Maruti Vitara Brezza से क्या बेहतर है Hyundai Venue? देखिए कंपेयर

24/03/2020 - 23:19 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

भारतीय मार्केट में हुंडई वेन्यू (Hyundai Venue) और मारूति विटारा ब्रेजा (Maruti Vitara Brezza) एक दूसरे की प्रमुख कंपटीटर है। घरेलू निर्माता मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने हाल ही में मारूति विटारा ब्रेज़ा को रिफ्रेश किया है, जबकि हुंई वेन्यू भी एक अन्य ऑप्शन के रूप में 1.5 लीटर के डीजल वेरिएंट के साथ हाल ही में लॉन्च हुई है। ब्रेजा अपने लॉन्च के बाद से ही सब-फोर मीटर एसयूवी सेगमेंट में बिक्री के मामले में पहले स्थान पर रही है।

2020 Brezza Vs Venue Featured Image 4ce7

लगभग तीन सालों तक इस सेगमेंट में राज करने वाली ब्रेजा को पहली बार करीब साल भर पहले हुंडई वेन्यू से टक्कर मिली। वेन्यू भी लॉन्च के बाद ही ज्यादा ट्रेंडी पैकेजिंग और व्यापक पावरट्रेन के साथ मार्केट में अपना स्थान बनाने में कामयाब रही। इस कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच मारूति ने एक बार फिर से अपनी बादशाहत को बरकरार ऱखने के लिए न केवल एसयूवी में मामूली कॉस्मेटिक अपडेट दिया बल्कि कार को नया पावरट्रेन भी दिया।

Hyundai Venue Front Three Quarters Right Side Cd9e
2020 Hyundai Venue

जवाब में जैसा कि हमने पहले हुंडई ने भी हाल ही में वेन्यू को एक नए 1.5-लीटर डीजल इंजन लॉन्च किया। इस सारे घटनाक्रम के बीच कई सब-4 मीटर एसयूवी के खरीददरों ने ये भी सवाल किया है कि क्या हुंडई की वेन्यू ब्रेजा से बेहतर है? ऐसे में हर एक के लिए ये जानना दिलचस्प हो जाता है कि कौन सी कार कितनी बेहतर और  दमदार है? हम इस लेख में इसी सवाल का जवाब देने जा रहे हैं।

डाइमेंशन

2020 Maruti Vitara Brezza Facelift Petrol Front Au
Maruti Vitara Brezza

मारुति विटारा ब्रेज़ा और हुंडई वेन्यू दोनों कॉम्पैक्ट आकार में बेहतर रुख के साथ भारतीय ग्राहकों के लिए उपलब्ध हैं। हालांकि सामान्यतया देखने पर दोनों कारों के डाइमेंशन में बहुत ज्यादा अंतर प्रतीत नहीं होता है, लेकिन बारीकी से देखने पर स्पष्ट होता है कि विटारा, वेन्यू की तुलना में मामूली रूप से बड़ी है।

संबंधित खबरः नई Hyundai Venue बीएस6 1.5 डीजल इंजन के साथ लॉन्च, प्राइस 8.10 लाख

मारुति विटारा ब्रेज़ा और हुंडई वेन्यू की लंबाई (3995 मिमी) और व्हीलबेस (2,500 मिमी) बिल्कुल एक है, लेकिन ब्रेज़ा 20 मिमी चौड़ी और 35 मिमी लंबी है। हुंडई वेन्यू की चौड़ाई 1,770 मिमी, मारुति विटारा ब्रेजा की चौड़ाई 1,790 मिमी, वेन्यू की ऊंचाई 1,705 मिमी, ब्रेजा की ऊंचाई 1,740 मिमी है। वेन्यू का कुल वजन 1,058-1,372 किलो और ब्रेजा का 1,110-1,140 किलो है।

डिज़ाइन

Hyundai Venue Front Three Quarters Left Side 1c52
2020 Hyundai Venue

मारुति विटारा ब्रेज़ा साल 2016 से भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध है और फेसलिफ्ट के बाद भी इसमें बहुत बदलाव नहीं हुआ है, जबकि वेन्यू अभी भी ज्यादा आकर्षक व यंग डिजाइन के साथ है और सीधी अपील देती है। Maruti Vitara Brezza को फुल LED हेडलैंप असेंबल को नए क्रोम ग्रिल के साथ रीफ्रेश किया गया है और यह कार सेफ्टी और ट्रेडिशनल डिज़ाइन के साथ है। कार में क्रोम डूर्स, ब्लॉक-आकार के आल एलईडी हेडलैम्प्स से इसे नया लुक देती है। इसके विपरीत वेन्यू एक बड़े, कैस्केडिंग फ्रंट ग्रिल के साथ अधिक आक्रामक दिखती है, जिसमें मेन क्रोम फिनिश, स्प्लिट हेडलैंप डिजाइन और शॉर्प दिखने वाली फ्रंट स्किड प्लेट है।

संबंधित खबरः Maruti Vitara Brezza की फेसलिफ्ट लॉन्च हुई, प्राइस 7.34 लाख रूपए

इस तरह कह सकते हैं कि डिजाइन के मॉमले में वेन्यू, ब्रेजा की तुलना में बोल्डर ग्रिल और स्प्लिट हेडलैम्प डिज़ाइन के साथ और ज्यादा आक्रामक दिखती है। प्रोफाइल पर ब्रेजा सिपंल और रेशनल है, जबकि वेन्यू में सी-पिलर के माध्यम से शोल्डर लाइन और रूफलाइन के साथ ड्रामेटिक लगती है। दोनों एसयूवी 16 इंच के अलॉय व्हील से लैस हैं, लेकिन यहां भी वेन्यू थोड़े अंतर के साथ बाजी मार ले जाती है। रियर में वेन्यू में क्लीनर डिज़ाइन है, जबकि विटारा ब्रेज़ा बड़ी संख्या वाली प्लेट हाउसिंग के साथ भरी है। नीचे की तरफ बड़ी स्किड प्लेट और लंबी टेल लैंप हैं। दोनों एसयूवी को टेल लैंप्स के एलईडी इंसर्ट मिल रहे है, जबकि हुंडई वेन्यू में टेल लैंप के लिए एलईडी के साथ एक क्लीनर दिखने वाला बूट कैप भी है।

इंटीरियर

2020 Maruti Vitara Brezza Facelift Interior Dashbo
Maruti Vitara Brezza

दोनों एसयूवी के केबिन काफी हद तक समान हैं, जिसमें हुंडई वेन्यू ज्यादा न्यू-ओल्ड डिजाइन की है, जबकि ब्रेज़ा बहुत सिम्पल है। वेन्यू माडर्न दिखने वाले स्टीयरिंग व्हील और फ्रीस्टैंडिंग 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ है और यह यूनिट विटारा की 7-इंच यूनिट से बड़ा है। हुंडई के बाकी डैशबोर्ड ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम के लिए गोल डायल के साथ न्यूनतम हैं, जबकि ब्रेजा का सेंटर कंसोल ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम के साथ तुलना में बड़ा दिखता है।

हुंडई वेन्यू का केबिन फ्रेश है, जिसमें फ्रीस्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम सेंटर स्टेज पर है। इस तरह हम कह सकते हैं कि फीचर्स के मामले में हुंडई हमेशा ही मारुति सुजुकी से एक कदम आगे है और यहां भी मारुति सुजुकी की पेशकश की तुलना में हुंडई मॉडल स्पष्ट रूप से बेहतर तरीके से लैस की गई है।

संबंधित खबरः फेसलिफ्ट Maruti Vitara Brezza के सभी वेरिएंट की खासियतें

दोनों एसयूवी बिना की एंट्री के साथ पुश-बटन स्टार्ट, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, टिल्ट और टेलिस्कोपिक एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील, ड्राइवर सीट हाइट एडजेस्टेबल, कूल्ड ग्लोवबॉक्स, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और क्रूज़ कंट्रोल के साथ है, लेकिन यहां उपर्युक्त फीचर्स के अलावा वेन्यू को रियर एसी वेंट, इलेक्ट्रिक सनरूफ और वायरलेस फोन चार्जर भी मिल रहे हैं।

हालांकि मारुति ब्रेजा में ड्यूल एलईडी प्रोजेक्टर और ड्यूल फ़ंक्शन एलईडी डीआरएल के साथ ज्यादा माडर्न हेडलैम्प सेटअप है, जबकि वेन्यू में एलईडी डीआरएल के आसपास सिंपल-दिखने वाला हैलोजन प्रोजेक्टर हेडलैम्प है। सेफ्टी में वेन्यू ब्रेज़ा को एक छोटे से मार्जिन से साइड करती है और कर्टन एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, वाहन स्टेबिलिटी मैनेजमेंट और टायर फ्रंट मॉनिटरिंग सिस्टम के अलावा डुअल फ्रंट एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, रिवर्स पार्किंग सेंसर, रिवर्स पार्किंग कैमरा और हिल होल्ड कंट्रोल मिल रही है।

इंजन, ट्रांसमिशन और माइलेज

Hyundai Venue 1 5 Diesel 2406
2020 Hyundai Venue

ब्रेजा 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन (105 PS / 138 Nm) के साथ है और कार में लंबे समय से सर्विस कर रहे 1.3-लीटर डीजल इंजन को बंद कर दिया है। कार का पेट्रोल इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ हैं। ऑटोमेटिक वेरिएंट में, मारुति सुजुकी ने बेहतर फ्यूल कैपिसीटी प्रदान करने के लिए इंजन को स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक से लैस किया गया है। इसके विपरीत वेन्यू 1.2-लीटर के पेट्रोल इंजन (83 PS / 114 Nm) के साथ ज्यादा ऑप्शन देती है और स्टैंडर्ड में 5-स्पीड MT से जुड़ी है।

संबंधित खबरः Hyundai Venue बनाम 2020 Hyundai Creta- दोनों में 3 लाख रूपए का अंतर क्यों?

कार का 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन (120 PS / 172 mm) 6-स्पीड MT या 7-स्पीड DCT के साथ है, जबकि एक और ऑप्शन 1.5-लीटर डीज़ल इंजन (100 PS / 240 Nm) स्टैंडर्ड के रूप में 6-स्पीड MT के साथ है। फ्यूल इफिशिएंस व्हीकल होने की प्रतिष्ठा के बाद विटारा मैनुअल वेरिएंट में 17.03 किमी/लीटर का माइलेज देती है जबकि ऑटोमेटिक वेरिएंट में 18.46 किमी/लीटर है। इसके विपरीत वेन्यू 1.2-लीटर पेट्रोल-मैनुअल कॉन्फ़िगरेशन में 17.52 किमी/लीटर, 1.0-लीटर पेट्रोल-मैनुअल कॉन्फ़िगरेशन में 18.27 किमी/लीटर और 1.0-लीटर पेट्रोल-ऑटोमेटिक कॉन्फ़िगरेशन में 18.15 किमी/लीटर है। हाल ही में लॉन्च हुई 1.5-लीटर डीजल-मैनुअल कॉन्फ़िगरेशन की फ्यूल रेटिंग अभी सामने नहीं आई है।

प्राइस

2020 Maruti Vitara Brezza Facelift Front Three Qua

हुंडई वेन्यू का सबसे किफायती एडिशन 1.2-लीटर इंजन ऑप्शन है और इसकी प्राइस विटारा की तुलना में बहुत कम है। दूसरी ओर, दोनों SUV के टॉप-स्पेक ऑटोमैटिक वेरिएंट में करीब 1 लाख रूपए का अंतर है। हालांकि, पेट्रोल ऑटोमैटिक वेरिएंट की प्राइस एक-दूसरे के बहुत करीब है, लेकिन वेन्यू को पैसे के प्रपोजल का बेहतर प्राइस मिल जाता है।

संबंधित खबरः Hyundai की ये 5 पसंदीदा कारें बीएस-6 में हो रही हैं कन्वर्ट

मारूति विटारा ब्रेजा की प्राइस क्रमशः 7.34 से लेकर 9.98 लाख रूपए और 9.75-11.40 लाख रूपए है, जबकि हुंडई वेन्यू की प्राइस 6.70 से लेकर 10.85 लाख रूपए, 9.60 से लेकर 11.36 लाख रूपए और 8.10 लाख रूपए से लेकर 11.40 लाख रूपए तक है। सभी प्राइस दिल्ली शो-रूम के हिसाब से है। इस ब्रेजा की तुलना में वेन्यू थोड़ा बढ़त हासिल करती है, लेकिन हम ब्रेजा को भी कम नहीं कह सकते हैं।

2020 Maruti Vitara Brezza की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें