती पेट्रोल कारों के वैरिएंट मे केवल और केवल मारूति सुजुकी का वर्चस्व है। कंपनी ने पहले ही डीजल वैरिएंट के प्रोडक्शन को बंद करने की घोषणा कर चुकी है। इसेक अलावा हाल ही में फेस्टिव सीजन में कई कारों पर छूट दे रही है। मारूति सुजुकी ने ही आज ही अपनी बहुप्रतिक्षित Maruti S-Presso  को भारतीय बाजार में उतारा है।

maruti suzuki की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें