Ather 450X: भारत का सबसे फास्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च, प्राइस 99,000रूपए से शुरू

28/01/2020 - 23:15 | ,  ,  ,   | deepak

बेंगलुरु बेस्ड स्टार्टअप एथर एनर्जी (Ather Energy) ने भारत में अपने सबसे तेज इलेक्ट्रिक स्कूटर Ather 450X को लिमिटेड एडिशन में लॉन्च कर दिया है, जिसकी प्राइस 99,000 रूपए से शुरू है। इस प्राइस केवल GST और FAME II प्रोत्साहन शामिल हैं, जबकि स्टेट सब्सिडी, इंश्योरेंस, रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस शामिल नहीं है। नया मॉडल प्लस और प्रो के दो वेरिएंट में पेश किया गया है।

Ather 450x Launch F4a4

नई Ather 450X भारत के 10 शहरों में ग्रे, ग्रीन और व्हाइट कलर के तीन ऑप्सन में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा और यह दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, पुणे, हैदराबाद, बेंगलुरु और चेन्नई जैसे शहरों में ही उपलब्ध होगा। यह स्कूटर ईको, राइड, स्पोर्ट और हाई-परफॉर्मेंस 'Warp' के चार ड्राइविंग के साथ उपलब्ध है और इसका कुल वजन 108 किलो है।

फीचर्स और चार्जिंग स्टेशन

Ather 450x Instrumentation 0cde

कंपनी का दावा है कि स्कूटर को अब तक विभिन्न शहरों से करीब 300 से भी ज्यादा प्री-ऑर्डर मिल चुके हैं, जबकि इनमें कई अन्य प्रमुख मार्केट में कंपनी की ओर से कई फास्ट चार्जिंग एथर ग्रिड पॉइंट और एथर एक्सपीरिएंस सेंटर के साथ लैस किया जाएगा। एथेर ग्रिड इस्तेमाल करने के लिए मॉल, कैफे, सुपरमार्केट और टेक पार्क जैसी जगहों पर उपलब्ध होगा।

संबधित खबरः परफार्मेंस-ओरिएंटेड Ather 450X इलेक्ट्रिक की घोषणा, जल्द होगी लॉन्च

स्कूटर के फीचर्स की बात करें तो यह 7 इंच के नए टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ लैस की गई है, जिसे अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा जा सकता है। यह एंड्रॉइड पर बेस्ड सिस्टम है, जो ई-सिम के माध्यम से 4 जी को सपोर्ट करता है और राइड रेसियो, चार्जिंग स्टेटस, पुश नेविगेशन, चोरी और टो डिटेक्शन, लाइव लोकेशन, व्हील ट्रैकिंग, वॉयस असिस्टेंट और वेलकम लाइट प्रदान करता है।

ग्राहक ब्लूटूथ का इस्तेमाल म्यूजिक प्लेबैक या कॉल अलर्ट के लिए भी कर सकते हैं। स्कूटर के अन्य फीचर में ऑनबोर्ड डायग्नोस्टिक्स, ओवर-द-एयर अपडेट, ऑटो इंडिकेटर ऑफ और गाइड-मी-होम लाइट शामिल हैं। Ather 450X स्मार्ट हेलमेट और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे कनेक्टेड एक्सेसरीज को भी सपोर्ट करेगा।

पावर और रेंज

पावर की बात करें तो Ather 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर 6 kW / 26nm के इलेक्ट्रिक मोटर से लैस की गई है जो 2.9 kWh लिथियम-आयन बैटरी से पावर प्राप्त करती है। Warp मोड में स्कूटर  3.3 सेकंड में 40 किमी/घंटा तक की रफ्तार पकड़ सकता है, जो इसे भारत में सबसे तेज इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाता है।

संबधित खबरः एक्सक्लूसिव: Ather 450X पहली बार स्पॉटेड, जल्द होगी लॉन्च

ग्राहक अपने स्मार्टफोन एप्लिकेशन के माध्यम से दोनों के बीच स्विच कर सकते हैं। रेंज में 450X में 116 किमी (IDC रेंज) और सिटी में 85 किमी की की रप्तार से चल सकता है। चार्जिंग रेट 1.5 किमी प्रति मिनट है, जो इसे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सीरीज में सबसे फास्ट चार्जिंग प्रोडक्ट भी बनाता है।

कंपनी ने 450X को करीब 1.5 साल में डेवलप किया है और इसकी डिलीवरी 2020 (जुलाई से सितंबर 2020) की तीसरी तिमाही में शुरू होगी। भारत में इस स्कूटर का यूं तो कोई कंपटीटर नहीं है, लेकिन इसे Bajaj Chetak Electric और TVS iQube के ऑप्शन के फास्ट चार्जिंग के रूप में चुना जा सकता है।

Ather 450X की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी