फेसलिफ्ट Maruti Vitara Brezza के सभी वेरिएंट की खासियतें

26/02/2020 - 11:10 | ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

हाल ही में मारूति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपनी बहुप्रतीक्षित Maruti Vitara Brezza के फेसलिफ्ट एडिशन को मार्केट में उतार दिया है, जिसकी प्राइस 7.34 लाख रूपए तय की गई है। इस कार को हाल ही में ऑटो एक्सपो 2020 में भी पेश किया गया था और अब यह कार ग्राहकों के लिए Lxi, Vxi, Zxi और Zxi + के चार वेरिएंट में उपलब्ध है। मारूति सुजुकी ने इस कार में कई डिजाइन अपडेट किए गए हैं।

2020 Maruti Vitara Brezza Facelift Petrol Front Au

नई विटारा के प्रोफाइल पर नया रेडिएटर ग्रिल, ड्यूल फ़ंक्शन एलईडी डीआरएलएस के साथ एलईडी हेडलैंप, एक नया फ्रंट बम्पर के साथ फॉग लैंप हाउसिंग देखा जा सकता है, जबकि एक्सटीरियर में एलईडी टेल लैंप्स, 16-इंच का ड्यूल-टोन अलॉय व्हील, रेयल्ड रियर बम्पर शामिल हैं। इसी तरह केबिन में लेदर से लिपटे स्टीयरिंग व्हील, स्मार्टप्ले स्टूडियो इन्फोटेनमेंट सिस्टम और टेक्नोलाजी एक्सेंट दिए गए हैं।

मैकेनिकल कम्पोनेंट्स

2018 Maruti Vitara Brezza Amt Gear Selector

नई मारुति विटारा ब्रेजा में सबसे महत्वपूर्ण अपडेट हुड के तहत किया गया है। अब D13A को रिप्लेस करके 1.3-लीटर DDIS डीजल इंजन और K15B 1.5-लीटर VVT पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है। कार 5-स्पीड MT और 4-स्पीड AT के दो ऑप्शन में है और इंजन बीएस6 कंप्लेंट के अनुरूप है। यह ये इंजन 77 kW (104.69 PS) की मैक्सिमम पावर के साथ 138 Nm टार्क जेनरेट करते हैं।

संबंधित खबरः Maruti Vitara Brezza की फेसलिफ्ट लॉन्च हुई, प्राइस 7.34 लाख रूपए

मारूति सुजुकी का माइलेज को लेकर दावा है कि ब्रेजा मैनुअल वेरिएंट में 17.03 किमी/घंटा और ऑटोमेटिक वेरिएंट में 18.76 किमी/लीटर का माइलेज देती है। देखा जाए तो नया इंजन पहले की तुलना में कहीं ज्यादा बेहतर है और लिबरल स्मार्ट हाइब्रिड माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम से लैस है। आइए अब कार के हर वेरिएंट की खासियत जानते हैं..

विटारा ब्रेजा- Lxi

2020 Maruti Vitara Brezza Facelift Petrol Front Th

विटारा ब्रेजा का यह वेरिएंट बेसिक है और एक ही ऐसा मॉडल है, जिसे ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन नहीं मिला है। कार के फीचर्स में एलईडी लाइट गाइड के साथ हलोजन प्रोजेक्टर हेडलैंप, क्रोम फ्रंट ग्रिल, एलईडी टेल लैंप, बूट लिड पर क्रोम गार्निश, बॉडी कलर्ड डोर हैंडल और ORVMs, चार स्पीकर ब्लूटूथ के साथ 2-DIN ऑडियो सिस्टम, मैनुअल एसी मिल रहे हैं।

संबंधित खबरः शुरू हुई नई Maruti Vitara Brezza की बुकिंग, 18 फरवरी को होगी लॉन्च

इसके अलावा कार में चाइल्ड सीट्स के लिए EBD और ISOFIX माउंट देखे जा सकते हैं, जबकि डुअल एयरबैग और ABS इसे खास बना रहे हैं। ग्राहकों के लिए यह कार ग्रेनाइट ग्रे, टॉर्क ब्लू, आर्कटिक व्हाइट, प्रीमियम सिल्वर और ऑटम ऑरेंज कलर ऑप्शन में उपलब्ध है।

