नए डीजल इंजन के साथ Hyundai Venue होगी और भी ज्यादा पावरफुल, जानें डिटेल

23/08/2019 - 11:38 | ,  ,  ,  ,   | deepak

साउथ कोरिया की कार निर्माता कंपनी हुंडई ने हाल ही में भारतीय मार्केट में Hyundai Venue को लॉन्च की है। यह 4 मीटर एसयूवी अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी में से एक है। मार्केट में Hyundai Venue का मुकाबला Tata Nexon, Mahindra XUV300 और Ford Ecosport जैसी पॉवरफुल एसयूवी से हैं। इसके बावजूद भी Hyundai Venue का बिक्री में बने रहना वाकई में शानदार है।

Hyundai Venue

Hyundai Venue की सफलता को देखते हुए कंपनी अब इस नए मॉडल को नए सिरे से लॉन्च करने पर विचार कर रही है। अभी तक Venue दो पेट्रोल इंजन (1.0 लीटर, 1.2 लीटर) और एक डीजल इंजन विकल्प (1.4 लीटर) के साथ उपलब्ध है। ऐसे में कंपनी अब अगले साल के लिए एक पॉवरफुल डीजल इंजन को डेवलप कर रही है।

1.4-लीटर डीजल 1.5-लीटर युनिट से होगी रिप्लेस

Hyundai Venue 50000 Booking

रिपोर्ट के मुताबिक Hyundai Venue के 1.4-लीटर डीजल यूनिट को 1.5-लीटर युनिट से रिप्लेस किया जाएगा। इस तरह के इंजन की शुरूआत भारत में किआ मोटर्स ने हाल ही किआ सोल्टोस एसयूवी के साथ की है।

इसे भी पढ़ेः भारत में लॉन्च हुई नई Kia Seltos एसयूवी, जानिए प्राइस, फीचर और स्पेसिफिकेशन

हाल ही में Hyundai Grand i10 Nios के लॉन्च इवेंट के दौरान  Hyundai ने स्पष्ट किया कि वह मौजूदा 1.4-लीटर और 1.6-लीटर डीजल इंजन लाइनअप को अप्रैल 2020 में बीएस-6 नार्म्स के लागू के बाद जारी नहीं रखेगी। इस फैसले के पीछे ऑटो मोबाइल उद्योग में आया बड़ा परिवर्तन है।

पावर

Hyundai Venue White

हुंडई अपने वर्तमान 1.4-लीटर यूनिट को अपडेट करने के मूड में नहीं है। आने वाला नया बीएस-6 1.5-लीटर डीजल इंजन जाहिर तौर पर 1.4-लीटर यूनिट से अधिक पावरफुल होगा। हुंडई पावर्ड 1.4-लीटर डीजल यूनिट 220nm के टार्क पर 89 Bhp की पावर जेनरेट करता है।

इसे भी पढ़ेः Isuzu D-Max V-Cross (ऑटोमेटिक) भारत में हुई लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर

दूसरी ओर, 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन 113bhp की पावर पर 250nm का टॉर्क जेनरेट करती है। हालांकि हुंडई इस इंजन के टर्बोचार्ज्ड वर्जन का इस्तेमाल वेन्यू पर नहीं करेगी। इसके बजाय, एक नए एस्पिरेटेड एडिशन का उपयोग करेगी, जिसकी फ्यूल कैपसिटी बेहतर से बेहतर होगी।

Hyundai Venue की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी

पसंदीदा खबरें

ताज़ा खबर