विटारा ब्रेजा- Vxi

2020 Maruti Vitara Brezza Facelift Rear Three Quar

ब्रेजा के इस वेरिएंट में उपर्युक्त Lxi वैरिएंट के सभी फीचर्स देखे जा सकते हैं। इसके अलावा ड्यूल प्रोजेक्टर एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप, ब्लैक रूफ रेल्स, 16-इंच के स्टील व्हील्स के लिए फुल व्हील कैप, इलेक्ट्रोनिक रूप से एडजस्टेबल और फोल्डेबल वीवीएम, ग्लव बॉक्स आदि है।

संबंधित खबरः  Toyota-Suzuki की पार्टनरशिप में Vitara Brezza फेसलिफ्ट अप्रैल में होगी लॉन्च

कार के अन्य फीचर्स में फ्रंट फुटवेल, स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो और ब्लूटूथ कंट्रोल, रियर सीट हेडरेस्ट, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, ग्लव बॉक्स, रिमोट कीलेस एंट्री आदि है। इसके अलावा ऑटोमेटिक एडिशन में हिल होल्ड असिस्ट और गियर पोजिशन इंडिकेटर भी मिलते रहे हैं। यह वेरिएंट Vxi वैरिएंट के उपर्युक्त सभी कलर के साथ सिज़लिंग रेड के एक अन्य ऑप्शन में भी उपलब्ध है।

विटारा ब्रेजा- Zxi

2020 Maruti Vitara Brezza Facelift Rear Three Quar

मारुति विटारा के यह वेरिएंट उपर्युक्त वेरिएंट से ज्यादा फीचर फुल है और इसे 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे एप्पल कारप्ले, एंड्रॉइड ऑटो, क्रूज़ कंट्रोल, 16 इंच के ब्लैक अलॉय व्हील्स, गनमेटल ग्रे रूफ रेल्स, सिल्वर स्किड प्लेट्स, पियानो ब्लैक फिनिश जैसे अतिरिक्त इक्वीपमेंट मिल रहे हैं।

संबंधित खबरः नई Maruti Vitara Brezza (फेसलिफ्ट) पेट्रोल का अनावरण- ऑटो एक्सपो 2020 से लाइव

कार में एसी वेंट के लिए डोर्स के हैंडल के अंदर क्रोम, बूट कम्पार्टमेंट, मल्टी कलर मीटर स्क्रीन, रियर वाइपर और वॉशर, एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, 60:40 एडजेस्ट सीटें, रियर पार्सल ट्रे, सनग्लास होल्डर और कप होल्डर के साथ रियर आर्म आर्मरेस्ट आदि शामिल है।

विटारा ब्रेजा- Zxi +

2020 Maruti Vitara Brezza Facelift Front Three Qua

विटारा ब्रेजा Zxi + का ये वेरिएंट कार का टॉप वेरिएंट है और इसे उपर्युक्त सभी मॉडल से ज्यादा फीचर और अपडेट मिले हैं। इस रेंज-टॉपिंग वैरिएंट में एलईडी फॉग लैंप्स, 16-इंच मशीन्ड एलॉय व्हील्स, ऑटो फोल्डेबल ओआरवीएम, स्लाइडिंग फ्रंट सेंटर आर्मरेस्ट, ऑटो-डिमिंग आईआरवीएम, रिवर्स पार्किंग कैमरा, दो ट्वीटर, हाइट-एडजस्टेबल सीट बेल्ट, रेन-सेंसिंग वाइपर, ऑटो हेडलैंप्स, लेदर स्टीयरिंग व्हील और कूल्ड ग्लोव बॉक्स देखे जा सकते हैं।

संबंधित खबरः टॉप 10 कारः Maruti Suzuki Dzire बनी. 1, Kia Seltos की टॉप 10 में वापसी

कंपनी ने ZXI + वेरिएंट को ग्रे, आर्कटिक व्हाइट, प्रीमियम सिल्वर और ऑटम ऑरेंज के चार सिंगल-टोन कलर ऑप्शन और मिडनाइट ब्लैक के साथ सिज़लिंग रेड के तीन डुअल-टोन पेंट स्कीम, मिडनाइट ब्लैक के साथ टॉर्क ब्लू और ऑटम ऑरेंज के साथ ग्रे कलर ऑप्शन के साथ पेश किया है। मारूति विटारा ब्रेजा की प्राइस क्रमशः 7.34 से लेकर 11.40 लाख रूपए है।

maruti suzuki की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें